Advertisement
Home » क्या आप जानते हैं » ग्लोबल इकॉनमी » सामान्य प्रश्नNotwithstanding fall in value against dollar, rupee remains major currency worldwide

डॉलर से कमजोर होने पर भी इन देशों की करंसी के मुकाबले बड़ा है रुपया

ऐसे में इन देशों में आप घूमने जा सकते हैं क्‍योंकि यहां की करंसी के मुकाबले रुपए की कीमत अधिक है।

1 of
नई दिल्‍ली। पिछले एक महीने में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले काफी कमजोर रहा। बावजूद इसके कई ऐसे देश हैं, जिनकी करंसी के मुकाबले भारतीय रुपए की कीमत अधिक है। अगर इस सीजन में आप कहीं घूमने जाते हैं, तो जिन देशों की करंसी से भारतीय रुपए की कीमत अधिक है वह एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं।  मनीभास्‍कर आपको बता रहा है ऐसे देशों के बारे में जहां भारतीय रुपए की कीमत, उन देशों की करंसी से मजबूत है। 
 
नेपाल (एक रुपए=1.60 नेपाल रुपया) :-
भारत का बेहद करीबी और पड़ोसी देश नेपाल यदि आप घूमने जाना चाहते हैं तो यहां पर 1 नेपाली रुपया की कीमत 1.60 भारतीय रुपए के बराबर हो जाएगा। जिससे आपको यहां ठहरने, घूमने और खरीददारी करने में सुविधा होगी। जिससे आप कम पैसे में विदेश घूमने का लुफ्त भी उठा सकते हैं।  
 
श्रीलंका (एक रुपए=2.10 श्रीलंकाई रुपया)
 
भारत का करीबी और पड़ोसी देश श्रीलंका अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर एक रुपए की कीमत 2.10 श्रीलंकाई रुपया के बराबर है। इस तरह से अगर पर आप श्रीलंका जाना चाहते हैं, तो आपको कम पैसों में ज्यादा सामान मिल सकता है। आपको यहां पर घूमने, खाने-पीने और खरीददारी करने में सहू‍लियत होगी। 
 
अगली स्‍लाइड में पढ़िए ऐसे ही अन्य देशों के बारे में...

Advertisement

बेलारूस (एक रुपए=267.97 बेलारूसी रुबल)
 
कम बजट में यूरोप घूमने की चाहत रखने वाले टूरिस्‍टों के लिए पूर्व सोवियत संघ का यह देश किसी जन्‍नत से कम नहीं है। यहां पर 1 रुपए की कीमत 267.97 बेलारूसी रुबल के बराबर है। कम पैसे में विदेश घूमने की चाहत रखने वालों के लिए बेलारूस अच्छा ऑप्शन है।
 
वियतनाम (एक रुपए=340.39 वियतनामी डॉन्‍ग)
 
वियतनाम में 1 रुपए की कीमत 340.39  वियतनामी डॉन्‍ग के बराबर है। कम बजट में वियतनाम घूमना भी एक अच्छा विकल्प है। आप कम बजट में विदेश घूमने का आनंद ले सकते हैं। 
इंडोनेशिया (एक रुपए=222.58 इंडोनेशियन रूपैया)
 
इं‍डोनेशिया एक हजार से ज्‍यादा द्वीपों का समूह है। यह प्राचीन समय से ही भारत का ट्रेडिंग पार्टनर भी रहा है। यहां पर 1 रुपए की कीमत 222.58 इंडानेशियन रुपैया के बराबर है। जिससे आप कम खर्च में विदेश घूमने के साथ खरीददारी भी कर सकते हैं। क्‍योंकि छुट्टियों में स्‍पा का आनंद लेने और लोकल खरीदारी करने के लिए इंडोनेशिया एक बेहतर जगह है।
 
पराग्‍वे (एक रुपए=84.73 गुआरनी)
 
एक सर्वे के मुताबिक दुनिया में सबसे सस्‍ता देश पराग्‍वे है। जिसकी वहज से आप विदेश घूमने और खरीदारी करने का मौका पा सकते हैं।यहां पर 1 रुपए की कीमत 84.73  गुआरनी के बराबर है। 
कंबोडिया (एक रुपए=62.34 रियाल)
 
प्राचीन सभ्‍यता से जुड़े पुराने खंडरों वाले देश कंबोडिया में 1 रुपए की कीमत 62.34 रियाल के बराबर है। जिससे आप विदेश घूमने के साथ लोकल फूड और खरीददारी का भी आनंद यहां उठा सकते हैं।
 
हंगरी (एक रुपए=4.27 फोरिंट)
 
यूरोपीय देश घूमने की इच्‍छा रखने वाले लोगों के लिए हंगरी एक बेहद खूबसूरत देश है। यहां पर 1 रुपए की कीमत 4.27 फोरिंट के बराबर है।
कोस्‍टा रिका (एक रुपए=8.06 कोलोन) :-
 
कोस्‍टा रिका में 1 रुपए की कीमत 8.06 कोलोन के बराबर है। यहां पर आपको विश्‍व में सबसे साफ-सुथरा और हरा-भरा माहौल का अनुभव मिलेगा।
 
आइसलैंड (एक रुपए=1.94 क्रोन) :-
 
आइसलैंड भी एक द्वीपों का समूह वाला देश है। जहां 1 रुपए की कीमत 1.94 क्रोन के बराबर है। यदि आप भारत से बाहर कहीं घूमने जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो आइसलैंड आपके लिए एक बेहतर ऑप्‍शन होगा।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement