Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Do You Know »Economy »FAQ» Over AgustaWestland Deal Ex Air Chief Questioned

    जानिए क्या है अगस्ता वेस्टलैंड स्‍कैंडल, इसको लेकर क्यों मचा है बवाल

     
     
    नई दिल्‍ली। डिफेंस प्रोडक्‍ट बनाने वाली ब्रिटेन बेस्‍ड कंपनी अगस्‍ता वेस्‍टलैंड से भारत सरकार ने 2010 में वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्‍टर खरीदने की डील की थी। तब की यूपीए सरकार के कुछ नेताओं, मंत्रियों और पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्‍यागी पर डील प्रक्रिया में रिश्‍वत लेने के आरोप लगे। आरोप सामने आने के बाद इस डील को रद्द कर दिया गया था। अगस्‍ता की पैरेंट कंपनी फिनमेकैनिका इटली बेस्‍ड है, ऐसे में यह मामला सोनिया गांधी से भी जुड़ गया। गांधी पर रिश्‍वत लेने के आरोप लगने से मामले को राजनीतिक रंग मिल गया।  
     
     
    फिनमेकैनिका के अधिकारियों द्वारा भारतीय नेताओं और अफसरों को घूस देने की जांच इटली की कोर्ट में चल रही है। इस बात की जानकारी कुछ दस्‍तावेजों के जरिए सामने आई है। इन दिनों इटली के कोर्ट द्वारा केंद्र की पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर महत्वपूर्ण दस्तावेज साझा नहीं करने का आरोप लगाने जाने के बाद हेलिकॉप्‍टर घोटाले को लेकर सड़क से लेकर संसद तक बवाल मचा हुआ है। आइए जानते हैं क्‍या है पूरा मामला और क्‍यों मचा है बवाल...
     
    क्‍या है अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामला
     
    यूपीए सरकार ने वीवीआईपी लोगों के लिए एक विशेष तरह के हेलिकॉप्‍टर खरीदने के लिए इटली की कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ 3600 करोड़ रुपए की डील की थी। डील का 10 फीसदी हिस्सा घूस में देने की बात सामने आने के बाद फरवरी 2010 में इसे रद्द कर दिया गया था। डील के तहत भारत को मिले तीन हेलिकॉप्टर आज भी दिल्ली के पालम एयरबेस पर खड़े हैं। वहीं इस मामले में पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था।
     
    अगली स्‍लाइड में पढ़िए इसको लेकर क्‍यों मचा है बवाल..... 
     
     

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY