Home »Do You Know »Economy »Facts» Monsoon And Its Impact On The Economy Of Indian

जानिए मानसून का अर्थव्‍यवस्‍था पर कितना होता है असर

 
नई दिल्‍ली।देश में इस साल सामान्‍य से अधिक बारिश होने की उम्‍मीद है। भारतीय मौसम विभाग (इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट) ने दूसरा अनुमान जारी करते हुए बारिश के अपने पिछले अनुमानों पर मुहर लगाई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 106 फीसदी बारिश हो सकती है। मानसून में होने वाली औसत बारिश के मुकाबले इस साल 6 फीसदी अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विभाग  ने 7 जून तक केरल के तट पर इस साल मानसून की पहली बारिश होने का अनुमान लगाया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्‍या होता है मानसून और इसके कम या ज्‍यादा होने से अर्थव्‍यवस्‍था पर इसका कितना असर पड़ता है…
 
 
 
क्‍या होता है मानसून
 
मानसून पूरी तरह से हवाओं के बहाव पर निर्भर करता है। आमतौर पर जब ये हवाएं अपनी दिशा को  बदल लेती हैं, तब मानसून आता है। जब ये हवाएं ठंडे से गर्म क्षेत्रों की ओर बहती हैं तो उनमें नमी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से बारिश होती है। मौसम में इसी परिवर्तन के साथ ही हवा की दिशा भी बदलती है। गर्मियों में ये हवा समुद्र से स्थल की ओर चलती है जो बारिश के अनुकूल होती है। जबकि सर्दियों में हवा स्थल से समुद्र की ओर चलती है जो शांत और सूखी होती है। जहां ज्‍यादा गर्मी होती है, वहां से हवा गर्म होकर ऊपर उठने लगती है और पूरे क्षेत्र में निम्‍न वायु दबाव का क्षेत्र बन जाता है। जब ये हवाएं ऊपर की उठती हैं तो इसमें मौजूद वाष्‍पकण ठंडा होकर पानी की बूंदों में बदल जाते हैं। इससे पानी की बूंदे भारी होकर धरती पर गिरने लगती है, जिसे हम बारिश कहते हैं।
 
चूंकि मानसूनी हवा में वाष्‍पकण भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए बारिश भी जमकर होती है। आमतौर पर हर साल मई से जून के बीच ये हवाएं गर्मियों में यह हवा भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया के अन्‍य  भागों पर दक्षिणी-पश्चिमी हवा के रूप में समुद्र से स्‍थल की ओर बहने लगती है, जिसे हम दक्षिणी-पश्चिमी मानसून कहते हैं। भारत में मानसून सबसे पहले 1 जून तक केरल के तट पर दस्‍तक देता है। इसके बाद यह अन्‍य राज्‍यों में फैल जाता है, जिससे देशभर में बारिश होती है।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़िए, मानसून में देरी का क्‍या होता है असर....  
 
 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY