Home »Do You Know »Banking »Facts» Know About Integrating Fact Of 1000 And 60 Rupees Coin

60 और 1000 रुपए के सिक्‍के भी हुए हैं जारी, जानिए इनसे जुड़े रोचक फैक्‍ट्स

 
नई दिल्‍ली। देश में 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्‍के खासे प्रचलन में हैं। हालांकि इनके अलावा ऐसे भी सिक्के हैं, जो बनाए तो गए हैं लेकिन ये मार्केट में नजर नहीं आते। ये सिक्के 60 से लेकर 1000 रुपए तक के हैं। दरअसल सरकार इन सिक्‍कों को देश के महान सपूतों की याद में या कुछ विशेष अवसरों पर समय-समय पर जारी करती है। उम्‍मीद है कि आरबीआई आने वाले समय में इन सिक्‍कों को मार्केट में जारी कर सकता है। आज हम आपको ऐसे ही सिक्कों और उनकी खासियतों के बारे में बता रहे हैं…..
 
 
1000 रुपए का सिक्का
 
मार्केट में अभी तक आपने 10 रुपए तक का ही सिक्‍का देखा होगा, लेकिन आरबीआई ने एक हजार रुपए का भी सिक्‍का बनाया है। भारत सरकार के टकसाल में ये सिक्के अच्‍छी खासी संख्‍या में ढाले जा रहे हैं। हालांकि, अभी ये सिक्‍के चंद हाथों में ही हैं खासकर संग्रह के शौकीन लोगों के पास। दरअसल एक हजार रुपए के इस स्‍मारक सिक्‍के को वर्ष 2010 में जारी किया गया था, जिसे तमिलनाडु के तंजावुर में वृहदीश्वर के नाम से विख्यात मंदिर के एक हजार साल पूरा होने पर बनाया गया था।
 
क्‍या है इसकी खासियत
 
1000 रुपए के इस सिक्‍के को 80 फीसदी चांदी, 20 फीसदी कॉपर के मिश्रण से तैयार किया गया है। सिक्‍के का वजन 35 ग्राम है। इस सिक्‍के के अगले भाग में अशोक स्‍तंभ और पिछले भाग में वृहदीश्‍वर शिव मंदिर का चित्र अंकित है। इस सिक्‍के को मुंबई टकसाल में ढाला गया है।
 
 
अगली स्‍लाइड में जानें- 150 रुपए के सिक्‍के के बारे में.....
 
 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY