Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Do You Know »Budget »FAQ» This Team To Prepare Roadmap For 2016-17 Union Budget

    ये है मोदी की नई बजट टीम, अागामी बजट का खाका करेंगे तैयार

    नई दिल्‍ली।सरकार ने अगामी बजट की तैयारी शुरू कर दी है। वित्‍त वर्ष 2016-17 का बजट बनाने के लिए मोदी ने सबसे विश्‍वसनीय अधिकारियों की टीम बनाई है। इस प्रक्रिया के तहत वित्त मंत्रालय अन्‍य मंत्रालयों के साथ वित्‍त वर्ष 2016-17 के बजट पर 4 सितंबर से विचार-विमर्श करने का काम शुरू कर दिया है। नई बजट टीम का फोकस वित्‍त वर्ष 2016-17 के व्‍यय प्रस्‍तावों और 2015-16 के लिए संशोधित अनुमान पर केंद्रित होगा। इसके उपरांत बजट से जुड़े कई मुद्दो पर बातचीत करने हेतु उद्योगों, व्‍यापारिक संगठनों और ट्रेड यूनियनों के साथ वित्‍त मंत्रालय बैठकों का आयोजन करता है। जिसके बाद पारंपरिक रूप से बजट फरवरी माह के अंतिम कार्य दिवस को वित्‍त मंत्री के द्वारा पेश किया जाता है।
     
    नार्थ ब्‍लॉक स्थित वित्‍त मंत्रालय कार्यालय में वित्‍त सचिव रतन वी वाटल के नेतृत्‍व में 7 अधिकारियों की नई बजट टीम ने अपना कामकाज संभाल लिया है। इस टीम में 5 कोर सदस्‍यों के अलावा दो और सदस्‍यों को शामिल किया गया है। जिसमें देश के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्‍यम एवं नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगढ़िया भी शामिल हैं। जो कि इस प्रकार हैं:-
     
    रतन वी वाटल(फाइनेंस सेक्रटरी)
     
    मोदी सरकार ने रतन वी वाटल को नया फाइनेंस सेक्रटरी बनाया है। वाटल 1978 बैच के आंध्रप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। परंपरा के अनुसार वित्‍त मंत्रालय में वरिष्‍ठ सचिव को ही वित्‍त सचिव बनाया जाता है। 59 वर्षीय वाटल भारत के पहले उदारीकरण के दौर को देखा है क्‍योंकि‍ वह पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी नरसिम्‍हा राव के प्राइवेट सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। इससे पूर्व वाटल मोदी सरकार में वित्‍त विभाग में व्‍यय सचिव के पद पर कार्यरत थे। अब देखना होगा कि वाटल फाइनेंस सेक्रेटरी के तौर पर अपने अनुभवों का कितना फायदा वित्‍त मंत्रालय और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली को आने वाले बजट में दे पाते हैं।
     
    अगली स्‍लाइड में पढ़िए, ये है मोदी की नई बजट टीम………………..

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY