Home » Business MantraHOW CAN START A BUSINESS WITH GOVT

सरकार के साथ बिजनेस करने वालों की संख्या 1.60 लाख पहुंची, आप भी करें अप्लाई

इस ऑनलाइन पोर्टल पर सरकार के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं आप

1 of

नई दिल्ली। 
छोटे शहर में रहने वाले कारोबारी भी सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने ई-पोर्टल के जरिए Gem (गवर्नमेंट ई-मार्केट) यानी ऑनलाइन बाजार तैयार किया है। इसके जरिए सभी तरह की खरीदारी ऑनलाइन होगी। खरीद प्रॉसेस में बाबुओं और मिडिलमैन का दखल खत्म किया जाएगा। सरकार का दावा है कि इस पोर्टल से 1.61 लाख लोग सरकार के साथ बिजनेस कर रहे हैं और सरकार इन लोगों को 14664 करोड़ रुपए के ऑर्डर दे चुकी है। आप भी इस पोर्टल से जुड़कर सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे ... 


अपने शहर में ऐसे सरकार के साथ करें बिजनेस
आप अपने शहर में रह कर ही GeM से जुड़ कर सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप फर्नीचर के बिजनेस मैन हैं तो आप GeM पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराएं। इसके बाद अगर भारत सरकार का कोई डिपार्टमेंट फर्नीचर खरीदने के लिए टेंडर निकालता है तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी और आप इस टेंडर के लिए विड कर सकते हैं।
 
15 मिनट में सेलर्स करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
 
अधिकारी के अनुसार, सेलर्स का GeM पर रजिस्ट्रेशन कराने का प्रॉसेस बहुत ही आसान है। इसके तहत कोई भी सेलर्स मात्र 15 मिनट में जीएसटी, पैन कार्ड और आधार की डिटेल देकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकार की किसी भी खरीद के टेंडर की जानकारी सेलर्स को एसएमएस और ई-मेल के जरिए दी जा रही है। साथ ही, वेबसाइट पर भी सरकारी विभागों के टेंडर भी अपलोड किए जा रहे हैं। 

 

क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए 

अगर आप GeM पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं आपके पास ये डॉक्यूमेंट होने चाहिए। 

- आधार कार्ड 

- आधार से लिंक मोबाइल नंबर 

- सिन, पेन, डीआईपीपी, उद्योग आधार, इनकम टैक्स रिटर्न 

- फर्म का पता 

- बैंक खाता 

 

आगे पढ़ें . सभी सरकारी विभाग कर रहे हैं खरीददारी 


सभी डिपार्टमेंट Gem से करते हैं खरीददारी 
केंद्र सरकार ने सरकारी खरीद को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए अपने सभी डिपार्टमेंट से कहा है कि वे किसी तरह की खरीददारी करना चाहते हैं तो उन्हें GeM पोर्टल के माध्यम से ही करनी होगी। सरकार के आंकड़े बताते हैं कि केंद्र व राज्य सरकारों के लगभग 30350 बायर्स इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और लगभग 9 लाख 89 हजार ऑर्डर दे चुके हैं। कुछ समय पहले रेलवे ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है और अपने सारे ऑर्डर इस पोर्टल पर अपलोड करने शुरू कर दिए हैं, जिसके बाद से इस पोर्टल पर ऑर्डर की संख्या काफी बढ़ गई है। 

 

आगे पढ़ें : सर्विस भी दे सकते हैं आप 

सर्विस भी दे सकते हैं आप 
आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकारी कंपनियों में अपनी सर्विस भी दे सकते हैं। सरकारी कंपनियों द्वारा इस पोर्टल पर अपनी सर्विस डिमांड भी अपलोड की जाती हैं। जिनके लिए आप ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट