Home » Business MantraHow can I sell my old cloths

यहां बेचें अपने पुराने कपड़े और सामान, घर बैठे कमाएं पैसा

पुराने के बदले नया सामान भी ले सकते हैं आप

1 of

नई दिल्‍ली। अपने पुराने कपड़े बेचकर आप अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं। कई ऐसी ऑनलाइन कंपनियां हैं, जो पुराने कपड़ों के लिए आपको अच्‍छी कीमत अदा करती हैं। अपने पुराने कपड़े बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। ये कंपनियां आपके घर से पुराने कपड़े खुद पिक करेंगी। इन ऑनलाइन साइटों को आप न सिर्फ पुराने कपड़े बेच सकते हैं, बल्कि इनसे आप डिस्‍काउंटेड प्राइस पर कपड़े व अन्‍य वार्डरोब की चीजें खरीद भी सकते हैं। प्राइस की बात करें, तो ये साइटें आपके पुराने कपड़ों की क्‍वालिटी के आधार पर आपको भुगतान करती हैं। ऐसे में जितनी अच्‍छी रिसेलिंग वैल्‍यू होगी, उतनी ज्‍यादा आपको अपने पुराने कपड़ों की कीमत मिलेगी।

 
यहां बेचें अपने पुराने कपड़े  
 
कांफिडेंशियल काउचर  (confidentialcouture) नाम की एक साइट पर अपने पुराने कपड़ों के साथ आप पर्स, बैग और अन्‍य पुरानी चीजों को भी बेच सकते हैं। इसके लिए आपको कांफिडेंशियल काउचर से कॉन्‍टैक्‍ट करना होगा और उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। अपने पुराने कपड़ों की कुछ तस्‍वीरें इस ऑनलाइन कंपनी को भेजनी होंगी। आपके पुराने कपड़ों की स्थिति को देखते हुए साइट की तरफ से आपके सामने एक प्राइस प्रपोज किया जाएगा।
 अगर आप कंपनी के प्रपोज्‍ड प्राइस पर बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो कंपनी खुद आपके घर से पुराने कपड़ों को पिकअप करेगी। यह साइट लग्‍जरी और बड़े ब्रांड्स के पुराने कपड़ों की खरीद ज्‍यादा करती है।
 
बेचने के साथ ही सेलेब्रिटीज के कपड़े खरीदें
इनवोग्‍ड नाम की वेबसाइट पर अपने पुराने कपड़ों को बेचने के साथ ही अपने पसंदीदा स्‍टार के यूज किए हुए कपड़े भी खरीद सकते हैं। आलिया भट्ट, सैफ अली खान समेत कई स्‍टार्स के यूज किए हुए कपड़े आपको इस साइट पर काफी सस्‍ते में मिल जाएंगे।
 अपने पुराने कपड़े बेचने के लिए आपको सबसे पहले कपड़ों की फोटोज कंपनी को व्‍हाट्सएप करने होंगे। फोटोज को देखने के बाद कंपनी आपसे संपर्क करेगी और प्राइस प्रपोज करेगी।
 इनवोग्‍ड ऐप के जरिए मोबाइल से भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सेलेब्रिटीज के कपड़े खरीदना चाहते हैं, तो साइट पर नजर बनाए रखें, क्‍योंकि साइट पर डिस्‍काउंट ऑफर चलते रहते हैं।
 
आगे पढ़ें - बेचने से पहले जानिए कितने में बिकेंगे पुराने कपड़े
 

पहले से जानें कीमत 

अन्य साइटों की तरह ही जैपिल भी आपके पुराने कपड़े, जूते, पर्स और बैग्‍स समेत अन्‍य सामान खरीदती और बेचती है। इस साइट पर पुराने कपड़े बेचने की प्रोसेस शुरू करने से पहले आप प्राइस कैल्‍कुलेट कर सकते हैं। पुराने कपड़ों की ऑरिजनल कीमत से कंपैरिजन करके यह कैल्‍कुलेटर बता देता है कि आपको कितनी कमाई होगी।
इसके बाद कपड़ों के फोटो अपलोड करने के साथ ही पिकअप शेड्यूल कीजिए। जैपिल आपके घर आकर पुराने कपड़े पिक करेगी और आपको कीमत अदा करेगी।
 
आगे पढ़ें - इस मोबाइल ऐप पर भी बेच सकते हैं 

 

मोबाइल पर भी बेच सकते हैं 

 

इलानिक एक मोबाइल ऐप है। इसके जरिए आप स्‍मार्टफोंस से पुराने कपड़ों की फोटो अपलोड कर सकते हैं और इसके बाद इलानिक आपसे कॉन्‍टैक्‍ट करेगी।
इलानिक भी अन्‍य कंपनियों की तरह आपके घर से पुराने कपड़े पिकअप करेगी। पिकअप करने के बाद यह स्‍टार्टअप पुराने कपड़ों को एक प्रोसेस के जरिए क्‍लीन और नए जैसा बनाती है और फिर उसे रिसेल वूल्‍य पर बेचती है। इस साइट पर भी पर्सनल ग्रूमिंग से जुड़ी हर चीज बेची जा सकती है।   
 
ये भी हैं प्लेटफॉर्म 
कांफिडेंशियल काउचर, इलानिक जैसे अन्‍य कई प्‍लैटफॉर्म हैं, जहां आप अपने पुराने कपड़े बेच सकते हैं। इसमें स्‍पॉइल, रिफैशन और ईबे समेत अन्‍य कई साइटें शामिल हैं। इन साइटों पर आप पुराने कपड़ों के साथ ही पुराने मोबाइल और घर में पड़ा अन्‍य पुराना सामान भी बेच सकते हैं। अपने पुराने कपड़ों के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा कीमत हासिल करने के लिए आप इन साइटों के बीच कंपैरिजन भी कर सकते हैं और जहां से बेहतर प्राइस मिले, वहां बेच सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट