बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraबिजनेस शूरू करने के लिए इन कंपनियों से लें लोन, एक्‍सपर्ट नहीं होने देंगे फेल

बिजनेस शूरू करने के लिए इन कंपनियों से लें लोन, एक्‍सपर्ट नहीं होने देंगे फेल

लोन के साथ टैक्‍नीकल व मार्केटिंग सपोर्ट देते हैं वेंचर कैपिटल फंड

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए पैसा नहीं है तो आपका ध्‍यान बैंक लोन की ओर जाता है, परंतु बैंक लोन के अलावा भी एक और रास्‍ता है, जहां आप आसानी से फंड हासिल कर सकते हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं, जो आपके बिजनेस आइडिया के आधार पर आपको आसानी से लोन दे देती हैं, बल्कि आपको टेक्‍नीकल या मैने‍जिरियल स्‍पोर्ट भी उपलब्‍ध कराती हैं। ऐसी कंपनियों को वेंचर कैपिटल फंड कंपनी कहा जाता है। इन कंपनियों को स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज डेवलपमेंट बैंक (सिडबी) द्वारा फंड उपलब्‍ध कराया जाता है, जिसे ये कंपनियां छोटे कारोबारियों को लॉन्‍ग टर्म लोन प्रोवाइड करती हैं। आज हम आपको इन कंपनियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। साथ ही, यह भी बताएंगे कि आप इन कंपनियों से बिजनेस शुरू करने के लिए कैसे पैसा ले सकते हैं। 

 

क्‍या है वेंचर कैपिटल फंड 
छोटा कारोबार शुरू करने के लिए अकसर बैंक लोन नहीं देते हैं, इसलिए वेंचर कैपिटल फंड का कान्‍सेप्‍ट प्रचलन में आया है। ये कंपनियां छोटे कारोबारियों को लोन देती हैं, लेकिन इन कंपनियों में शामिल वेंचर कैपिटलिस्‍ट अपने अपने फील्‍ड के माहिर होते हैं, जो लोन देने से छोटे कारोबारियों की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट की अच्‍छी तरह से स्‍टडी करते हैं, तब कारोबारियों को लोन दिया जाता है। लेकिन ये वेंचर कैपिटल फंड कंपनियां, बैंकों की तरह लोन देकर केवल वसूलने का काम नहीं करती, बल्कि वे लोन लेने वाली कपंनी के मैनेजमेंट में भी पूरी सक्रियता के साथ भाग लेते हैं और उन्‍हें समय समय पर अपने अनुभवों का लाभ देते हैं। इससे वेंचर कैपिटल फंड कंपनी से लोन लेकर शुरू होने वाली कंपनी के डूबने के चांस काफी कम होते हैं। 

 

सिडबी भी करता है सपोर्ट 
केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे स्‍मॉल इं‍डस्‍ट्रीज डेवलपमेंट बैंक (सिडबी) उन वेंचर कैपिटल फंड कंपनियों को फाइनेंशियल सपोर्ट करता है, जो छोटे कारोबारियों (एमएसएमई) को लोन देते हैं। सिडबी द्वारा इन वेंचर कैपिटल फंड कंपनियों को 50 फीसदी तक सपोर्ट दिया जाता है, लेकिन शर्त यही है कि कंपनी को लोन छोटे कारोबारियों को देना पड़ता है। 

 

आगे पढ़ें – कैसे करें अप्‍लाई 

कैसे करें अप्‍लाई 

अगर आप इन वेंचर कैपिटल फंड कंपनियों से लोन लेना चाहते हैं तो आपको सिडबी द्वारा अधिकृत वेंचर कैपिटल फंड (वीसीएफ) के पास ही अप्‍लाई करना चाहिए। सिडबी द्वारा अधिकृत वीसीएफ की संख्‍या लगभग 53 है। सिडबी द्वारा इन्‍हें अलग-अलग कैटेगिरी में बांटा गया है। आप अपने बिजनेस के नेचर से मिलते वीसीएफ से संपर्क कर सकते हैं। लगभग सभी वीसीएफ द्वारा अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्‍लाई करने का ऑप्‍शन दिया हुआ है। इन वेंचर कैपिटल फंड कंपनियों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें - https://venturefund.sidbi.in/covcf.php

 

आगे पढ़ें – मोदी सरकार ने की अहम पहल 

मोदी सरकार ने की अहम पहल 

मोदी सरकार ने वेंचर कैपिटल फंड कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए एक अहम पहल की है। सरकार ने ऐसी कंपनियों को फंड करने के लिए आम बजट में 10 हजार करोड़ रुपए का प्रोविजन किया है, ताकि अधिक से अधिक छोटे कारोबारियों को लोन मिल सके। आप इसका फायदा उठा सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट