Advertisement
Home » Business MantraKnow about the benefit of Donkey Milk

गधी के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाती है यह कंपनी, 200 ml शैम्पू की कीमत 2100 रु.

7000 रुपए है गधी के दूध से बनी फेयरनेस क्रीम की कीमत

1 of


नई दिल्ली. अलग तरह का बिजनेस करने के आइडिया के चलते एबी बेबी ने एक ऐसी कंपनी बनाई, जो गधी के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाती है। कंपनी का दावा है कि गधी के दूध में इतने गुण हैं कि ऐसे प्रोडक्ट्स महिला या पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद होती है। यही वजह है कि कंपनी ने प्रोडक्ट्स की कीमत काफी ऊंची रखी है। कंपनी के फाउंडर की कहानी भी बेहद अजीब है। आइए, जानते हैं, एबी की पूरी कहानी और उनके प्रोडक्ट्स की कीमत 

 

क्या है कीमत 
फेयरनेस क्रीम : 7028 रुपए 
फेसियल किट : 4840 रुपए 
शॉवर जेल शेम्पू : 2100 रुपए 
स्किन क्रीम : 4840 रुपए 

 

कैसे हुई शुरुआत 
केरल के एरनाकुलम जिले के रहने वाले एबी बेबी ने moneybhaskar.com से बातचीत में बताया कि मैंने देखा कि सभी लोग दूध से बने प्रोडक्ट्स बिजनेस से पैसा कमा कर रहे हैं, वो भी सिर्फ गाय औऱ भैंस के दूध से। मैंने इनसे हटकर कुछ अलग करने की सोची, क्योंकि इस सेक्टर में कम्पटीशन ज्यादा हैं। इसलिए मैंने गधी के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने का बिजनेस शुरू किया।

Advertisement

 

कैसे मिला बिजनेस आइडिया
एबी ने बताया कि वो शुरुआत से ही कुछ करना चाहता थे। उन्हें इसकी प्रेरणा अपने लंदन से वापस लौटे एक दोस्त से मिली, जिसने भारत आकर खुद का स्टार्टअप शुरू किया यहीं से उन्होंने अपना बिजनेस शुरू करने की दिशा में कदम उठाया।

 

नौकरी छोड़ की शुरुआत
अपना बिजनेस शुरू करने के लिए एबी ने अच्छी खासी सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी। वो बेंगलुरू में एक आईटी कंपनी में मार्केटिंग मैनेजर के पोस्ट पर कार्यरत थे। किसी नए सेक्टर में बिजनेस की संभावनाएं तलाशना आसान नहीं होता। लेकिन उन्होंने अपने मजबूत इरादे के दम पर गधी के दूध से बने ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस शुरू किया।

Advertisement

 

2 करोड़ रुपए किया इन्वेस्ट

 

एबी को यहां तक पहुंचने में 10 वर्ष लग गए। 10 वर्षों तक रिसर्च करने के बाद उन्होंने गधी के दूध के फायदे ढूंढने में सफलता हासिल की। उनके मुताबिक, इस काम में उन्होंने 2 करोड़ रुपए से ज्यादा निवेश किया है। फिलहाल उनके फार्म में 23 डांगकी हैं जिनमें 20 गधी हैं। एक गधी 80 हजार से 1 लाख रुपए तक में मिलती है। एबी का कहना है कि वो अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें 30-35 करोड़ रुपए की जरूरत है। शुरुआत में घाटा उठाने वाले एबी आज हर महीने लाखों में कमाई कर रहे हैं।

 

गधी के दूध से बनाते हैं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट

 

एबी ने सबसे पहले घर के बगल से ही फार्म की शुरुआत की और कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाए। इसमें ब्यूटी क्रीम, शैम्पू, बाथ-वॉश शामिल है। एबी का कहना है कि देश में इस तरह की पहली कोशिश है, जहां गधी का दूध निकाला जा रहा है। हालांकि विदेशों में इनका प्रयोग होता है।

Advertisement

 

आगे पढ़ें- कैसे बढ़ाया बिजनेस

 


ऐसे बढ़ाया बिजनेस

 

गधी के दूध से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए उन्होंने एक वेबसाइट dolphiniba.com लॉन्च की है जहां लोग उनके प्रोडक्ट्स को आसानी से खरीद सकें। उनका कहना कि घरेलू मार्केट में गधी का दूध 5 हजार से 6 हजार रुपए प्रति लीटर के भाव में बिकता है। दूध महंगी होने की वजह से गधी के दूध से बने प्रोडक्ट्स भी महंगे होते हैं।

 

आगे पढ़ें ... गधी के दूध के फायदे 

 

गधी के दूध होते हैं फायदेमंद

 

उनका कहना है कि गधी के दूध में एंटी बैक्टीरियल एजेंट होते हैं और इसमें बिटामिन ए, बी, सी, डी, ई के अलावा फेट एसिड ओमेगा 3 और 6 है, जो स्किन सैल्स को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा कई तरह के कंटेंट भी हैं, जो इंसानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement