विज्ञापन
Home » Business MantraLow Cost Business idea : Project report of Tomato sauce making unit

2 लाख में शुरू हो सकता है यह बिजनेस, देखें पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट 

तेजी से बढ़ रही है इस बिजनेस की डिमांड, आप भी कर सकते हैं शुरू

Low Cost Business idea : Project report of Tomato sauce making unit

 
नई दिल्‍ली
। अगर आप नौकरी कर रहे हैं, लेकिन नौकरी की बजा अपना काम शुरू करना चाहते हैं या बेरोजगार हैं और नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आप मात्र 2 लाख रुपए की लागत से टोमेटो सॉस (Tomato sauce)  बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इस काम में ज्यादा झंझट भी नहीं है और पिछले कुछ सालों में फास्ट फूड के सॉस का भी बिजनेस भी तेजी से बढ़ रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इस बिजनेस को सरकार आपको लोन भी मुहैया करा रही है। आइए, मनीभास्कर के विशेष कॉलम बिजनेस मंत्रा की इस कड़ी में हम आपको टोमेटो सॉस मेकिंग यूनिट लगाने की पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट की जानकारी देते हैं। 

 

क्‍या आएगी प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट 


यह प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के तहत सरकार द्वारा बनाई गई है, ताकि आप इस तरह की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना कर लोन ले सकें। सरकार की यह प्रोजेक्ट रिपोर्ट बताती है कि यदि आपके पास लगभग 1 लाख 95 हजार रुपए रुपए होने चाहिए। जबकि आप 1.50 लाख टर्न लोन और लगभग 4.36 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल लोन ले सकते हैं। यानी कि प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट लगभग 7.82 लाख रुपए होगी। 

 


 

कैसे बनेगा टोमेटो सॉस 

 

सबसे पहले पक्‍के और धोये हुए टमाटर को स्‍टीम केटल में उबलना चाहिए। उबले हुआ टमाटर को पकाया जाता है और रस को बीज, फाइबर और ठोस कचरे से बाहर निकाल दिया जाता है। इसमें मसाले जैसे अदरक, लहसुन, लौंग, काली मिर्च, नमक, चीनी, सिरका आदि मिलाए जाते हैं।  स्‍वीकृत मात्रा में प्रिजर्व को पल्‍प में मिलाएं और सोस को ठंडा करें। फिर सॉस को बोतल और पाउच में पैक किया जाता है, जिसे सील कर दिया जाता है और बिक्री के लिए इकट्ठा किया जाता है। 

 

 


कितनी हो सकती है इनकम 

मुद्रा की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बताती है कि इस प्रोजेक्‍ट से आप साल भर में लगभग 30 हजार किलोग्राम टोमेटो सोस तैयार कर सकते हैं और इस पर सालाना प्रोडक्‍शन कॉस्‍ट के तौर पर आपका लगभग 24 लाख 37 हजार रुपए लगेगा, जबकि यदि यह 30 हजार किलोग्राम सोस आप 95 रुपए प्रति किलोग्राम के रेट से बाजार में सप्‍लाई करते हैं तो आपका सालाना टर्नओवर 28 लाख 50 हजार रुपए होगी। यानी कि आपको लगभग 4 लाख 12 हजार रुपए की इनकम होगी। जो अगले साल से बढ़ती जाएगी। 

 

यह भी पढ़ें . 

2.35 लाख में शुरू करें यह बिजनेस, 1 लाख रु महीना तक हो सकती है कमाई

1.30 लाख में शुरू कर सकते हैं Fruit bar बिजनेस, यहां देखें पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट 

अब हर ब्लॉक में खुलेंगे जन औषधि केंद्र, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन