बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantra7000 रु. में सीखें मोबाइल रिपेयरिंग, 3 लाख में शुरू करें अपना सर्विस सेंटर, सालाना 4.5 लाख हो सकती है इनकम

7000 रु. में सीखें मोबाइल रिपेयरिंग, 3 लाख में शुरू करें अपना सर्विस सेंटर, सालाना 4.5 लाख हो सकती है इनकम

NSIC का टैक्‍नीकल सर्विस सेंटर करा है Mobile repairing course, 80 घंटे का है कोर्स

1 of

नई दिल्‍ली. सरकारी एजेंसी नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) के टेक्निकल सर्विस सेंटर ने मोबाइल रिपेयरिंग (Mobile Repairing) कोर्स की शुरुआत की है। 80 घंटे का यह कोर्स हर सोमवार को शुरू होगा। इसमें 10वीं पास कोई भी व्‍यक्ति की ट्रेनिंग ले सकता है। वहीं, सरकार की दूसरी एजेंसी एमएसएमई डेवलपमेंट इंस्‍टीट्यूट ने एक प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें कहा गया है कि अगर कोई व्‍यक्ति मोबाइल सर्विस सेंटर (Mobile service centre)  खोलना चाहता है तो केवल 3 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट कर साल भर में 4.50 लाख रुपए तक कमा सकता है। आज हम आपको सरकार की इन दोनों स्‍कीम्‍स के बारे में विस्‍तार से बताएंगे। पहले बताते हैं कि आप ट्रेनिंग कैसे ले सकते हैं। 

 

7000 रुपए में ट्रेनिंग 
वैसे तो लगभग हर बड़े शहर में प्राइवेट प्रशिक्षण संस्‍थान मोबाइल फोन रिपेयरिंग की ट्रेनिंग दे रहे हैं, लेकिन प्राइवेट संस्‍थान इसके लिए काफी पैसा ले रही हैं। ऐसे में आपको किसी सरकारी ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट से ट्रेनिंग लेनी चाहिए, जिसके सर्टिफिकेट की वैल्‍यू भी होती है। इन दिनों एनएसआईसी के टेक्निकल सर्विस सेंटर द्वारा मोबाइल रिपेयरिंग ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके लिए आपसे 7000 रुपए लिए जाएंगे और 80 घंटे का कोर्स कराया जाएगा। ये टेक्निकल सेंटर  दिल्‍ली के ओखला, पंजाब के राजपुरा, उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़, तेलंगाना के हैदराबाद, तमिलनाडु के चेन्‍नई, पश्चिम बंगाल के हावड़ा, गुजरात के राजकोट, हरियाणा के फरीदाबाद में खुले हुए हैं। आप इन सेंटर में अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। आप http://www.nsic.co.in/NTSC/Main.aspx लिंक पर इन सेंटर्स के बारे में विस्‍तार से जानकारी ले सकते हैं। दिल्‍ली व एनसीआर के लोग http://www.nsic.co.in/pdfs/NTSCOCalender-2018-19.pdf लिंक को क्लिक करके अप्‍लाई कर सकते हैं। 

 

शुरू करें अपना सर्विस सेंटर 

ट्रेनिंग लेकर आप अपना सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं। इस काम में भी सरकार आपकी मदद कर सकती है। मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के अधीन काम कर रहे एमएसएमई डेवलपमेंट इंस्‍टीट्यूट द्वारा एक रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए लगभग 3 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। यदि आप इसके लिए बैंक से लोन ले लें तो आपको 25 फीसदी (लगभग 75 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी, जबकि एमएसएमई डीआई की इस रिपोर्ट के आधार पर बैंक से 75 फीसदी लोन ले सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : क्‍या है प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट  

यह भी पढ़ें : केवल बि‍जनेस आइडि‍या देकर मि‍ल जाएगा 1 करोड़ तक का लोन, देना होगा बैंकों से आधा ब्‍याज

क्‍या है यह प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट 
एमएसएमई-डीआई  यह रिपोर्ट ऐसे सर्विस सेंटर के लिए तैयार की गई है, जो दिन भर में कम से कम 10 फोन रिपेयर करे। ऐसा सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपको एक पर्सनल कम्‍प्‍यूटर लेना होगा और चार हॉट एयर गन लेनी होंगी। इनके अलावा एक फ्लैशिंग बॉक्‍स, अनलॉकिंग बॉक्‍स, कार्ड रीडर, डिजिटल मल्‍टीमीटर, मैग्‍नीफाइंग ग्‍लास, डीसी पावर सप्‍लाई, बाल ग्रिड ऐरे, डाटा केबल आदि लेने होंगे। इन पर आपका लगभग 1 लाख रुपए खर्च आएगा।

 

जबकि ऑफिस फर्नीचर, टूल्‍स, आदि पर लगभग 30 हजार रुपए का खर्च आएगा। रॉ मैटिरियल के तौर पर आपको एसएमडी कम्‍पोनेंट, मेमोरी कार्ड, एमडी चिप्‍स, पावर एप्‍लीफायर, पीओडी पेस्‍ट, सोल्‍डरिंग, अन्‍सोल्‍डरिंग, माइका स्‍पीकर, बैटरी कनेक्‍टर आदि लेना होगा, जिस पर 50 हजार रुपए का खर्च आएगा। किराये पर आपको एक महीने के लिए कम से कम 10 हजार रुपए का इंतजाम करना होगा। आपको एक से दो हेल्‍पर भी रखने होंगे, जिनको 15 से 20 हजार रुपए की तनख्‍वाह देनी होगी। इस तरह आपको लगभग 3 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा। 

आगे पढ़ें : कैसेे होगी 4.5 लाख इनकम  

 

कितना होगा फायदा 
रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि यदि आप अपनी कैपेसिटी का पूरा यूटिलाइजेशन कर पाते हैं यानी कि आप दिन भर में 10 फोन रिपेयर कर पाते हैं और एक फोन के रिपेयर का चार्ज औसतन 500 रुपए लिया जाता है। अगर आप साल भर में 300 दिन सर्विस सेंटर खोलते हैं तो आपकी कुल सेल्‍स लगभग 15 लाख रुपए आएगी और आपका साल भर का खर्च लगभग 10 लाख 50 हजार रुपए के आस-पास आएगा। यानी कि आप साल भर में अपने लिए 4 लाख 50 हजार रुपए तक बचा सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट