Home » Business Mantradouble your income : how can I start tomato sauce manufacturing unit

एक साल में दोगुनी हो सकती है कमाई, इस बिजनेस में लगाएं 2 लाख रुपए

मुद्रा स्कीम के तहत मिल रहे लोन का उठाएं फायदा

1 of

नई दिल्‍ली। वैसे तो अपना बिजनेस शुरू करना कौन नहीं चाहता। नौकरी करने वाले लोग भी अपना बिजनेस कर कमाना चाहते हैं, लेकिन पैसा और तकनीकी समझ न होने के कारण बिजनेस शुरू करने से लोग हिचकते हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शुरू करने के लिए ज्‍यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि मार्केट में डिमांड होने की वजह से बिजनेस के चलने के भी पूरे चांस हैं। इतना ही नहीं, इस बिजनेस को सरकार भी पूरा सपोर्ट करती है और आपको लोन दिलाने में मदद करती है। 


 

आइए, जानते हैं कि यह बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है और आपका कितना पैसा खर्च होगा और कितनी कमाई होगी। 

 

शुरू करें टोमेटो सोस मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट 

आप जब पिज्‍जा, बर्गर या समोसे लेते हैं तो उसके साथ सोस या कैचअप की भी जरूरत महसूस करते हैं। सोचिए, अगर आप टोमेटो (टमाटर) सोस मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगा लें तो आपका बिजनेस कैसा होगा। डिमांड को देखते हुए इस बिजनेस के चलने के पूरे चांस हैं। 

 

आगे पढ़ें : क्‍या आएगी प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट 

क्‍या आएगी प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट 
जैसा कि आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ही प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम लॉन्‍च की है। इस स्‍कीम के तहत बेरोजगारों को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है। लोन किस तरह के प्रोजेक्‍ट को मिल सकता है। उससे संबंधित कुछ प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल भी वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। इसके मुताबिक यदि आप टोमेटो सोस मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने चाहते हैं तो आपके पास लगभग 1 लाख 95 हजार रुपए रुपए होने चाहिए। जबकि आप 1.50 लाख टर्न लोन और लगभग 4.36 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल लोन ले सकते हैं। यानी कि प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट लगभग 7.82 लाख रुपए होगी। 

 

आगे पढ़ें : कितनी हो सकती है इनकम 

कितनी हो सकती है इनकम 
मुद्रा की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बताती है कि इस प्रोजेक्‍ट से आप साल भर में लगभग 30 हजार किलोग्राम टोमेटो सोस तैयार कर सकते हैं और इस पर सालाना प्रोडक्‍शन कॉस्‍ट के तौर पर आपका लगभग 24 लाख 37 हजार रुपए लगेगा, जबकि यदि यह 30 हजार किलोग्राम सोस आप 95 रुपए प्रति किलोग्राम के रेट से बाजार में सप्‍लाई करते हैं तो आपका सालाना टर्नओवर 28 लाख 50 हजार रुपए होगी। यानी कि आपको लगभग 4 लाख 12 हजार रुपए की इनकम होगी। जो अगले साल से बढ़ती जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट