विज्ञापन
Home » Business MantraBusiness idea : project report of school bag factory

इसी माह शुरू करें यह काम, अप्रैल से होने लगेगी रेगुलर इनकम

एक साल में कमा सकते हैं 3.5 लाख रुपए से ज्यादा, देखें पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट

Business idea : project report of school bag factory

Business idea : अगर आप नए साल में कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आप इसी माह शुरू कर लें तो अप्रैल से आपको रेगुलर इनकम शुरू हो जाएगी। दरअसल, अप्रैल से नया एजुकेशन सेशन शुरू होने वाला है। ऐसे में, स्‍कूल से जुड़े बिजनेस करना यह बिल्‍कुल सही समय है। यदि आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आप स्‍कूल बैग बनाने की फैक्‍ट्री लगा सकते हैं। यह ऐसा काम है, जिसमें नुकसान बहुत कम है और अगर सही से मार्केटिंग हो गई तो आप पहले साल से ही अच्‍छा खासा कमा कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको ज्‍यादा इंतजार भी नहीं करना होगा। अगर आपके पास 10 से 12 लाख रुपए हैं तो आप यह बिजनेस बहुत जल्‍दी शुरू कर सकते हैं और अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप सरकारी स्‍कीम के तहत लोन लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं, इसमें थोड़ा बहुत समय लग सकता है। आज हम आपको इस काम के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगे, ताकि आप या तो खुद या अपने किसी जानकार को यह बिजनेस शुरू करा सकें।

नई दिल्‍ली। अगर आप नए साल में कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आप इसी माह शुरू कर लें तो अप्रैल से आपको रेगुलर इनकम शुरू हो जाएगी। दरअसल, अप्रैल से नया एजुकेशन सेशन शुरू होने वाला है। ऐसे में, स्‍कूल से जुड़े बिजनेस करना यह बिल्‍कुल सही समय है। यदि आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आप स्‍कूल बैग बनाने की फैक्‍ट्री लगा सकते हैं। यह ऐसा काम है, जिसमें नुकसान बहुत कम है और अगर सही से मार्केटिंग हो गई तो आप पहले साल से ही अच्‍छा खासा कमा कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको ज्‍यादा इंतजार भी नहीं करना होगा। अगर आपके पास 10 से 12 लाख रुपए हैं तो आप यह बिजनेस बहुत जल्‍दी शुरू कर सकते हैं और अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप सरकारी स्‍कीम के तहत लोन लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं, इसमें थोड़ा बहुत समय लग सकता है। आज हम आपको इस काम के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगे, ताकि आप या तो खुद या अपने किसी जानकार को यह बिजनेस शुरू करा सकें।

 

कितने पैसे से शुरू होगा यह बिजनेस
केंद्र सरकार के अधीनस्‍थ संगठन नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप साल भर में 15 हजार बैग बनाने वाली फैक्‍ट्री लगाना चाहते हैं तो मशीनरी एवं इक्विपमेंट, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल, रॉ-मटेरियल और यूटिलिटीज पर लगभग 11 लाख 55 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत पड़ेगी।
 
फैक्‍ट्री के लिए चाहिए कितना स्‍पेस
रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना 15 हजार बैग बनाने वाली यूनिट के लिए आपको लगभग 120 वर्ग मीटर स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी, जिसमें कम से कम 100 वर्ग मीटर कवर्ड हो। यहां बिजली का लोड 2 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक की जरूरत पड़ेगी, जबकि पानी के नॉमर्ल कनेक्शन से काम चल जाएगा।
 
कौन सी मशीनरी और रॉ-मटेरियल की होगी जरूरत
 आपको मशीनरी के तौर पर एक सिंगल निडल फ्लैट बेड सिलाई मशीन, स्‍क्रीन प्रिंटिंग इक्‍वीपमेंट, टूल्‍स और रॉ-मटेरियल के तौर पर डिजाइन कपड़ा, नायलोन स्‍ट्रेप, डी-रिंग, जिप, रिवेट्स, कॉटन टेप, बकल, लॉक्‍स, धागे, एडहेसिव, पैकिंग मैटिरियल की जरूरत पड़ेगी।
 
कितनी होगी इनकम 

वैसे तो अलग-अलग बैग की अलग अलग कीमत रखी जा सकती है, लेकिन यदि बैग का औसत मूल्‍य 100 रुपए भी रखा जाए तो 15 हजार बैग की कीमत लगभग 15 लाख रुपए हुई, जबकि आपकी इन्‍वेस्‍टमेंट 11 लाख 55 हजार रुपए है। यानी कि आप पहले साल में लगभग 3 लाख 45 हजार रुपए कमा लेते हैं, जबकि अगले साल से आपका मशीनरी और इन्‍स्‍टॉलेशन का खर्च कम हो जाएगा, जिससे आपकी कमाई और बढ़ सकती है।
 

70 से 80 फीसदी ले सकते हैं लोन
 अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आपको केंद्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के तहत लोन भी मिल सकता है। इसके लिए आपको अलग से कोई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बनाने की जरूरत नहीं है। आप इसी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बैंक को दे कर लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। बैंक आपको 70 से 80 फीसदी लोन भी दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से चल रही मुद्रा योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss