बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraएक कुत्‍ते से हो सकती है 5 लाख रु. सालाना तक इनकम, लगाने होंगे बस 50 हजार

एक कुत्‍ते से हो सकती है 5 लाख रु. सालाना तक इनकम, लगाने होंगे बस 50 हजार

अपने घर से शुरू कर सकते हैं डॉग फार्मिंग, पपी सेलिंग का करें बिजनेस

1 of

 

शेखर घोष,​नई दिल्ली. अगर आप मात्र 40 से 50 हजार रुपए में ऐसा कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं, जिसमें मेहनत भी ज्‍यादा न हो और साल भर में 4 से 5 लाख रुपए की कमाई हो जाए तो आप डॉग फार्मिंग करके आसानी से ऐसा कर सकते हैं। यानी कि एक कुत्‍ता (फीमेल डॉग) पालिए और साल भर में 10 से 12 पपी बेच कर कमाई की जाए। इसके लिए आपको अलग से जगह लेने की भी जरूरत नहीं है, आप घर पर भी यह काम कर सकते हैं। पिछले कुछ सालों में डॉग फार्मिंग मेट्रो सिटीज ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों में भी तेजी से फैल रहा है। आज हम आपको इस बिजनेस के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगे।

कैसे करें शुरुआत

कुछ खास किस्‍म के बेहद खूबसूरत से दिखने वाले नस्‍ल के कुत्‍तों को घर में रखने का चलन बेहद तेजी से बढ़ रहा है। ये कुत्‍ते न केवल आपके साथ खेल कर टेंशन फ्री रखने में मदद करते हैं और आपके बच्‍चों का मनोरंजन करते हैं। किसी एक खास ब्रीड की फीमेल डॉग बाजार में 40 से 50 हजार रुपए मिल जाती है। बस आपको यह फीमेल डॉग खरीदनी है और उसे पालना है और कुछ समय बाद इन्‍सेमनेट (गर्भाधन) कराकर आप कुछ समय बाद पैदा होने वाले बच्‍चे बेचकर कमाई कर सकते हैं।

 

4से 6 माह का लगता है समय

आप जब फीमेल डॉग खरीदें तो उसकी उम्र लगभग 6 माह होनी चाहिए, जो 10 महीने की उम्र होने तक हीट पर आती है और मेल डॉग से 20 हजार रुपए या एक बच्‍चे के बदले मीटिंग करवाकर गर्भाधान करवा सकते हैं। 55 से 60 दिन के बाद बच्‍चे होंगे, जिन्‍हें दो महीने बाद बेचा जा सकता है। इस काम में आप सोशल मीडिया या ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं, जैसे ही, आप पपी बेचने की सूचना देंगे, आपके पास ऑर्डर आने लगेंगे।

 

फीडिंग का खर्च केवल 4 हजार रुपए

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि यदि आप ऐसी कुत्‍तों की फीडिंग (खाने) पर कितना खर्च आएगा। छोटे पपी को चार बार धा कप, रेडीमेड फूड पेडीग्री, डूल्स, रालल्स कैनॉल दिया जाता है। इसमें डूल्स की 20 किलो का 3200रुपए में मिलने वाला फूड एक पपी के लिए दो साल का पर्याप्त भोजन है। इसके अलावा 700रुपए में पार्गोवायरस व डिस्टेंपर के साथ एंटी रेबिज के प्रति वर्ष इंजेक्शन लगते है। इसके अलावा किसी भी जेनरिक मेडिकल स्टोर से हड्‌डी के लिए कैलसियम, पाचन के लिए लीवोजन सीरप और चमकदार बाल के लिए ईवीयॅन विटामीन ई की कैपसूल या फीश ऑयल जो बेहद सस्ते रेट में है लेकर सुबह शाम निधाार्रित मात्रा में दे सकते है।

 

किस ब्रीड की क्‍या होती है कीमत

1. शिह त्ज-चाइना की हाइट 8-11इंच होती है, जिसका वेट 6-8किलो होता है। वह 10-18 साल से जीवित रहती है। उसकी कीमत 40 से 50 हजार रुपए है। यह फीमेल डॉग साल में दो बार ब्रीड कराने पर 10 से 12 बच्‍चों का जन्‍म देती है। एक पपी की मार्केट में 40 से 50 हजार रुपए है। मतलब, आप साल भर में 4 से 6 लाख रुपए कमा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : कुछ और ब्रीड के बारे में

5. बीगल-इंगलैंड की कीमत 30 से 40 हजार रुपए हैजिसकी हाइट 8-11इंच, वेट 8-10किलो तक,उम्र 13-14 साल होती है। दो बार ब्रीड करके 10 से 12 पपी का जन्‍म होता हैजिन्‍हें बाजार में 30 से 40 हजार रुपए में बेचा जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट