Home » Business Mantrabusiness without investment : be a declutter and earn good money

घर की सफाई को बनाएं अपना बिजनेस, 2 हजार रुपए प्रति घंटा हो सकती है कमाई

विदेशों में है इस बिजनेस की धूम, इस दीपावली पर आप भी कर सकते हैं शुरू

1 of

नई दिल्ली. विदेशों में एक ऐसे बिजनेस की धूम है, जिसे आप इन दिनों यानी दीपावली से पहले शुरू करें तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। इस बिजनेस को डिक्लटरिंग ऑफ होम्स कहा जाता है। यानी कि घर की सफाई कर उसे ऑर्गनाइज करना। दरअसल, हमारे घर में बहुत सा सामान ऐसा रहता है, जो फैला रहता है, जिसे सीधे-सीधे कूड़ा समझ कर बाहर नहीं फेंका जा सकता और घर में फैला देख अच्छा भी नहीं लगता। बस, इस सामान को छांट कर सलीके से रखने और फालतू सामान को बाहर फेंकने की कला को आप अपना बिजनेस बना सकते हैं। विदेशों में ऐसे प्रोफेशनल्स की संख्या काफी है, जिन्हें डिक्लटर्स कहा जाता है। भारत में भी ऐसे डिक्लटर्स प्रोफेशनल्स ने अपना काम शुरू कर दिया है, जिनकी गिनती काफी कम है और वे महानगरों तक ही सीमित है। 

 

घर से शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस 
इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसके लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप घर से भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्टडी करके यह बताना होगा कि आप कैसे घर से बिखरे हुए सामान को सलीके से रखकर फालतू सामान से छुटकारा दिला सकते हैं। आप अपने बिजनेस को सर्विस की कैटेगिरी में सरकार से रजिस्टर भी करा सकते हैं। फिर आप फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर पेज बना कर अपने बिजनेस आइडिया के बारे में लोगों को बता सकते हैं। आप अपने संबंधों का इस्तेमाल कर भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप बिजनेस साइट बनाते हैं तो उसका फायदा और ज्यादा होगा। 

 

आगे पढ़ें : कितनी हो सकती है कमाई 

 

कितनी हो सकती है कमाई 
स्टडीज बताती हैं कि आप इस काम के लिए 1000 से 2000 रुपए प्रति घंटा ले सकते हैं। इसे आप अलग-अलग तरीके से बता भी सकते हैं। जैसे कि, एक अलमारी को साफ करने के लिए 300 रुपए लिए जाते हैं। किड्स कॉर्नर को ऑर्गनाइज करने के लिए भी तय कीमत ली जा सकती है। पूरे घर को ऑर्गनाइज करने के लिए एक लम्प शम्प राशि भी रखी जा सकती है। 

 

आगे पढ़ें : स्टार्ट अप के तौर पर करें शुरुआत 

 

स्टार्ट अप के तौर पर करें शुरुआत 
आप इसे एक स्टार्ट अप के तौर पर भी कर सकते हैं। आप अपनी फर्म का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एक वेबसाइट या मोबाइल ऐप तैयार कर सकते हैं और अलग-अलग इलाकों और शहरों में ऐसे लोगों को जोड़ सकते हैं, जो डिक्लटर्स का काम कर सकते हैं। उन्हें कुछ खास जानकारी दे कर आप उनका रजिस्ट्रेशन कर जोड़ सकते हैं। जब आपके पास उस इलाके का काम आता है तो रजिस्टर्ड डिक्लटर्स को भेज सकते हैं। इसके बदले में एक तय कमीशन ली जा सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट