Home » Business MantraBusiness with railway : Now GEM salers will do business with Railway

सिंपल रजिस्ट्रेशन करा रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस, 350 आइटम्स की डिमांड

रेलवे ने GEM के जरिए खरीददारी शुरू की, आप भी कर सकते हैं सप्लाई

1 of

शेखर घोष, नई दिल्ली

 

रेलवे ने सरकारी ई-कॉमर्स पोर्टल GEM  के जरिए खरीददारी शुरू कर दी है और लगभग 350 तरह के आइटम्स की डिमांड की है, जो कोई भी व्यापारी उसे सप्लाई कर सकता है। अगर आप बिजनेसमैन हैं या बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कुछ औपचारिकताओं को पूरा करके GEM में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद आप आसानी से देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी रेलवे के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बिजनेस मंत्रा की इस कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे GEM में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और रेलवे को किस तरह के आइटम्स की जरूरत है। 

 

क्या है मकसद 
उत्तर रेलवे के जीएम विशेश्वर चौबे ने बताया कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत अधिक से अधिक लोगों को रेलवे के साथ बिजनेस करने का मौका दिया जा रहा है। इससे जहां लोग खासकर युवा स्वरोजगार के प्रति आकर्षित होंगे, वहीं रेलवे को भी कम से कम समय पर सस्ता सामान खरीदने में आसानी होगी। इसलिए रेलवे ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे GEM पोर्टल के माध्यम से ख्ररीददारी शुरू की है। चौबे ने बताया कि उत्तर रेलवे ने अब तक 330करोड़ रुपए की खरीददारी में से 130 करोड़ रुपए का सामान GEM से खरीदा है। 

 

किस तरह के आइटम्स की जरूरत 
उन्होंने कहा कि रेलवे में इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी सामान की खरीददारी GEM से की जा रही है। अभी 350 आइटम्स को GEM पोर्टल पर अपलोड किया है। साथ ही, GEM में पहले रजिस्टर्ड सेलर से उनके प्रोडक्ट्स की पड़ताल करके खरीददारी की जा रही है। 

 

प्रमुख आइटम्स 
-ट्रेन में चादर, ब्लैंककीट, नैपकिन
-सैनिटेशन मशीन, सैनिटेशन में काम आने वाली केमिकल्स, क्लींनिंग डस्टर, फ्लोर मैटस, एयर फ्रेशनर, फ्लोर क्लीनर
-एयर कंडीशनर, एयर प्यूरीफायर, लेजर प्रींटर, कम्प्यूटर, इलेक्ट्रिकल वेल, फैन, हैमर, हैन्ड हेल्ड जीपीएस
- रेलवे के अस्पताल व ऑफिस में काम आने वाली फर्नीचर, स्ट्रेचर, ग्लूकोज मॉनिटरिेग मशीन, ग्लब्स अन्य सर्जिकल प्रोडक्ट्स 

 

आगे पढ़ें : क्या है GEM और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन 

क्या है Gem पोर्टल
 
केंद्र सरकार ने ई-पोर्टल के जरिए Gem (गवर्नमेंट ई-मार्केट) को तैयार किया है। जिसके जरिए सभी तरह की खरीदारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इसके जरिए खरीद प्रॉसेस में बाबुओं और मिडिलमैन का दखल खत्म किया जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि Gem के जरिए वह करीब 4 लाख करोड़ रुपए का मार्केट प्लेस उपलब्ध करा सकेगी। जिसके जरिए हर साल 40-50 हजार करोड़ रुपए की सेविंग उसे होगी।  

 

आगे पढ़ें : कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन 
 

 

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन 
Gem में रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है। आप अपने फोन या लैपटॉप में इंटरनेट शुरू करने के बाद गूगल पर जेम टाइप करेंगे। जहां जेम पोर्टल खुल जाएगा। वहां आपको साइन अप ऑप्शन पर सेलर पर क्लिक करेंगे। आपके आधार नंबर और मोबाइल नंबर से आपका अकाउंट खुल जाएगा। हालांकि आगे के बिजनेस के लिए आपको फर्म, पाटर्नर शिप फर्म, बिजनेस रजिस्ट्रेशन, जीएसटी, सिन जैसी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। आप Gem  से संबंधित सभी तरह की जानकारी 18004193436 और 18001023436 पर फोन करके ले सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट