Home » Business Mantralow investment business : how can start aloe vera business

50 हजार में शुरू करें एलोवेरा का बिजनेस, 8 से 10 लाख हो सकती है इनकम

एलोवेरा जूस के बिजनेस से कई गुणा बढ़ा सकते हैं इनकम

1 of

 

 
नई दिल्‍ली। एलोवेरा के नाम और इसके गुणों से आज लगभग हर कोई वाकिफ हो चुका है। देश के लघु उद्योगों व कंपनियों से लेकर बड़ी-बड़ी मल्टिनेशनल कंपनियां इसके नाम से प्रोडक्‍ट बेचकर करोड़ों कमा रही हैं। ऐसे में भी एलोवेरा के बिजनेस से 8 से 10 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। एलोवेरा का बिजनेस दो तरीकों से किया जा सकता है। शुरूआत आप खेती से कर सकते हैं इस‍के लिए 1 हेक्‍टेयर जमीन में केवल 50 हजार रुपए खर्च कर आप 5 साल तक हर साल 8 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं। दूसरा एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर जूस बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। बिजनेस मंत्रा की इस कड़ी में आपको बताते हैं एलोवेरा की खेती और प्रोसेसिंग प्‍लांट की लागत और कमाई के बारे में....
 
कितना करना होगा खेती में इन्‍वेस्‍ट...
 
एलोवेरा की खेती के एक हेक्‍टेयर खेत के मानक को समझा जा सकता है। खेत में एक बार प्‍लांटेशन करने के बाद आप 3 साल तक इसकी फसल ले सकते हैं। वर्तमान में आईसी111271, आईसी111269 और एएल-1 हाईब्रिड प्रजाति के एलोवेरा को देश के हर क्षेत्र में उगाया जा सकता है। इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्‍चर रिसर्च (आईसीएआर) के अनुसार एक हेक्‍टेयर में प्‍लांटेशन का खर्च लगभग 27500 रुपए आता है। जबकि, मजदूरी, खेत तैयारी, खाद आदि जोड़कर पहले साल यह खर्च 50000 रुपए पहुंच जाता है।
 
आंकड़ों से समझें पूरी लागत...

ये आएगा पूरा खर्च

मटेरियल

पहले साल खर्च रु.

दूसरे साल खर्च रु.

तीसरे साल खर्च रु.

प्‍लांट

27500

कुछ नहीं

कुछ नहीं 

खाद, केमिकल  सिंचाई आदि

8750

8750

8750

लेबर, हार्वेस्टिंग, पैकेजिंग आदि

14100

9600

12600

कुल-

50350

18350

21350

(नोट...देश के कई हिस्‍सों में एलोवेरा की एक बार लगाकर 3 साल तक उत्‍पादन लिया जाता है जबकि, कई जगह 5 सालों तक फसल लेते हैं। चौथे और 5वें साल भी तीसरे साल जितना ही खर्च आता है)

 

आगे पढ़ें : पहले ही साल होगी 10 लाख रुपए तक की कमाई

 
 
पहले ही साल होगी 10 लाख रुपए तक की कमाई
एलोवेरा की एक हेक्‍टेयर में खेती से लगभग 40 से 45 टन मोटी पत्तियां प्राप्‍त्‍ होती हैं। मोटी पत्तियों की देश की विभिन्‍न मंडियों में कीमत लगभग 20000 से 25000 रुपए प्रति टन होती है। इस हिसाब से यदि आप अपनी फसल को बेचते हैं तो आप आराम से 8 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा दूसरे और तीसरे साल में पत्तियां 60 टन तक हो जाती हैं। जबकि, चौथे और पांचवे साल में प्रोडक्‍टशन में लगभग 20 से 25 फीसदी की गिरावट आ जाती है।
 
आगे पढ़ें : जूस बनाकर कैसे कर सकते हैं कमाई...
 
जूस बनाकर कमाई को कर सकते हैं कई गुना  
एलोवेरा की पत्तियां या तो आयुर्वेदिक कंपनियां खरीदती हैं या फिर देश की कृषि मंडियों में भी इसे बेचा जा सकता है। लेकिन, अगर आप खुद का जूस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप 7 से 8 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से इसे शुरू कर सकते हैं। प्रतिदिन 150 लीटर जूस तैयार करने की क्षमता की मशीन की बाजार में कीमत लगभग 7 लाख रुपए है। जूस बनाने आपको आधा टन पत्तियों की जरूरत होती है। यानी आप अपने एक हेक्‍टेयर के माल से 90 दिनों तक माल तैयार कर सकते हैं और आराम से 20 लाख रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा आप आसपास के किसानो से भी एलोवेरा पत्तियां खरीदकर जूस तैयार कर सकते हैं। एक लीटर जूस बनाने में लगभग 40 रुपए का खर्च आता है। यदि इस जूस को सीधे बिना किसी ब्रांड नेम के कंपनियों को सप्‍लाई करें तो इसका दाम 150  रुपए प्रति लीटर मिलता है। ऐसे में आप प्रतिदिन 22500 रुपए का जूस तैयार कर सकते हैं।
 
90 फीसदी तक मिलता है लोन
एलोवेरा जूस बनाने के प्‍लांट एमएसएमई श्रेणी में आता है। सरकार की तमाम योजनाओं में इसके बिजनेस के लिए सरकार 90 फीसदी तक लोन देती है। खादी ग्रामोद्योग लोन देने के बाद इस पर लगभग 25 फीसदी की सब्सिडी देता है। इसके अलावा 3 साल तक रक ब्‍याज मुक्‍त होती है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट