बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraबिजनेस स्टार्ट करने से पहले कर लें 7 काम, नहीं होंगे फेल

बिजनेस स्टार्ट करने से पहले कर लें 7 काम, नहीं होंगे फेल

SIBDI ने दिए सफल बिजनेसमैन बनने के टिप्स

1 of
 
नई दिल्‍ली. अगर आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन बिजनेस फेल होने का डर सता रहा है तो इन 7 टिप्‍स के बारे में अवश्‍य जान लें।  इन्हें फॉलो करने के बाद आपका बिजनेस फेल नहीं होगा। छोटे कारोबारियों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया ( SIBDI)  ने येे टिप्‍स तैयार किए हैं। यदि आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इन टिप्‍स का ख्‍याल रखें और बिजनेस शुरू करने से पहले ये काम अवश्‍य कर लें। 

 
 1- बिजनेस प्‍लान बनाएं 
SIBDI के मुताबिक, अगर आपने बिजनेस तो शुरू कर दिया है, लेकिन बिजनेस प्‍लान नहीं बनाया है तो आपका बिजनेस ज्‍यादा दिन नहीं चलने वाला। आप यह तो प्‍लान कर लेते हैं कि फंड कहां से आएगा और क्‍या बिजनेस करेंगे, लेकिन यह प्‍लान नहीं करते हैं कि बिजनेस आगे चलेगा कैसे। प्‍लान करने से पहले आपको मार्केट सर्वे से लेकर उन लोगों से बातचीत करनी चाहिए, जो यह बिजनेस छोड़ चुके हैं या उनका बिजनेस फेल हो चुका है। बिजनेस के भविष्‍य पर गहनता से विचार करना चाहिए। 
 
 
2- पहले करें ऑपरेटिंग फंड का इंतजाम 
SIBDI के मुताबिक, जब भी हम बिजनेस शुरू करते हैं तो सबसे पहले यह प्‍लान करते हैं कि पैसा कहां से आएगा। लेकिन उस वक्‍त हम कैपिटल मनी के बारे में ही सोचते हैं, लेकिन ऑपरेटिंग फंड के बारे में नहीं सोचते। ऑपरेटिंग फंड से आशय बिजनेस को चलाने के लिए जरूरी फंड से है। इसलिए हमें कैपिटल मनी के साथ साथ ऑपरेटिंग फंड का इंतजाम अवश्‍य करना चाहिए। जैसे कि हमें इतना पैसे का इंतजाम जरूर करना चाहिए, जिससे बिना किसी रिफंड के भी हम अपना प्रोडक्‍शन या सर्विसेज को चालू रख सकें। 
 
3- जानें, कॉम्पिटीटर की ताकत 
अगर आप बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अपने हिसाब से प्‍लानिंग कर लेते हैं, लेकिन आप यह नहीं देखते कि जिस ट्रेड में आप जाना चाहते हैं, उस ट्रेड में पहले से काम करने वाले कॉम्पिटीटर्स की ताकत क्‍या है। उनकी संख्‍या कितनी है। आपके बिजनेस उन्‍हें क्‍या प्रभाव पड़ेगा और वे आपका बिजनेस फेल करने के लिए क्‍या कदम उठा सकते हैं। SIBDI के मुताबिक, सबसे पहले अपने कॉम्पिटीटर की ताकत को पहचानें, जिसके बाद ही अपनी प्‍लानिंग तैयार करें, ताकि आप कपने कॉम्पिटीटर से मजबूत होकर अपना बिजनेस शुरू कर सकें। 
 
 4- एक्‍सपर्ट का अभाव 
जब भी अपना नया बिजनेस शुरू करने जा रहे थे तो आप सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते हैं कि आजकल कौन सा बिजनेस चल रहा है और किस बिजनेस में प्रॉफिट अधिक है। इसके बाद आप उस बिजनेस को करने की योजना तैयार करते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। बल्कि सबसे पहले आपको अपनी कैपेसिटी का अंदाजा लगाना चाहिए। आपको वह बिजनेस शुरू करना चाहिए, जिसमें आपका एक्‍सपर्टाइज हो, जैसे कि आप किसी सेक्‍टर में जॉब कर रहे हैं तो आपको उसी सेक्‍टर में बिजनेस करना चाहिए, इसे जॉब के दौरान का आपका एक्‍सपीरियंस काफी काम आएगा। 
 
 5- लोकेशन की पहचान 
कई सरकारी व गैर सरकारी आंकड़े बताते हैं कि बिजनेस फेल होने का एक बड़ा कारण बिजनेस का लोकेशन होता है। यह बेहद जरूरी है कि आप जहां अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं, वहां का लोकेशन कैसा है। लोकेशन आपके बिजनेस के नेचर के हिसाब से सही है या नहीं। सरकार कई इलाकों में बिजनेस का प्रमोट करने के लिए टैक्‍स बेनिफिट सहित कई इन्‍सेंटिव देती है। आप भी इन इन्‍सेंटिव का फायदा उठा सकते हैं। वहीं, यह भी जानना जरूरी है कि आपके बिजनेस लोकेशन के आसपास का बेसिक इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर जैसे बिजली, पानी, सड़क, सीवर की क्‍या स्थिति है। 
 
आगे पढ़ें : यह गलती पड़ सकती है भारी 
6-  जांच लें आगे बढ़ने की संभावना 
कई बिजनेस इसलिए फेल हो जाते हैं, क्‍योंकि उनके पास बिजनेस एक्‍सपेंशन की कैपेसिटी नहीं होती। आपको भी यह बात ध्‍यान रखनी चाहिए कि पहले ही यह पड़ताल कर लें कि बिजनेस चलने के बाद उसके एक्‍सपेंशन की कैपेसिटी आपमें है या नहीं। आप समय रहते अपने बिजनेस को एक्‍सपेंड नहीं करते हैं या उसे अपडेट नहीं रखते, जैसे कि उसे टेक्‍नोलॉजी या आईटी बेस्‍ड नहीं बनाते हैं तो आप दूसरों से पिछड़ सकते हैं और एक दिन आपका बिजनेस फेल हो सकता है। 
 
आगे पढ़ें – फ्री में करें पब्लिसिटी 
 
फ्री में करें पब्लिसिटी 
6. कई लोग बिजनेस शुरू तो कर देते हैं, लेकिन उसका प्रचार सही तरीके से नहीं कर पाते। पहले के जमाने में प्रचार करना काफी महंगा होता था, लेकिन आज के दौर में प्रचार करना काफी आसान है। डिजिटल के इस जमाने में लगभग हर घर में स्‍मार्ट फोन पहुंच चुका है और ज्‍यादातर लोग सोशल साइट्स पर हैं। आप फेसबुक, व्‍हाट्स एप जैसे माध्‍यमों से अपना बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट भी बना सकते हैं,  जिससे आपके लिए अपने प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेज के बारे में लोगों को बताना बहुत आसान हो जाएगा।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट