Advertisement
Home » Business MantraDonkeys of Pakistan : how can earn money by donkeys

पाकिस्तान में बढ़ी गधों की डिमांड, 35 हजार लगाकर 1000 रुपए रोजाना कमा रहे हैं लोग

पाकिस्तान में हैं 50 लाख गधे, जिनसे काम ले रहे हैं पाकिस्तानी

1 of


नई दिल्ली. आज एक खबर खूब वायरल हो रही है। वह है पाकिस्तान में बढ़ रही गधों की संख्या। पाकिस्‍तान दुनिया का तीसरा ऐसा देश बन गया है, जहां गधों की आबादी सबसे ज्‍यादा है और लोग इनका इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए कर रहे हैं। पाकिस्तान के टीवी चैनल के मुताबिक, पाकिस्तानी एक बार 40 हजार रुपए में गधा खरीद कर रोजाना 1000 रुपए तक कमा रहे हैं और इसे अब वहां फायदे का सौदा माना जा रहा है। 

 

पाकिस्तान में हैं 50 लाख गधे 
पाकिस्तान के प्रमुख न्यूज चैनल जियो न्‍यूज  के मुताबिक गधों के मामले में चीन और इथोपिया अब भी पाकिस्‍तान से आगे हैं।  पाकिस्‍तान में गधों की संख्‍या बढ़कर पांच मिलियन यानी 50 लाख के भी पार पहुंच गई है। पंजाब प्रांत का लाहौर ऐसी जगह है जहां पर गधों की आबादी सबसे ज्‍यादा है। पाकिस्‍तान इकोनॉमिक सर्वे 2017-2018 में दी गई जानकारी के मुताबिक गधों की संख्‍या 53 लाख पहुंच गई है। 

Advertisement

 

35 से 55 हजार में मिलता है गधा 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले लाहौर में 41 हजार से अधिक गधे हैं। वहां के लोगों ने रिपोर्टर को बताया कि 35 से 55 हजार रुपए में एक गधा मिल जाता है। कम उम्र के गधे की कीमत कम होती है, लेकिन 4 साल का होने के बाद उससे काम लेना शुरू कर दिया जाता है और वह 12 साल की उम्र तक काम करता है। स्थानीय लोग एक गधे से 900 से 1000 रुपए तक कमा लेते हैं। इन गधों का इस्तेमाल माल ढुलाई में किया जाता है। 

 

पंजाब सरकार ने बनाया अस्पताल 
गधों की बढ़ती संख्या देखकर स्थानीय प्रशासन भी सचेत हो गया है। पंजाब सरकार ने तो बकायदा एक अस्पताल बना कर वहां गधों का मुफ्त इलाज भी शुरू कर दिया है। उन्हें गंभीर बीमारी से बचाने के लिए दवा भी पिलाई जाती है। लाहौर में अस्पताल खुलने से गधे पालने वाले काफी खुश हैं। 

Advertisement

 

आगे पढ़ें ... गधों पर अरबों खर्च करता है पाकिस्तान 

गधा विकास कार्यक्रम पर अरबों खर्च 
उधर, बीबीसी डॉट कॉम की दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने 2017 में देश में 'गधा विकास कार्यक्रम' में अरबों रुपये का निवेश किया। दरअसल, ये निवेश खैबर-पख्तूनख्वाह में चीन के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए किया गया है। 

 

आगे पढ़ें ... एक्सपोर्ट से होती है इनकम 

 


गधों का किया जाता है एक्सपोर्ट 
पाकिस्तान पंजाब की एक रिपोर्ट के अनुसार गधे के निर्यात से मिलने वाली आय का सकल राष्ट्रीय उत्पाद का अहम हिस्सा है। गधों का एक्सपोर्ट चीन में किया जाता है। चीन में गधे के मांस की डिमांड बहुत अधिक है, इसलिए लोग एक समय के बाद गधे को बेच देते हैं, जिसे फिर चीन भेज दिया जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement