बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantra12000 करोड़ तक पहुंच जाएगा यह बिजनेस, 1 दिन के कोर्स से आप भी कर सकते हैं शुरू

12000 करोड़ तक पहुंच जाएगा यह बिजनेस, 1 दिन के कोर्स से आप भी कर सकते हैं शुरू

3540 रुपए की फीस देकर निसबड से ले सकते हैं बिजनेस की ट्रेनिंग

1 of


नई दिल्ली. अर्नस्ट एंड यंग (EY) की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक ऑर्गेनिक फूड बिजनेस 12 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच जाएगा, जो अभी लगभग 4000 करोड़ रुपए का है। यानि कि अगले दो साल में यह बिजनेस तीन गुणा बड़ा हो जाएगा। इस रिपोर्ट का जिक्र इसलिए किया जा रहा है, ताकि यदि आप आने वाले दिनों में कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको ऑर्गेनिक फूड के बिजनेस पर विचार करना चाहिए। अब चूंकि बिजनेस के लिए उसकी जानकारी होनी जरूरी है तो आप चिंता न करें। आप मात्र एक दिन का कोर्स करके यह ऑर्गेनिक फूड बिजनेस की बारीकियां सीख सकते हैं। 

 

आज हम आपको बताएंगे कि ऑर्गेनिक फार्म बिजनेस क्‍या है और कैसे आप इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं। 

 

क्‍या है ऑर्गेनिक फार्मिंग 
ऑर्गेनिक फार्मिंग टॉक्सिक लोड कम करती है। हवा, पानी, मिट्टी से कैमिकल को हटाकर फसल पैदा करने की प्रक्रिया को ऑर्गेनिक फार्मिंग कहा जाता है। जो इन्‍वायरमेंट फ्रेडली होती है, नेचर को नुकसान नहीं पहुंचाती और हमारे शरीर के लिए पूरी तरह फिट होती है। 

 

क्‍यों है फायदेमंद 
पिछले कुछ सालों में हमारे देश वासी अपनी हेल्‍थ के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं और ऐसे प्रोडक्‍ट्स को अपना रहे हैं, जो उनके शरीर के साथ-साथ इन्‍वायरमेंट को नुकसान नहीं पहुंचाते हों। हालांकि कैमिकल के इस्‍तेमाल से पैदा होने वाले फूड प्रोडक्‍ट्स सस्‍ते होते हैं। बावजूद इसके, जागरूकता के चलते ऑर्गेनिक फार्मिंग से पैदा प्रोडक्‍ट्स की डिमांड बढ़ रही है। 

 

सरकार दे रही है ट्रेनिंग 
सरकार ने देश में ऑर्गेनिक फार्मिंग बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार किया है। केंद्र सरकार की मिनिस्‍ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट के अंतर्गत चल रहे इंस्टिट्यूट निसबड ने यह प्रोग्राम तैयार किया है। निसबड द्वारा 28 अप्रैल को इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसकी फीस 3540 रुपए रखी गई है। 

 

आगे पढ़ें : क्‍या मिलेगी ट्रेनिंग 

 
क्‍या मिलेगी ट्रेनिंग 
- ऑर्गेनिक फार्मिंग एंटरप्राइजेज कैसे बनाएं 
- ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्‍ट्स के लिए पोटेंशियल मार्केट की पहचान कैसे करें 
- ऑर्गेनिक फार्मिंग सर्टिफिकेशन कैसे हासिल करें 
- फार्म से रिटेल यूनिट तक सप्‍लाई चेन कैसे बनाएं 
- अपने प्रोडक्‍ट्स को बेचने के लिए सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल कैसे करें 
- ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्‍ट्स के लिए फॉरेन मार्केट तक कैसे पहुंच बनाएं 
- अपने बिजनेस का बढ़ाने के लिए सरकारी स्‍कीमों का लाभ कैसे लें। 

 

आगे पढ़ें : कैसे करें अप्‍लाई
 

कैसे करें अप्‍लाई 
अगर आप इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके रजिस्‍ट्रेशन संबंधी जानकारी ले सकते हैं या फार्म भर सकते हैं। https://www.niesbud.nic.in/docs/2018-19/Programmes/September/edp-in-organic-farming-busines-30-sep-2018.pdf

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट