विज्ञापन
Home » Business MantraEasy steps to take loan in Pmegp scheme

25 लाख तक का लोन लेकर शुरू करें अपना काम, नहीं लौटाना होगा 15 से 35% पैसा 

सब्सिडी के लिए बजट 2019-20 में किया गया है 2327 करोड़ का प्रावधान

Easy steps to take loan in Pmegp scheme

PMEGP Scheme : 

बिजनेस के लिए पैसों की जरूरत है तो आप मात्र 10 फीसदी पैसे का इंतजाम कर सरकार से 90 फीसदी लोन ले सकते हैं। प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम ( PMEGP ) के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। अगर आप इस स्कीम के तहत लोन लेते हैं तो आपको सरकार की ओर से 15 से 35 फीसदी तक सब्सिडी दी जाती है। इस स्कीम के तहत अधिक से अधिक लोगों को लोन देने के लिए मोदी सरकार ने बजट 2019-20 में 2327 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जो चालू वित्त वर्ष के मुकाबले 210 करोड़ रुपए अधिक है। आइए, जानते हैं कि आप कैसे इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। 


नई दिल्ली. बिजनेस के लिए पैसों की जरूरत है तो आप मात्र 10 फीसदी पैसे का इंतजाम कर सरकार से 90 फीसदी लोन ले सकते हैं। प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम ( PMEGP ) के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। अगर आप इस स्कीम के तहत लोन लेते हैं तो आपको सरकार की ओर से 15 से 35 फीसदी तक सब्सिडी दी जाती है। इस स्कीम के तहत अधिक से अधिक लोगों को लोन देने के लिए मोदी सरकार ने बजट 2019-20 में 2327 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जो चालू वित्त वर्ष के मुकाबले 210 करोड़ रुपए अधिक है। आइए, जानते हैं कि आप कैसे इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। 

 

दो तरह के लोन मिलते हैं
पीएमईजीपी स्‍कीम के तहत दो तरह के लोन दिए जाते हैं। सर्विस सेक्‍टर के लिए अलग और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के लिए अलग। अगर आप सर्विस सेक्‍टर से जुड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको 15 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा और अगर आप मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको 25 लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं।
 
कौन ले सकता है लोन
इस स्‍कीम के तहत इंडिविडुअल एंटरप्रेन्‍योर्स, इंस्टिट्यूशन, कॉ-ओपरेटिव सोसायटी, सेल्‍फ हेल्‍प ग्रुप और ट्रस्‍ट लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।
 
15 से 35 फीसदी मिलती है सब्सिडी
 
इस स्‍कीम की खासियत यह है कि सरकार 15 से 35 फीसदी तक सब्सिडी देती है। यानी कि ब्‍याज से ज्‍यादा सब्सिडी मिल जाती है, जिस कारण लोन लेना नहीं अखरता। अगर आप जनरल कैटेगिरी से हों और आपका प्रोजेक्‍ट या यूनिट अर्बन एरिया में हो तो आपको 15 फीसदी और रूरल एरिया में 25 फीसदी सब्सिडी (मार्जिन मनी) मिल जाती है। अगर आप स्‍पेशल कैटेगिरी जैसे एससी, एसटी, मायनॉरिटीज, वूमेन, एक्‍स सर्विस मैन, फिजिकली हैंडकेप्‍ड या हिल एरिया से हो तो अर्बन एरिया में 25 और रूरल एरिया में 35 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है।
 
जाने कैसे मिल सकता है लोन
 
आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। हालांकि अप्‍लाई करने से पहले आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इस काम में भी सरकार आपकी मदद कर सकती है। सरकार ने केवीआईसी और पीएमईजीपी की वेबसाइट पर कई प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल अपलोड किए हुए हैं, जिन के आधार पर आप अपने प्रोजेक्‍ट की रिपोर्ट तैया कर सकते हैं। आप इस लिंक पर अप्‍लाई कर सकते हैं। https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन