Home » Business MantraLow cost business : what is the process of chocolate business

10 हजार में शुरू कर सकते हैं चॉकलेट का बिजनेस, जानें पूरा प्रोसेस

कोई भी कर सकता है घर बैठे चॉकलेट बनाने का बिजनेस

1 of

नई दिल्ली. अगर कम से कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप चॉकलेट का बिजनेस कर सकते हैं। आप घर बैठे भी चॉकलेट बेच सकते हैं। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट से जुड़ना होगा। आप मात्र 10 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि कैसे आप यह बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

 

बनाएं होममेड चॉकलेट

आप भी घर बैठे कारोबार के तौर पर घर में शुरू करने का अच्छा मौका है। फेस्टिव टाइम में घर में ही चॉकलेट बनाकर बेचने वाली सोनिया वर्मा ने moneybhaskar.comको बताया कि अब होममेड चॉकलेट का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। अगर आपको घर में चॉकलेट बनाने और उसे क्रिएटिव पैकिंग में सजाने का शौक है, तो इस शौक को कारोबार में तब्दील कर सकते हैं।

 

कितना करना होगा इन्वेस्ट

चॉकलेट कारोबार मात्र 10 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से शुरू किया जा सकता है। पैकिंग मैटेरियल लोकल थोक मार्केट से खरीद सकते हैं। वर्मा ने बताया कि इस कारोबार में इन्वेस्टमेंट पर आपको 30 से 40 फीसदी तक प्रॉफिट मिल सकता है। आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन, रिटेल और थोक मार्केट में बेच सकते हैं।

 

फेसबुक, ट्विटर, ब्लॉग के जरिए करे प्रचार
आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक, ट्विटर पर अपना पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं, ताकि कस्टमर आप तक आसानी से पहुंच सके। आजकल बहुत सारे सेलर्स बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक पेज बना रहे हैं। अब सोशल मीडिया माउथ टू माउथ प्रमोशन का काम करता है।

आगे पढ़ें - कहां से खरीदें रॉ मैटेरियल 

 

यहां से खरीदे रॉ मैटेरियल

चॉकलेट बनाने के लिए रॉ मैटेरियल और पैकेजिंग का सामाना आपको आसानी से होलसेल मार्केट में मिल जाएगा। कई सारी कंपनियां भी ऑनलाइन कमर्शियल इस्तेमाल के लिए चॉकलेट बनाने के लिए रॉ मैटेरियल बेचती है।

 

आगे पढ़ें ....

यहां से खरीदें चॉकलेट
अगर आप चॉकलेट बनाने में इंटरेस्ट नहीं रखते तो आप चॉकलेट बेचने का भी कारोबार कर सकते हैं। आप चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बल्क प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें कंपनियां 20 से 30 फीसदी का मार्जिन देती हैं। अलग-अलग कंपनियों का मार्जिन डिफरेंट है। ये गिफ्ट पैक थोक मार्केट के थोक कारोबारियों से भी खरीदे जा सकते हैं। यहां आपको 20 फीसदी का मार्जिन डब्बों पर मिल जाएगा। सदर बाजार के थोक कारोबारी एक से दो फीसदी के मार्जिन पर काम करते हैं। चॉकलेट, नमकीन,मिठाई फ्रूटी, सॉफ्ट ड्रिंक के डब्बे बेचने वाले मोरी गेट के कारोबारी मोहित शर्मा ने moneybhaskar.com को बताया कि वह 200 रुपए प्रिंट प्राइस वाले डब्बे पर 50 रुपए मिल जाते हैं। फेस्टिव टाइम में उन्होंने करीब 3,000 डब्बे बेचकर करीब 1.50 लाख रुपए कमाए थे।
- ये कारोबार दस हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। यहां आपको 20 से 25 फीसदी का मार्जिन डब्बों पर मिल जाएगा।

 

आगे पढ़ें .... 


 कैसे बेचे शॉपिंग वेबसाइट पर प्रोडक्ट...

- ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर कारोबारी को रजिस्टर कराना होगा
- आपको पैन और बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी
- आपको जीएसटी पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अपना जीएसटीएन नंबर ई-कॉमर्स कंपनी को देना होगा।
- कंपनी आपके साथ एमओयू या करार करेगी
- करार के बाद आप वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को अपलोड कर सकते हैं।
- वेरिफिकेशन के बाद प्रोडक्ट साइट पर दिखने लगते हैं।
- ज्यादातर कंपनियां सेलर से प्रोडक्ट ऑनलाइन बिकने के बाद कारोबारी से 1 से 9 फीसदी कमीशन लेती हैं।
- ऑनलाइन पेमेंट में प्रोडक्ट कस्टमर के पास पहुंचने के बाद सेलर यानी कारोबारी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट