विज्ञापन
Home » Business MantraSmall Business Idea : what is layer bird farming

जानें, क्या है लेयर बर्ड फार्मिंग, हो सकती है 1 लाख तक मंथली इनकम

बिजनेस शुरू करने के पांच माह बाद से होने लगेगी रोजाना इनकम

Small Business Idea : what is layer bird farming

अगर आप नौकरी की बजाय अपना काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो लेयर बर्ड फार्मिंग अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। लेयर बर्ड फार्मिंग से आशय अंडों के लिए मुर्गी पालन से है। यदि आप छोटे स्‍तर यानी 1500 मुर्गियों से भी लेयर फार्मिंग की शुरूआत करेंगे तो आप 50 से 1 लाख रुपए प्रति माह की इनकम कर सकते हैं। इसके लिए शुरूआत में आपको 7 से 9 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे। लेकिन, यदि आप अच्‍छा प्रशिक्षण लेकिर फार्मिंग शुरू करते हैं तो यह रकम पहले वर्ष में ही रिटर्न हो जाएगी और आपको अच्‍छा–खासा फायदा भी होगा। आज हम आपको मनी भास्कर के  बिजनेस मंत्रा सीरिज में इस बिजनेस की पूरी जानकारी देंगे। 


नई दिल्‍ली. अगर आप नौकरी की बजाय अपना काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो लेयर बर्ड फार्मिंग अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। लेयर बर्ड फार्मिंग से आशय अंडों के लिए मुर्गी पालन से है। यदि आप छोटे स्‍तर यानी 1500 मुर्गियों से भी लेयर फार्मिंग की शुरूआत करेंगे तो आप 50 से 1 लाख रुपए प्रति माह की इनकम कर सकते हैं। इसके लिए शुरूआत में आपको 7 से 9 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे। लेकिन, यदि आप अच्‍छा प्रशिक्षण लेकिर फार्मिंग शुरू करते हैं तो यह रकम पहले वर्ष में ही रिटर्न हो जाएगी और आपको अच्‍छा–खासा फायदा भी होगा। आज हम आपको मनी भास्कर के  बिजनेस मंत्रा सीरिज में इस बिजनेस की पूरी जानकारी देंगे। 

 

5 से 6 लाख रुपए आएगा खर्च

यदि आप 1500 मुर्गियों से शुरुआत आत करतें हैं तो इनके लिए बिल्डिंग और केज (पिंजरे) और इक्विपमेंट आदि पर लगभग 5 से 6 लाख रुपए खर्च आएगा। हरियाणा लेयर व ब्रॉयलर्स कंपनी के मालिक सुजीत सिंह बताते हैं कि लेयर फार्मिंग बहुत बड़े पैमाने पर की जाती है लेकिन, आजकल स्‍मॉल स्‍केल यानी छोटे पैमाने पर भी किसान और युवा इसे अपना रहे हैं। वे बताते हैं कि इसके लिए जरूरी है कि बिजनेस की शुरूआत करने वाला व्‍यक्ति पहले अच्‍छे से ट्रेनिंग जरूर करे।
 
20 सप्ताह तक करनी होगी फीडिंग 
1500 मुर्गियों (बच्‍चे) से शुरूआत करने पर पहले साल आपको 10 फीसदी ज्‍यादा यानि 1650 बच्‍चे मंगाने चाहिए। ताकि, असमय कोई बीमारी आदि आने पर मुर्गियां मर जाएं तो आपका सिस्‍टम न गड़बड़ाए। वर्तमान में एक लेयर पैरेंट बर्ड की कॉस्‍ट लगभग 30 से 35 रुपए है। यानि बर्ड खरीदने के लिए आपको 50 हजार रुपए खर्च करने होंगे। इसके बाद 20 सप्‍ताह तक आपको इन्‍हें विभिन्‍न प्रकार का फीड देना होता है। जिस पर एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च आ जाएगा।
 
20 सप्‍ताह में एग प्रोडक्‍शन शुरू
एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में औसतन लगभग 290 से 304 अंडे देती है। 20 सप्‍ताह बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती हैं और साल भर तक प्रॉडक्‍शन करती हैं। 20 सप्‍ताह के बाद इनके खाने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपए का खर्च आता है। ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 435000 अंडे मिलते हैं।
 
3.5 रुपए प्रति अंडा मिलता है भाव
आप यदि साल में 435000 के स्‍थान पर अगर 4 लाख अंडे भी बेचते हैं तो मौजूदा समय में अंडे का भाव 3.5 रुपए प्रति अंडा है। लिहाजा आपकी साल भर में कमाई 14 लाख रुपए होगी। इसमें से आप मुर्गियों की खरीद 50000, 20 सप्‍ताह तक भोजन 1.5 लाख रुपए और इसके बाद साल भर तक भोजन में आया खर्च 4 लाख रुपए निकाल दें तो कमाई 8 लाख रुपए बचती है। इसमें से आप इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर और मजदूरी का खर्च लगभग 6 लाख रुपए और निकाल दें तो शुरू साल आपकी शुद्ध कमाई 2 लाख रुपए होगी। जबकि इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पर एक ही बार खर्च होना है। हर साल लगभग 8 लाख रुपए यानी हर माह लगभग 70 हजार रुपए महीना। 

 

25 से 35 फीसदी अनुदान की सुविधा
विभिन्‍न राज्‍यों में अंडा उत्‍पादन इकाईयों पर अनुदान और आसान लोन की सुविधा भी मौजूद है। इनमें उत्‍तर प्रदेश राज्‍य में 10000 लेयर बर्ड पालन जिसकी कुल लागत लगभग 60 लाख रुपए बैठती है पर तमाम अनुदान मौजूद हैं। यह कुटकुट विकास नीति 2013 के तहत दिया जाता है। प्रदेश की पूर्व सरकार ने 1.23 करोड़ बर्ड पालने का लक्ष्‍य रखा था। अप्रैल में यह योजना जारी रह सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन