Home » Business MantraBusiness idea for introvert people : online businesses for introvert people

बातूनी नहीं हैं तो करें 6 बिजनेस, 50 हजार रु.महीना तक हो सकती है इनकम

अगर आप शर्मीले हैं और ज्‍यादा बोलने से बचते हैं तो भी आप बिजनेस कर सकते हैं

1 of

 

नई दिल्‍ली. यह माना जाता है कि बिजनेसमैन को एक अच्‍छा वक्‍ता होना चाहिए, ताकि वह अपने बिजनेस के बारे में खुलकर बता सके और कस्‍टमर्स को प्रभावित कर सके, लेकिन अगर आप शर्मीले हैं और ज्‍यादा बोलने से बचते हैं तो भी आप बिजनेस कर सकते हैं। आइए, हम आपको बताते हैं कि वे कौन से ऐसे बिजनेस हैं, जिन्‍हें इंट्रोवर्ट प्रवृति के लोग भी कर सकते हैं और इन बिजनेस के लिए अधिक इंवेस्‍टमेंट की भ्‍ाी जरूरत नहीं है। 

 

बनें ग्राफिक डिजाइनर 

अगर आप इंटोवर्ट हैं, लेकिन क्रिएटिव हैं तो ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करके फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं। जिसका इन दिनों काफी स्‍कोप है। इसके लिए आपको केवल एक कंप्‍यूटर और डिजाइन सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद अाप हैं। 

 

बनें रिटेल कनसाइनर 
अपनी कंपनी सरकार के पास रजिस्‍टर्ड करा सकते हैं और कंपनी की वेबसाइट शुरू करके अपनी एस्‍पर्टी ( विशेषज्ञता) के बारे में प्रचार कर सकते हैं। जैसे कि कंपनियोंं के लिए लोगाे डिजाइन, वेबसाइट, स्‍टेशनरी, मार्केटिंंग मैटीरियल, एडवर्टाइजिंग डिजाइन कर सकते हैं। आप अपने प्रचार के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। इससे आप 30 से 50 हजार रुपए महीना तक कमा सकते 

 

बनेंं ऑनलाइन रिटेल कनसाइनर 

अगर आपके आप डिजिटल कैमरा और कंप्‍यूटर है तो आप आसपास की अनयूज्‍ड सामान की तस्‍वीर खींच कर उसे ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर बेचना शुरू कर सकते हैं। इन दिनों भारत में क्विकर और ओएलएक्‍स में सीधे सामान बेच सकते हैं। इतना ही नहीं, आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी वेबसाइट के सेलर बनाकर भी अपना सामान बेच सकते हैं। अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए आप कुछ मैन्‍युफैक्‍चरर्स से भी संपर्क करके उनसे सामान लेकर ऑनलाइन बेच सकते हैंं। यह बिजनेस करके आप इंवेस्‍टमेंट के हिसाब से कमाई कर सकते हैं।  

 

बनें ऑनलाइन कंसलटेंट 

आपके पास नए-नए, इनोवेटिव मार्केटिंग आइडियाज हैं तो आप ग्‍लोबल सोशल साइट इंस्‍टाग्राम से जुड़ सकते हैं। इंस्‍टाग्राप आपका रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद अापको अपना कंसलटेंट नियुक्‍त कर देगा। कई ऐसी कंपनियां हैं, जो अपनी सेल्‍स बढ़ाने के लिए ट्रेडिशनल आइडियाज की बजाय नए आइडियाज चाहती है। इसके लिए वे इंस्‍टाग्राम कंसलटेंट से संपर्क करते हैं। ऐसे में, इंस्‍टाग्राम आपको उस कंपन के कंसलटेंसी का काम दिला देगा। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट या ब्‍लॉग भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको सोशल साइट के माध्‍मम से प्रचार करना होगा। कंसलटेंट के तौर पर कमाई कितनी होगी, यह प्रोजेक्‍ट और आपकी डिमांड पर निर्भर होगा। 

 

आगे पढ़ें : और आइडियाज ...

अच्‍छा लिखना भी बन सकता है बिजनेस 

यदि आप किसी एक या अनेक विषय पर अच्‍छी पकड़ रखते हैं और उसके बारे में लिखना जानते हैं तो इंटोवर्ट के लिए इससे अच्‍छा काम कोई नहीं। नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर कई ऐसी वेबसाइट हैं, जिनसे जुड़ कर आप राइटिंग या कॉपी राइटिंग की फ्रीलॉन्सिंग कर सकते हैं। इंवेस्‍टमेंट के लिए केवल आपके पास कम्‍प्‍यूटर होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्‍शन। 

आगे पढ़ें : और आइडियाज ...

 

ब्‍लॉगर बन कर करें कमाई 

इंट्रोवर्ट लोगों के लिए ऑनलाइन ब्‍लाॅगर बन कर कमाई करना बेहद आसान है। एक कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट कनेक्‍शन से आप अपना ब्‍लॉग बना सकते हैं। जहां आप अपने विषय से संबंधित अपडेट करते हैं और जैसे जैसे आपके ब्‍लॉग की लोकप्रियता बढ़ती है, वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। अपने प्रोडक्‍ट या सर्विस का रिव्‍यू कराने वाली कंपनियां आपसे संपर्क कर सकती हैं और इसकी एवज में आपको पेमेंट भी करेगी। इतना ही नहीं, आपके ब्‍लॉग की लोकप्रियता के आधार पर गूगल एडसेंस जैसी अॉनलाइन एड सर्विसिज भी आपको भुगतान करेंगी। मोटा अनुमान है कि आपकी कमाई 10 से 20 हजार रुपए महीने से शुरू हो सकती है। जो आगे जाकर और बढ़ेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss