बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraनौकरी नहीं है, कोई बात नहीं, एक दर्जन फील्ड में है आपके लिए संभावनाएं

नौकरी नहीं है, कोई बात नहीं, एक दर्जन फील्ड में है आपके लिए संभावनाएं

जिन्हें घूमना-फिरना और एडवेंटचर पसंद है। उनके लिए अपार संभावनाएं है।

1 of

नई दिल्ली. क्या आप अपनी जॉब के इंतजार में कॉपोरेट ऑफिस के चक्कर काटकर परेशान हो गए हैं। या फिर जॉब में बॉस से परेशान है। लेकिन घर खर्च चलाने की वजह जॉब नहीं छोड़ पा रहे हैं। अगर ऐसा है, तो घबराने की जरुरत नहीं है। क्या पता दो दर्जन स्मॉल बिजनेस आइडिया आपका इंतजार कर रहे हो, जहां न बॉस की परेशानी होगी और न नौकरी की चिंता। ये बिजनेस आइडिया थोड़ी ट्रेनिंग से शुरु किए जा सकते हैं।  

 

इंस्टाग्राम मार्केटिंग-

अगर आपमें अच्छी फोटो और वीडियो पोस्ट करने का हुनर है, तो आप दूसरी कंपनियों के इंस्टाग्राम फीड फुल करने का ऑफर पा सकते हैं। इसके लिए बेसिक ट्रेनिंग की जरुरत होगी। कुछ जगह फ्रीम ऑनलाइन कोर्स मौजूद होते, जबकि कुछ जगह इसके पैसे लगते हैं। इन्हीं में से एक www.udemy.com है, जहां से इंस्टाग्राम कोर्स मौजूद है। हालांकि इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। 

 

आईटी स्पेशलिस्ट-

इसके लिए आपके लिए कुछ ट्रेनिंग की जरुरत होगी। गूगल का नौ माह का आईटी सपोर्ट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको स्कॉलरशिप भी मिल सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए https://www.uso.org/google पर जाएं।

 

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट

कंपनियों को अपने और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन को सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट की जरुरत होती है। ज्यादातर कंपनियां LinkedIn और Facebook अपना पहचान मौजूदगी दर्ज कराना चाहती हैं।

 

बीकीपर-

शहद का बाजार काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में आप अपने घर के पिछले हिस्से या फिर कहीं और बीकीपिंग का रोजगार शुरु कर सकते हैं। इसके लिए किसी खाली जगह पर मधुमक्खी पालन का रोजगार शुरु कर सकते हैं।

 

गार्डेनर-

शहरों और बड़े दफ्तरों और होटल में गार्डेनर की काफी जरुरत होती है, जो कि वहां लगे पेड़ पौधों की देखभाल कर सके, साथ ही उन्हें खूबसूरत लुक दे सके। इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ हार्टीकल्चर से पढ़ाई की जा सकती है। इसके लिए एनडीएमसी के गार्डनिंग स्कूल से सर्टिफिकेट कोर्स का ऑप्शन है।

 

 

ग्राफिक डिजाइनर-

सोशल मीडिया पर अपनी बात सीधे और धारदार तरीके से रखने में ग्राफिक्स काफी मदद करता है। इन दिनों में ग्राफिक डिजाइनर की काफी मांग है। ऐसे में यहां रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। इसके लिए दिल्ली के कॉलेज ऑफ आर्ट से डिग्री ले सकते है। इसके अलावा कई प्राइवेट संस्थान भी ग्राफिक डिजानर का कोर्स कराते हैं।

 

खेती और किसान

आज के दौर में किसानों की सबसे ज्यादा जरुरत है। इसके लिए जमीन को किराए पर लेकर रोजगार शुरु किया जा सकता है। वहीं आर्गेनिक खेती एक अच्छा विकल्प हो सकती है और नई तरह की फसलों का उत्पादन अच्छा रहेगा। इसके लिए कृषि कालेज से डिग्री हासिल की जा सकती है। इसके अलावा कई देश में कई प्राइवेट संस्थान भी एग्रीकल्चर में डिग्री कोर्स कराते हैं। इसके लिए भारत के दलहन समेत कई अनुसंधान संस्थान में नौकरी निकलती है।   

 

पर्सनल शेफ-

भारत में अच्छा खाना बनाने के शौकीन लोगों के लिए रोजगार की कमी नहीं है। शहरों में रेस्ट्रां में शेफ के साथ ही अब लोग अपने घरों में पर्सनल शेफ रख रहे हैं। ऐसे में इन क्षेत्र में नौकरी की काफी अच्छी संभावनाए हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट