Advertisement
Home » Business MantraTraining Course : jobs in e commerce companies

1 दिन के कोर्स से E-commerce कंपनियों में मिल सकती है जॉब, ऐसे करें अप्लाई

ई-कॉमर्स क्षेत्र में 2023 तक आएंगी 10 लाख नौकरियां

Training Course : jobs in e commerce companies

नई दिल्ली. भारत समेत दुनियाभर में ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और आर्टिफ़ीशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीक के विकास और इस्तेमाल से कई क्षेत्रों में रोज़गार खत्म हो रहे हैं। वहीं कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां जॉब्स की भरमार आने वाली है। इन्हीं क्षेत्रों में से एक क्षेत्र है ई-कॉमर्स का। ताज़ा अनुमान के मुताबिक भारत में ई-कॉमर्स के क्षेत्र में साल 2023 तक 10 लाख नौकरियां आएंगी। वहीं अगर कुल सेल्स की बात की जाए तो अनुमान कहता है कि साल 2020 तक भारत में सालाना ई-कॉमर्स बिज़नेस से होने वाली बिक्री 100 बिलियन डॉलर यानि करीब 7000 अरब रुपये तक पहुंच जाएगी। और अगर 2026 तक के वक्त की बात करें तो तस्वीर काफी अच्छी दिखती है। आकलन है कि 2026 तक भारत में ई-कॉमर्स बिज़नेस 200 बिलियन डॉलर यानि करीब 14000 अरब रुपये का हो जाएगा।

 

कब करें कोर्स 
ऐसे में इस क्षेत्र में अगर आप नौकरी पाना चाहते हैं या फिर नया बिज़नेस खोलना चाहते हैं तो सरकार आपकी मदद करेगी। भारत सरकार का ई-कॉमर्स बिज़नेस को बढ़ावा देने पर अब फ़ोकस है। एमएसएमई (MSME) यानि सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का प्रोसेस एंड प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट सेंटर (PPDC), आगरा, इसके लिए ट्रेनिंग का आयोजन करने जा रहा है। रविवार 10 फरवरी 2019 को पहली बार ट्रेनिंग सेक्टर-62, नोएडा में होगी।

 

क्या सीखेंगे आप 

पहला – नोएडा में होने वाली 1 दिन की ट्रेनिंग में आपको ई-कॉमर्स बिज़नेस कैसे शुरु करना है, ई-कॉमर्स बिज़नेस मॉडल, ई-कॉमर्स बिज़नेस शुरु करने कहां जाएं, क्या होता है बिज़नेस इंक्यूबेटर, एंजल फ़ंड, वेंचेर कैपिटल, प्राइवेट इक्विटी, और ऑनलाइन क्राउड फ़ंडिंग के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही फ़्लिकार्ट, अमेज़न और ओयो जैसी बड़ी कंपनियां कैसे काम करती हैं बताया जाएगा। 

दूसरा- इसी ट्रेनिंग में बताया जाएगा कि सोशल मीडिया और ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए कैसे आप बेहद कम खर्चें से अपने ई-कॉमर्स बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं। कैसे आप ऑनलाइन ग्राहक बनाते हैं। ये भी 10 फ़रवरी को नोएडा में होने वाली ट्रेनिंग में बताया जाएगा।

तीसरा- ट्रेनिंग का ये प्रैक्टिकल भाग सबसे अहम है। जब आप ई-कॉमर्स के क्षेत्र में बिज़नेस करने जाएंगे तो रोज़ाना की समस्यों पर आपको प्रैक्टिकल सपोर्ट मिलेगा। ये सपोर्ट आपको फ़ोन पर मिलेगा। आपको फ़ोन नंबर दिया जाएगा, जिसपर कॉल कर आप गाइडेंस ले सकते हैं।

 

और क्या मिलेगा ?

नोएडा में ट्रेनिंग के बाद एमएसएमई से ईडीपी ऑन ई-कॉमर्स का सर्टिफ़िकेट, सॉफ़्ट स्टडी मौटीरियल, 1 दिन की ट्रेनिंग के दौरान लंच, चाय और स्नैक्स भी दिए जाएंगे।

 

फ़ीस

ट्रेनिंग की कुल फ़ीस महज़ 3800 रुपये है। जिसमें 6 महीने का फ़ोन पर दिया जाने वाला प्रैक्टिकल सपोर्ट भी शामिल है।

 

कैसे कर सकते हैं अप्लाई 

ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारी और रेजिस्ट्रेशन के लिए एमएसएमई (MSME), प्रोसेस एंड प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट सेंटर (PPDC) आगरा की वेबसाइट के इस लिंक पर क्लिक करें।

https://docs.google.com/document/d/1YAf59Q7u1WzPSErYGVTGdkO-vJpZ89FLNpWw2Kf-sT8/edit

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss