Home » Business Mantrabusiness idea : how can earn with my bike

अपनी मोटरसाइकिल से भी कर पाएंगे कमाई, सरकार ला रही है मेगा प्लान

शुरू कर सकेंगे मोटर साइकिल शेयरिंग सर्विस

business idea : how can earn with my bike

मनी भास्कर नई दिल्ली। 

मोटरसाइकिल रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। वे अपनी मोटरसाइकिल का कमर्शियल इस्तेमाल भी कर पाएंगे। इससे उनकी मंथली इनकम शुरू हो सकती है। सरकार मोटसाइकिल शेयरिंग सर्विस को प्रमोट करने जा रही है। इस सर्विस के लिए कांट्रैक्ट कैरेज परमिट देने पर भी विचार किया जा रहा है। हाल ही में नीति आयोग की तरफ से ई-मोबिलिटी कार्यक्रम के तहत यह सिफारिश की गई है। सड़कों पर कंजेशन को कम करने एवं प्रदूषण पर लगाम के लिए सरकार ट्रांसपोर्ट के ऐसे साधन को प्रोत्साहित करना चाहती है जो कम प्रदूषण करे और किफायती भी हो।


मोटरसाइकिल के साथ कई खासियत


मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी खासियत है कि यह आकार में छोटी होती है, इसे पार्क करना आसान होता है, जगह कम लेती है और कार के मुकाबले काफी कम प्रदूषण फैलाती है। यही वजह है कि दुनिया के कई देशों में मोटरसाइकिल शेयरिंग मॉडल को अपनाया जा रहा है। इंडोनेशिया, वियतनाम व थाईलैंड जैसे देशों में मोटरसाइकिल शेयरिंग काफी प्रचलित है। 


ऐप या लोकेशन के जरिए मोटरसाइकिल शेयरिंग 

मोटरसाइकिल शेयरिंग के लिए सबसे जरूरी होगा कि हमें यह पता होना चाहिए कि जहां हमें जाना है, उस रास्ते पर जाने वाली किन मोटरसाइकिल पर सीट उपलब्ध है। इसके लिए टेक्नोलॉजी की जरूरत होगी। इसे ऐप के जरिए भी जाना जा  सकता है। सरकार की तरफ मोटरसाइकिल शेयरिंग मॉडल को  कानूनी रूप देने के बाद इस क्षेत्र में कई कंपनियों के आने की उम्मीद जताई जा रही हैं।

   

मोटरसाइकिल को किराए पर देकर भी होगी कमाई


मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक जल्द ही देश में यह सिस्टम लागू हो जाएगा जिसके जरिए अाप अपनी मोटरसाइकिल को किराए पर देकर भी कमाई कर सकेंगे। विदेश में कई कंपनियों के ऐप पर आप अपनी बाइक का फ्री रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और बाइक को रेंट पर देकर एक दिन में 150 डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट