Home » Business Mantrabank loan : what is the documents required for loan

फॉलो करें ये 5 टिप्स, बहुत आसान हो जाएगा लोन लेना

इन कागजातों के बल पर आसानी से मिल जाता है लोन

1 of

नई दिल्‍ली। आम तौर पर बैंक से लोन लेना आसान नहीं होता है। बैंक से किसी भी प्रकार के लोन लेने के लिए लंबी कागजी प्रक्रिया से गुजरना होता है। अगर, आप बैंक से लोने लेना चाहते हैं और उबाऊ प्रक्रिया से बचना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं 5 टिप्‍स, जिनको फॉलो कर आप आसानी से लोन ले सकते हैं।  
 
संबंधित पेपर को पहले इक्‍ट्ठा करें
किसी भी प्रकार के लोन के लिए उसको सपोर्ट करने वाले पेपर का होना बहुत जरूरी होता है। आप बैंक से लोन के लिए आवेदन करने से पहले उस लोन से जुड़े डॉक्यूमेंट को इक्‍ट्ठा कर लें। आम तौर पर किसी भी लोन के लिए बैंक आपसे इनकम प्रूफ, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, रोजगार का विवरण, शैक्षिक योग्‍यता प्रमाण पत्र, संपत्ति विवरण, बैंक खाता विवरण, आईटीआर रिटर्न आदि का ब्‍योरा मांगते हैं। अगर, आप सभी डॉक्यूमेंट सही प्रस्‍तुत करते हैं तो बैंक आसानी से लोन दे देते हैं।
 
रीपेमेंट की क्षमता का आकलन
बैंक लोन देने से पहले आपका रीपेमेंट क्षमता का आकलन करते हैं। अगर, आप कार, होम या बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपना रीपेमेंट क्षमता का आकलन आवेदन देने से पहले कर लें। ऐसा करने से आपको लोन के लिए आवेदन करना आसान होगा और बैंक से लोन भी आसानी से मिल जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा के एक बड़े अधिकारी ने मनीभास्‍कर को बताया कि बैंक लोन देने से पहले लोन लेने वाले व्‍यक्ति का रीपेमेंट क्षमता और आय का स्रोत सबसे पहले देखते हैं। अगर, बैंक को लगता है कि लोन लेने वाला व्‍यक्ति रीपेमेंट करने में सक्षम है तो बैंक जल्‍द से जल्‍द लोन को प्रोसेस कर देता है।
 

क्रेडिट रिपोर्ट का रोल अहम
बैंक से लोन लेने में सिबिल स्‍कोर या क्रेडिट स्‍कोर का रोल बहुत ही अहम होता है। आपका क्रेडिट स्‍कोर आपके द्वारा लिए गए लोन लेने और चुकाने का ब्‍योरा होता है। बैंक लोने देने से पहले आपका क्रेडिट स्‍कोर चेक कर आपके फाइनेंशियल गतिविधियों को चेक करते हैं। अगर, अपका क्रेडिट स्‍कोर बेहतर होता है तो बैंक आसानी से लोन दे देते हैं। लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट स्‍कोर जरूर देख लें। अगर, आपको लगे कि क्रेडिट स्‍कोर खराब है तो इसको सुधार सकते हैं। अगर, पहले से लोन लिए हुए हैं और इस कारण क्रेडिट स्‍कोर खराब है तो लोन चुकाने का प्रयास करें। ऐसा करने से अपका सिबिल स्कोर सही होगा और बैंक से आसनी से लोन मिल जाएगा।

 

किसी भी प्रकार के लोन के लिए क्लिक करें loans in India 

 

आगे पढ़ें : लोन के प्रकार को समझें

 

 

लोन के प्रकार को समझें

किसी भी प्रकार के लोन के लिए आवेदन से पहले उस लोन के बारे में समझें। लोन समझने का मतलब है कि लोन को रीपेमेंट करने का क्‍या तरीका है? ब्‍याज की दर क्‍या है? इन बातों को किसी भी लोन लेने वाले व्‍यक्ति को समझना बहुत जरूरी होता है ।  लोन लेने से पहले आप खुद से गणना कर सकते हैं कि आपको कितना लोन मिल सकता हैं और उसको आसनी से रीपेमेंट कर सकते हैं। आवेदन से पहले इन बातों का पता होने से आप एक तय रकम का आवेदन करेंगे और बैंक आसानी से लोन दे देंगे। ऐसे में आपका आवेदन कैंसिंल नहीं होगा।

 

 

आगे पढ़ें : डॉक्यूमेंट को रखे फुलप्रूफ 
 


डॉक्यूमेंट को रखे फुलप्रूफ 
कई दफा होता है कि लोगों को लगता है कि वह किसी माध्‍यम से जाएंगे तो आसानी से लोन मिल जाएगा। ऐसा करने से बचें। इस बाबत एसबीआई बैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में सभी बैंक सेंट्रलाइज प्रोसेसिंग सिस्‍टम पर काम कर रहे हैं। यानी, आपका आवेदन सही है और कागजी प्रक्रिया पूरी है तो किसी सिफारिश की जरूरत नहीं है। आपको बैंक से लोन मिलेगा। बैंक के ब्रांच का अधिकारी कुछ भी नहीं कर सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट