Home » Business Mantraoptions of work from home : earn good income from home

घर बैठे कमा सकती हैं 3 लाख रुपए, बस करना होगा यह काम

वर्क फ्रॉम होम के ये चार ऑप्शन से कर सकते हैं कमाई

1 of

नई दिल्‍ली। बिजनेस को लेकर सोच बदल रही है। अब महिलाएं भी तेजी से बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, बल्कि नए आयाम भी पेश कर रही हैं। हालांकि महिलाएं घर से बाहर निकल कर भी बिजनेस कर रही हैं, लेकिन अगर वे घर से ही बिजनेस करना चाहती हैं तो सरकार भी उनको सपोर्ट कर रही है। सरकार विभिन्‍न स्‍कीम के तहत महिलाओं को घर से बिजनेस के लिए सपोर्ट करती है, जिससे महिलाओं के सामने न तो पैसे की दिक्‍कत पेश आए और ना ही उन्‍हें बिजनेस के प्रमोशन और ना मार्केटिंग में दिक्‍कत आए। आज हम आपको ऐसे ही चार बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसे आप आसानी से शुरू कर सकती हैं और इन बिजनेस से आप 3 लाख रुपए तक कमाई कर सकती हैं।


 

कैसे मिलता है सरकार का सपोर्ट

सबसे पहले आपको यह बताते हैं कि सरकार की किन स्‍कीम के तहत आप सपोर्ट ले सकती हैं। अगर आपके पास पर्याप्‍त पैसा नहीं है तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत जिला उद्योग केंद्र या खादी विलेज इंडस्‍ट्री कमीशन के कार्यालय में जाकर अपनी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के साथ अप्‍लाई कर सकते हैं। जिला उद्योग केंद्र आपकी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट की पड़ताल करके अपनी मंजूरी के साथ बैंक को भेज देगा। बैंक आपको लोन देगा, जिसमें 15 से 25 फीसदी तक की सब्सिडी आपको मिल जाएगी।

 

घर से करें यह बिजनेस

आप घर से स्‍कूल बैग बनाने का काम शुरू कर सकती हैं। नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप साल भर में 15 हजार बैग बनाना चाहती हैं तो आपको लगभग 11.55 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको केवल 10 फीसदी पैसे का इंतजाम करना होगा। यानी कि आपको लगभग 1 लाख 10 हजार रुपए का इंतजाम करना होगा। इसके लिए आपको कोई अलग से बिजली कनेक्‍शन भी नहीं लेना होगा। अगर आपका घर 100 वर्ग मीटर में है तो आप छत पर शेड डाल कर भी यह काम कर सकती हैं। प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक यदि यदि बैग का औसत मूल्‍य 100 रुपए भी रखा जाए तो 15 हजार बैग की कीमत लगभग 15 लाख रुपए हुई, जबकि आपकी इन्‍वेस्‍टमेंट 11 लाख 55 हजार रुपए है। यानी कि आप पहले साल में लगभग 3 लाख 45 हजार रुपए कमा सकती हैं। जबकि अगले साल से आपका मशीनरी और इन्‍स्‍टॉलेशन का खर्च कम हो जाएगा, जिससे आपकी कमाई और बढ़ सकती है।

 

50 हजार में कर सकती हैं यह बिजनेस

मार्केट में पर्स और हैंड बैग की भी अच्‍छी खासी सेल्‍स हो सकती है। हैंड बैग बनाने का काम भी आप घर बैठे कर सकती हैं। यदि आपको लगता है कि आप 10000 हैंड बैग और 10000 पर्स बनाकर अपना बिजनेस चला सकती हैं तो आपको लगभग 5 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा। यदि इसमें से आप 90 फीसदी लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको लगभग 50 हजार रुपए का इंतजाम करना होगा। अगर आप थोक रेट में यदि 50 रुपए में भी बैग सप्‍लाई करती हैं तो आप लगभग 10 लाख रुपए तक की सेल्‍स कर सकती हैं।

 

आगे पढ़ें : इस बिजनेस से कमा सकती हैं 3 लाख रुपए तक 

 

इस बिजनेस से कमा सकती हैं 3 लाख रुपए तक 

आप अगर घर पर ही बुटिक खोल लेते हैं तो आप अच्‍छी खासी इनकम कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन और सब्सिडी भी ले सकते हैं। आप 2 से 3 लाख रुपए में यह बिजनेस कर सकती हैं। इसके लिए आपको 90 फीसदी तक लोन भी मिल जाएगा। यानी कि आपको 20 से 30 हजार रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा। इसके बाद आपकी मार्केटिंग स्किल तय करेगी कि आप कितना कमा सकती है। जानकार मानते हैं कि आप आसानी से 20 से 30 फीसदी तक प्रॉफिट कमा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : घर बैठ कर बेचे प्रोडक्‍ट्स 

 

 


घर बैठ कर बेचे प्रोडक्‍ट्स

मोदी सरकार ने महिलाओं को भी घर पर रह कर बिजनेस का मौका उपलब्‍ध कराया है। इस स्‍कीम को ई-महिला हाट नाम दिया गया है। महिलाएं इस ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर घर पर बनाए गए प्रोडक्‍ट्स भी बेच सकती है। या मैन्‍युफैक्‍चरर्स से सामान बनवाकर आगे बेच सकती हैं। यह प्‍लेटफॉर्म मिनिस्‍ट्री़ ऑफ वूमेन एंड चाइल्‍ड डेवलपमेंट द्वारा तैयार किया गया है। इस प्‍लेटफॉर्म पर महिलाएं फ्री में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराकर अपने प्रोडक्‍ट डिस्‍पले कर सकते हैं, यदि किसी सेलर्स को आपका प्रोडक्‍ट पसंद आता है तो वह सीधे आपसे संपर्क कर सकता है। आपको दूसरे ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल की तरह कमीशन भी नहीं देना होगा। अगर आप इस पोर्टल के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो क्लिक करें - http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट