रोज इन 6 कामों के लिए नहीं निकाला टाइम, तो टूट जाएगा अमीर बनने सपना 

अमीरी या सफलता रातोंरात हासिल नहीं होती। इसके लिए अपने डेली रूटीन में कुछ काम जरूर शामिल करने होते हैं। अगर आप कुछ ज्यादा ही बिजी हैं तो भी आपको इनके लिए टाइम निकालना होगा, नहीं तो आपका अमीर बनने का सपना अधूरा ही रह जाएगा।

moneybhaskar

Mar 12,2019 02:45:00 PM IST

नई दिल्ली. अमीरी या सफलता रातोंरात हासिल नहीं होती। इसके लिए अपने डेली रूटीन में कुछ काम जरूर शामिल करने होते हैं। अगर आप कुछ ज्यादा ही बिजी हैं तो भी आपको इनके लिए टाइम निकालना होगा, नहीं तो आपका अमीर बनने का सपना अधूरा ही रह जाएगा। दुनिया के बड़े अमीरों में शामिल एलन मस्क (Elon Musk) और ओपरा विनफ्रे (Oprah Winfrey) से लेकर गूगल और फेसबुक के सीईओ भी मानते हैं कि सफलता एक प्रक्रिया है, जिसमें वक्त लगता है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर बनने के लिए आपको रोज ये 6 काम करने ही होंगे…

1. पढ़ें ऐसी बुक, जिसका करियर से नहीं हो वास्ता (Read a book)

लाइफ को कुछ अलग तरीके से समझने का एक तरीका है किताबें पढ़ना। इससे प्रभावी लीडर (effective leader) बनने के लिए जरूरी संवेदना विकसित होती हैं। वहीं आपकी विशेषज्ञता से इतर जानकारियां बढ़ाने के लिए भी यह अहम है।
यही वजह है कि एलन मस्क (Elon Musk) साइंस फिक्शन के साथ ही लोगों की बायोग्राफीज भी जरूर पढ़ते हैं। मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं किताबों के साथ ही बड़ा हुआ हूं। किताबें और फिर मेरे माता-पिता का मेरे जीवन पर खासा असर रहा है।’ पढ़ें-दूसरे काम के बारे में...

2. पसीना निकालो या साहसी बनो

 

नहीं, यहां पर व्यायाम या योग करने की बात नहीं हो रही है। बल्कि अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने का साहस दिखाने की बात हो रही है। अन्यथा आप अपने जीवन में ज्यादा आगे तक नहीं जा पाएंगे। यदि आप पब्लिक के बीच बोलने से बचते हैं या नफरत करते हैं तो अगली मीटिंग में सबसे पहले अपनी बात रखें। भले ही इसमें घबराहट हो सकती है, लेकिन पसीना निकलने के साथ ही यह खत्म हो जाएगी। किसी भी तरह से ऐसा करो, आगे सब आसान हो जाएगा। डर और ग्रोथ साथ-साथ नहीं चल सकते।

 

 

3. एक्सरसाइस यानी व्यायाम करो (Exercise)

अमीर लोगों पर 5 साल तक की गई स्टडी में ऑथर टॉम कोरले (Tom Corley) ने पाया कि एक्सरसाइस एक ऐसा काम था, जिसे लगभग सभी अमीर करते हैं। उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘व्यायाम की आदत वाले लोग प्रतिस्पर्धा में दूसरों पर खासे भारी पड़ते हैं।’ उनका आईक्यू (intelligence quotient), इच्छा-शक्ति (willpower) और आत्म-विश्वास (confidence) ज्यादा होता है और साथ ही उनमें दूसरों की तुलना में एनर्जी भी 20 फीसदी ज्यादा होती है। 
ओपरा विनफ्रे, रिचर्ड ब्रैनसन सहित तमाम सेल्फ मेड बिलेनायर्स (self-made billionaires) रोजाना एक्सरसाइस करते हैं।

 

 
4.समाज को वापस लौटाओ (Give back)

ऐसी कल्पना कि ‘अकेला हीरो सिर्फ इसलिए सफल हुआ, क्योंकि अपने दम पर खुद को आगे बढ़ाया’, जो पूरी तरह गलत है। वास्तव में सफल लोग समाज को वापस लौटाने का महत्व समझते हैं, विशेषकर उन लोगों को जिन्हें इसकी जरूरत है।
वर्ष 2010 में बिल गेट्स (Bill Gates) और मिलिंडा गेट्स (Melinda Gates) व वारेन बफे (Warren Buffett) ने गिविंग प्लेज (Giving Pledge) की शुरुआत की, जो अमीरों और उनके परिवारों की अपनी आधी संपत्ति गरीबी उन्मूलन और वैश्विक स्वास्थ्य के लिए दान देने की प्रतिबद्धता थी।

 

5. अपनी प्रतिस्पर्धा को याद करने के लिए समय दो

मशहूर खिलाड़ी माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) ने एक बार कहा था, ‘चाहे प्रैक्टिस हो या मैच चल रहा हो, मैं हमेशा ही जीतने के लिए खेलता हूं। मैं अपने रास्ते में और अपने जीत के उत्साह के आगे आने वाले किसी शख्स को छोड़ूंगा नहीं।’ अपनी कड़ी मेहनत के दम पर वह इतिहास के सबसे वैल्युएबल एथलेटिक खिलाड़ी बन गए थे।

 

6. बाहर निकलो और सोचो

हम सभी अपने फोन पर लंबा वक्त बिताते हैं, लेकिन हम इस पर बात नहीं करते कि कितने लोग इस पर रोक लगाने में नाकाम रहते हैं। तो फिर ‘फोन को छोड़ो, बाहर निकलो, टहलो और सोचो।’
अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन ने अपनी एक स्टडी में पाया कि बाहर घूमने से क्रिएटिविटी बढ़ सकती है और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स में सुधार होता है। एक रिसर्चर ने लिखा, ‘जब काम के दौरान कोई नया आइडिया आता है तो इसका कार्यक्षेत्र को भी फायदा मिलना चाहिए।’
मार्क जुकरबर्ग, रिचर्ड ब्रैनसन और गूगल व लिंक्डइन के सीईओ खड़े होकर मीटिंग करना पसंद करते हैं, जिस नए ब्रेनस्टॉर्मिंग कॉन्सेप्ट्स को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.