विज्ञापन
Home » Business Mantrasuccess story of Rashmi Daga and freshmenu

मोटी सैलरी की जॉब छोड़ शुरू किया बिजनेस, खड़ी कर दी 400 करोड़ की कंपनी

इस लेडी ने 4 साल पहले शुरू की थी कंपनी, अब रोज मिलते हैं 13 हजार ऑर्डर

1 of

नई दिल्ली. मोटी सैलरी की नौकरी छोड़कर बिजनेस शुरू करना कभी आसान नहीं होता। लेकिन आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) की स्टूडेंट रहीं रश्मि दागा (Rashmi Daga) ने ऐसा किया और बड़ी सफलता भी हासिल की। उन्होंने महज 4 साल में उन्होंने लगभग 400 करोड़ रुपए की कंपनी खड़ी कर दी। मेट्रो शहरों में फ्रेश फूड की डिलिवरी करने वाली उनकी कंपनी फ्रेशमेन्यू (FreshMenu) अब रोजाना देश में 13 हजार ऑर्डर्स की सप्लाई करती है।

 

ओयो के हाथों 400 करोड़ में बिक सकती है कंपनी

रश्मि दागा (Rashmi Daga) की कंपनी FreshMenu इन दिनों खासी चर्चा में है। दरअसल ऐसी खबरें हैं कि देश की बड़ी हॉस्पिटैलिटी चेन्स में से एक ओयो होटल्स (OYO Hotels) इसके खरीदने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्रेसमेन्यू को खरीदने के लिए 5-6 करोड़ डॉलर (लगभग 356 करोड़ से 420 करोड़ रुपए) के बीच डील हो सकती है।
पिछले हफ्ते ही ओयो (OYO) ने चीन की राइड हेलिंग कंपनी दीदी चुक्सिंग (Didi Chuxing) से 10 करोड़ डॉलर (लगभग 710 करोड़ रुपए) जुटाए थे।

 

यह भी पढ़ें-इन 5 चीजों के लिए भारत पर डिपेंड है पाकिस्तान, फिर भी दुनिया में दिखाता है अकड़

 

 


 

4 साल पहले शुरुआत, अब रोज मिलते हैं 13 हजार ऑर्डर

रश्मि दागा (Rashmi Daga) ने वर्ष 2014 में बेंंगलुरु में अपने स्टार्टअप (Start-up) फ्रेशमेन्यू (FreshMenu) की शुरुआत की, जिसका विस्तार अब मुंबई,गुरुग्राम और दिल्ली तक हो चुका है। कंपनी इन शहरों में अपने 35 किचन चलाती है। कंपनी अपने किचन के आसपास के इलाकों में मिलने वाले ऑर्डर्स की सप्लाई करती है। कंपनी अपने कस्टमर्स को 45 मिनट के भीतर फूड की डिलिवरी करने का दावा करती है।
फ्रेशमेन्यू (FreshMenu) हर रोज 13 हजार ऑर्डर मिलने का दावा करती है, जिनकी एवरेज ऑर्डर वैल्यू जनवरी, 2019 तक 5 डॉलर (325 रु) थी। कंपनी की पूर्व में एक्विजिशन के लिए स्विग्वी (Swiggy), ओला (Ola), ईट फिट (Eat.fit), जोमैटो (Zomato) और फासोस (Faasos) से भी बात चली थी। हालांकि किसी भी डील पर मुहर नहीं लग सकी।

 

 

करियर की ऐसे की थी शुरुआत

रश्मि दागा (Rashmi Daga) ने वर्ष 2003 में आईबीएम (IBM) में बिजनेस मैनेजर के तौर पर शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की फ्रेंचाइजी लाइफस्कैन (LifeScan) और ट्यूटर विस्टा में भी काम किया। दागा को ट्यूटर विस्टा में सफलतापूर्वक मैनेजमेंट स्ट्रैटजी और सेल्ल को बूस्ट देने के बाद अच्छी पहचान मिली। उन्होंने ब्लूस्टोन और ओलाकैब्स में ई-कॉमर्स का अनुभव मिला।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन