विज्ञापन
Home » Business MantraSuccess story of polycab cables wires and Inder T Jaisinghani

सिर्फ 10वीं पास शख्स ने खड़ी कर दी 10 हजार करोड़ की कंपनी,  नाम है इंदर जयसिंहानी

कभी महज 5 लाख का माल बेचती थी पॉलीकैब इंडिया 

1 of


नई दिल्ली. इस 10वीं पास शख्स ने कुछ बड़ा करने का सपना देखा और उसे पूरा करने के लिए अपने 3 भाइयों के साथ मिलकर छोटी सी कंपनी शुरू की। चारों भाइयों की मेहनत के दम पर सपना साकार हुआ। शुरुआत में जिस कंपनी का सालाना टर्नओवर महज 5 लाख रुपए था, आज वह कंपनी 10 हजार करोड़ रुपए के बिजनेस एम्पायर में तब्दील हो गई। यह 10वीं पास शख्स कोई और नहीं बल्कि इंदर जयसिंहानी (Inder T Jaisinghani) है, जिनकी कंपनी पॉलीकैब इंडिया (Polycab India) का शेयर मंगलवार को शेयर बाजार में लिस्ट हुआ। 

 

खड़ी हो गई 10 हजार करोड़ की कंपनी

पॉलीकैब इंडिया (Polycab India) को शेयर बाजार में लिस्टिंग के पहले दिन ही खासी सफलता मिली। कंपनी का शेयर 538 रुपए के लिस्टिंग प्राइस की तुलना में 18 फीसदी मजबूती के साथ 633 रुपए पर लिस्ट हुआ और कुछ ही देर में 666 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। कंपनी इस महीने की शुरुआत में 1,345 करोड़ रुपए का आईपीओ लाई थी। लिस्टिंग के साथ ही कंपनी की मार्केट वैल्यू 10 हजार करोड़ रुपए के आसपास पहुंच गई।

 

यह भी पढ़ें- लाखों की जॉब छोड़ दो दोस्तों ने शुरू की कंपनी, अंबानी ने लगा दिए 700 करोड़ 

 

22 साल पहले की थी शुरुआत

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इस कंपनी की शुरुआत करने वाले इंदर जयसिंहानी (Inder T. Jaisinghani) महज 10वीं तक पढ़े-लिखे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अपने तीन भाइयों गिरधारी, अजय और रमेश के साथ मिलकर वर्ष 1996 में इलेक्ट्रिक वायर और केबल बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की थी। पॉलीकैब इंडिया (Polycab India ) की वेबसाइट के मुताबिक, इंदर जयसिंहानी के दो भाई अजय और रमेश भी सिर्फ 10वीं तक पढ़े हैं।

 

 

 

40 देशों में फैला है बिजनेस

कंपनी का बिजनेस कुवैत, इजिप्ट, मलेशिया, मॉरिशस, सीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, वेस्टइंडीज, मालदीव, साइप्रस, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, सीरिया, अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम सहित 40 देशों में फैला हुआ है। कंपनी के देश भर में तीन रीजनल और 20 लोकल ऑफिस हैं।

 

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार में रही इन 10 शेयरों की धूम, 1 लाख रु बना दिए 27 लाख रु तक

 

 
 
कंपनी की हैं 25 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

पॉलीकैब इंडिया (Polycab India) की 25 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं, जो गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और यूनियन टेरिटरी दमन और दीव में हैं। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, उसके देश भर में 3,100 से ज्यादा ऑथराइज डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर हैं। उसके पास देश भर में 29 वेयरहाउस हैं।

 

यह भी पढ़ें- दुनिया के टॉप अमीर को उसी के दांव से मात देंगे अंबानी, ताबड़तोड़ खरीदीं 26 कंपनियां

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन