Home » Business Mantraopportunity to open ATM and Vakrangee center, How to earn good income

ATM के साथ लें 5 सर्विसेस की फ्रेंचाइजी, मंथली 1.52 लाख तक होगी इनकम

अच्छी कमाई का है मौका, Vakrangee दे रही ऑफर

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आपसे पास सही लोकेशन पर खाली जगह है तो आपके लिए ATM खोलने का अच्छा मौका है। बड़ी बात है कि एक कंपनी फ्रेंचाइजी के लिए यह ऑफर दे रही है, जिसमें बैंकिंग, इंश्‍योरेंस, ई-गवर्नेंस, ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्‍स सर्विसेस भी दे सकते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा ई-मॉल वक्रांगी (Vakrangee) यह फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर दे रहा है। यह ऑफर एक तय वक्‍त के लिए है और केवल 15,000 एप्‍लीकेंट्स के लिए ही वैलिड है। ATM के लिए कस्‍टोडियन बेसिस पर कोई किराया नहीं है और न ही फ्रेंचाइजी के लिए कोई फीस है। 


 
क्‍या है वक्रांगी 
वक्रांगी एक टेक्‍नोलॉजी बेस्‍ड कंपनी है। इसका उद्देश्‍य भारत के सबसे बड़े लास्‍ट माइल रिटेल आउटलेट्स विकसित करना है। वक्रांगी लोगों को एक ही जगह पर कई सर्विसेज जैसे बैंकिंग, इंश्‍योरेंस, ATM, ई-गवर्नेंस, ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्‍स आदि की सुविधा उपलब्‍ध कराना चाहती है। वक्रांगी केंद्रों को दुनिया का सबसे बड़ा ई-मॉल भी कहा जाता है। 31 दिसंबर 2017 तक भारत में कुल 44,286 वक्रांगी केंद्र थे। इनमें से 32,478 गांवों में और 11,808 शहरों में थे। 
पूरे भारत में 20,000 से ज्‍यादा इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स (फिलिंग/गैस स्‍टेशन ) पर भी वक्रांगी केंद्र खोलने की योजना है। देश में इंडियन ऑयल के 25,000 से ज्‍यादा रिटेल आउटलेट हैं।

आगे पढ़ें- कितनी तरह के वक्रांगी केंद्र

 

 

कितनी तरह के हैं केंद्र
अगर आप वक्रांगी की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके तहत दो तरह के केंद्र खोले जाते हैं- सिल्‍वर और गोल्‍ड केंद्र। सिल्‍वर केंद्र मिनिमम 200 वर्ग फुट एरिया, जिसमें दो काउंटर और एटीएम होता है। गोल्‍ड केंद्र 300 वर्ग फुट का, 4 काउंटर, ओनर डेस्‍क और एटीएम वाला होता है। आप अपनी लोकेशन और इन्‍वेस्‍टमेंट कैपेसिटी के आधार पर इन्‍हें चुन सकते हैं। 

आगे पढ़ें- कितनी कमाई और कितना मुनाफा 

 

 

कितनी होगी कमाई
सिल्‍वर वक्रांगी केंद्र से आपको प्रतिमाह लगभग 60,000 रुपए की आय होगी। इसकी ऑपरेशनल लागत प्रति महीने 32,000 रुपए पड़ेगी। यानी आपको हर महीने 28,000 रुपए का मुनाफा होगा। गोल्‍ड केंद्र की बात करें तो इससे हर महीने इनकम 1.52 लाख रुपए और ऑपरेशनल लागत 92,000 रुपए पड़ेगी। यानी इस केंद्र से आपको महीने में 60,000 रुपए का मुनाफा होगा। दोनों केंद्रों से मुनाफे का आंकड़ा लोकशन, डेमोग्राफी और फ्रेंचाइजी की कैपेबिलिटी के आधार पर अलग भी हो सकता है। 

आगे पढ़ें- कैसे करें अप्‍लाई 

 

 

कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई आप 
https://vkms.vakrangee.in/NextgenFranchiseeEnquiry.jsp पर जाकर फ्रेंचाइजी के लिए खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। आपको सलेक्‍ट कर लिए जाने पर वक्रांगी की तरफ से आपको कॉन्‍टैक्‍ट किया जाएगा। उसके बाद प्रोसेस आगे बढ़ेगी। 

आगे पढ़ें- क्‍या है योग्‍यता

 

 

 

कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी 
फ्रेंचाइजी लेने वाले का कम से कम 12वीं कक्षा तक शिक्षित होना जरूरी है। इसके अलावा ग्रेजुएट, प्रोफेशनल डिग्री होल्‍डर, बैंक मैनेजर, सेल्‍स या बिजनेस बैकग्राउंड वाले, इंश्‍योरेंस एजेंट, स्‍टोर मैनेजर, एक्‍स आर्मी ऑफिसर, एडमिनिस्‍ट्रेशन बैकग्रांउड वाले, महिला उद्यमियों और स्‍पेशली एबल्‍ड लोगों को फ्रेंचाइजी क्राइटेरिया के तहत वरीयता दी जाती है। इसके अलावा फ्रेंचाइजी लेने वाले को कुछ सर्विस के लिए ट्रेनिंग भी लेनी होती है, जिसके लिए एक तय फीस है। 

आगे पढ़ें- कितनी लागत 

 

 

कितनी आएगी लागत
अगर आप सिल्‍वर वक्रांगी केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए लागत कुल मिलाकर न्‍यूनतम 7 लाख रुपए प्‍लस जीएसटी आएगी। वहीं गोल्‍ड केंद्र के लिए यह 14.75 लाख रुपए प्‍लस जीएसटी होगी। अगर आपके पास इतना फंड नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी लेने के लिए लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए डीएमआई फाइनेंस आपको लोन उपलब्‍ध करा रही है। इसके अलावा वक्रांगी फ्रेंचाइजी के लिए भी मुद्रा लोन उपलब्‍ध है। 

फ्रेंचाइजी लेने के लिए पूरी जानकारी http://www.vakrangee.in/data/advertisement/Nextgen%20Vakrangee%20Kendra%20Franchisee%20Presentation.pdf पर जाकर देखी जा सकती है। 

आगे पढ़ें- कौन-सी चीजें हैं जरूरी


 

 

#ये चीजें है जरूरी

 

डॉक्‍युमेंट्स
क्रेडिट स्‍कोर-सिबिल वेरिफिकेशन (अगर एप्‍लीकेबल हो), बेसिक रेफरल चेक, पैन व आधार कार्ड, बेसिक केवाईसी एंड एप्‍टीट्यूड चेक, पुलिस वेरिफिकेशन, जीएसटी रजिस्‍ट्रेशन

 
केंद्र के लिए
- गोल्‍ड या सिल्‍वर केंद्र के लिए जरूरी एरिया होना चाहिए। 
- इंटरनेट कनेक्टिविटी, पर्याप्‍त पावर बैकअप के साथ रेगुलर पावर कनेक्‍शन

आगे पढ़ें- वक्रांगी केंद्र पर कौन-कौन सी सुविधाएं 

 

 

एक ही जगह पर कितनी सुविधाएं 
वक्रांगी केंद्र पर लोगों को एटीएम, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्‍स, बैंकिंग व फाइनेंशियल सर्विस, इंश्‍योरेंस और ई-गवर्नेंस जैसी 6 सुविधाएं मिलती हैं। इनके तहत ये काम आते हैं- 

 

ई-गवर्नेंस- रेल टिकट बुकिंग, बीबीपीएस से हर तरह के बिल का पेमेंट, जीएसटी व अन्‍य ई-गवर्नेंस सर्विस। जल्‍द ही इन पर पैन कार्ड सर्विस भी शुरू होने वाली है।  

बैंकिंग- लोन अप्‍लाई, क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई, अटल पेंशन योजना, पीएम जीवन ज्‍योति योजना जैसी सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम का लाभ ले सकते हैं, बैंक अकाउंट ओपनिंग, कैश विदड्रॉल व डिपॉजिट, फंड ट्रान्‍सफर, आईएमपीएस 

ई-कॉमर्स- मोबाइल या डीटीएच रिचार्ज, जियो कनेक्‍शन, महिन्‍द्रा से ऑटोमोबाइल या ऑटो पार्ट्स की बुकिंग, अमेजन पर प्रॉडक्‍ट बुकिंग, गोल्‍ड ज्‍वेलरी व गोल्‍ड कॉइन, मोबाइल हैंडसेट्स, फार्मेसी प्रॉडक्‍ट्स की खरीद, बी2बी के तहत रिटेलर्स को होलसेल में प्रॉडक्‍ट की बिक्री

इंश्‍योरेंस- लाइफ इंश्‍योरेंस, जनरल इंश्‍योरेंस (मोटर /व्‍हीकल/ट्रैवल आदि), हेल्‍थ इंश्‍योरेंस 

एटीएम- कैश ट्रान्‍जेक्‍शन, बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, पिन चेंज, मिनी स्‍टेटमेंट, फंड ट्रान्‍सफर, आधार सीडिंग, कार्ड टू कार्ड ट्रान्‍सफर, चेक बुक रिक्‍वेस्‍ट, मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍ट्रेशन, स्‍टेटमेंट रिक्‍वेस्‍ट   

लॉजिस्टिक्‍स- कुरियर बुकिंग सर्विसेज, डिलीवरी सर्विसेज, रिवर्स लॉजिस्टिक्‍स सर्विेसेज, स्‍टोर पिकअप सर्विसेज

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट