बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraघर बैठे 2000 रु में करें यह कोर्स, 25-50 हजार रु महीने तक हो सकती है कमाई

घर बैठे 2000 रु में करें यह कोर्स, 25-50 हजार रु महीने तक हो सकती है कमाई

5 साल तक वैलिड रहता है कोर्स, नौकरी पाना हो जाता है आसान

1 of

नई दिल्‍ली. करियर के लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल और मैनेजमेंट की पढ़ाई लंबे समय से बच्चों की फेवरेट बनी हुई है। हालांकि यह पढ़ाई हर किसी के लिए आसान नहीं है, क्योंकि इसमें लाखों रुपए खर्च होना आम बात है। लेकिन कॉमन ग्रैजुएट्स के लिए ऐसे कई कोर्स चल रहे हैं, जो कम समय में आपको अच्छी सैलरी वाली नौकरी या बिजनेस शुरू करने में मददगार हो सकते हैं। हम आपको यहां ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बता रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि आप इस कोर्स को घर बैठे कर सकते हैं और वह भी सिर्फ 2,006 रुपए फीस देकर। इसे करने के बाद आपको आसानी से 25 से 50 हजार रुपए तक की जॉब मिल सकती है।

 

 

5 साल तक वैलिड है यह कोर्स

इस कोर्स के लिए आपको कोई क्लास अटेंड करने की जरूरत नहीं है। इस कोर्स की वैलिडिटी 5 साल है। इसका मतलब है कि पास होने के बाद यह 5 साल तक वैलिड रहेगा और आपको फिर से टेस्ट देकर सर्टिफिकेट हासिल करना होगा।

 

घर पर पढ़ाई करें, फिर दें टेस्ट

यह कोर्स ऐसा है इसके लिए अप्लाई करने पर आपको स्टडी मटेरियल घर पर ही आ जाएगा। इसके लिए आप अपने हिसाब से टेस्ट का दिन चुन सकते हैं। टेस्ट देना भी काफी आसान है।

यह टेस्ट आपके द्वारा चुने गए सेंटर पर ऑनलाइन होता है, जिसमें टेस्ट के साथ ही आपको रिजल्ट मिल जाता है। पास होने पर सर्टिफिकेट भी आपके घर पर आ जाता है, जिससे आपके लिए नौकरी पाना आसान हो जाता है।

आगे पढ़ें-कहां मिल रहा है मौका

 

 

एनएसई दे रही है मौका

स्टॉक मार्केट शब्द जितना छोटा है, करियर के लिहाज से इसमें संभावनाएं उतनी ही अधिक हैं। आमतौर पर स्टॉक मार्केट को ट्रेडिंग से ही जोड़कर देखा जाता है। दरअसल, ट्रेडिंग के अलावा भी स्टाक मार्केट से जुड़े कई पहलू है। स्टॉक मार्केट की नब्ज पहचानने वालों के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने अपने दरवाजे खोल रखे हैं। एनएसई की वेबसाइट के मुताबिक, इस कोर्स के लिए फीस लगभग 2 हजार रुपए है और इससे हर महीने 25 से 50 हजार तक की कमाई आसानी से हो सकती है।


 

ऑनलाइन टेस्ट

एनएसई द्वारा वर्ष 1998 से फाइनेंशियल मार्केट-बिगिनर्स मॉड्यूल कोर्स चलाया जा रहा है, जो एक सर्टिफिकेट कोर्स है। इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट देकर ट्रेडिंग के लिए लाइसेंस लिया जा सकता है।

खास बात यह है कि आपको हाथों-हाथ सर्टिफिकेट मिल जाता है। अगर इस कोर्स में आपकी दिलचस्‍पी है तो एनएसई की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। एनएसई ने देशभर के बड़े शहरों में अपने टेस्ट सेंटर बनाए हैं,  इनके माध्यम से

भी टेस्ट दे सकते हैं।

 

 

आगे पढ़ें-कौन कर सकता है यह कोर्स

 

ये लोग कर सकते हैं अप्‍लाई

इस कोर्स से स्‍टूडेंट्स, टीचर्स, इन्‍वेस्‍टर्स, बीपीओ और आइटी कंपनी के कर्मचारी के अलावा ब्रोकर/सब ब्रोकर्स के कर्मचारी लाभ ले सकते हैं। यही नहीं, गृहणियां और भारतीय प्रतिभूति बाजार में दिलचस्‍पी रखने वाला कोई भी शख्‍स इस कोर्स के लिए आसानी से अप्‍लाई कर सकता है।

 

 

ये कंपनियां देंगी मौका

इस कोर्स को करने के बाद मौजूदा समय में रिलायंस कैपिटल, एंजेल ब्रोकिंग, रेलीगेयर, शेयरखान, यूनिकॉन सॉल्युशन जैसी कई बड़ी ब्रोकरेज कंपनियां हैं, जहां रोजगार के ढेरों मौके हैं।

आगे पढ़ें-नहीं होती निगेटिव मार्किंग

 

 

नहीं होती निगेटिव मार्किंग

इस कोर्स का ऑनलाइन टेस्‍ट 120 मिनट का होता है। टेस्‍ट पेपर में 60 सवाल होते हैं और इसके अधिकतम मार्क्‍स 100 होते हैं। खास बात यह है कि इसका पासिंग मार्क्‍स 50 होता है। इस मॉड्यूल में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

 

 

सब ब्रोकर के लिए जरूरी है सर्टिफिकेट

अगर आप चाहते है कि ब्रोकिंग के जरिए पैसा कमाया जाए तो ब्रोकिंग हाउस के सब ब्रोकर बन सकते हैं और इसके लिए जरूरी है कि आपके पास यह सर्टिफिकेट हो।  इसके जरिए आप हर महीने 25 से 50 हजार रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस सर्टिफिकेट के लिए रेगुलर पढ़ाई की जरूरत नहीं होती।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट