विज्ञापन
Home » Business Mantraknow about 4 success tips of baniya community, amit shah and narendra modi

बनि‍यों की 4 आदतें उन्‍हें बनाती हैं सफल, आप भी जानें क्‍या है इनमें खास

बनिया कम्युनिटी के ही एक शख्स पर है BJP की जीत का पूरा दारोमदार

1 of

नई दि‍ल्‍ली. बनिया कम्युनिटी के लोग बिजनेसमैन के तौर पर खासे सफल होते देखे जाते हैं। अगर आप देश के टॉप अमीरों की लि‍स्‍ट देखेंगे तो आपको बनिया कम्‍युनि‍टी के लोग ही ज्यादा संख्या में नजर आएंगे। इसमें मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से लेकर लक्ष्‍मी नि‍वास मि‍त्‍तल (lakshmi niwas mittal) और गौतम अड़ाणी (gautam adani) तक शामि‍ल हैं। इस समाज के लोगों के खास कारोबारी सीक्रेट्स हैं, जि‍नकी वजह से आज यह पूरी दुनि‍या में अपना कारोबार फैला रहे हैं। बनि‍या कम्‍युनि‍टी से आए लोग आमतौर पर बि‍जनेस वर्ल्‍ड में राज करते हैं। वह जि‍स कारोबार को शुरू करते हैं वह उसे सफल बना लेते हैं। दिलचस्प है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर बनिया (वैष्णव) कम्युनिटी से आते हैं, जिन पर इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत का पूरा  दारोमदार है। आइए जानते हैं इस कम्युनिटी के लोगों की 4 खूबियां...

 

1. जोखि‍म उठाने में पीछे नहीं रहते

कम उम्र में बनि‍या कम्‍युनि‍टी के लोग जोखि‍म उठाने की क्षमता रखना शुरू कर देते हैं। इलाहाबाद में पैदा हुए मनमोहन अग्रवाल ने अपना खुद का बि‍जनेस मात्र 15 साल की उम्र में शुरू कि‍या। उन्‍होंने एक जगह कहा है कि‍ मेरे पि‍ता ने मेरे भीतर कड़े फैसले करने की क्षमता, जोखि‍म उठाने का साहस और कि‍सी भी चीज को करने में अपना 100 फीसदी योगदान देने की आदत को डाला। 8 साल तक छोटा बि‍जनेस करने के बाद उन्‍होंने एक ऑनलाइन कंपनी खड़ी की जि‍से आज येभी (yebhi) डॉट कॉम के नाम से जाना जाता है।

 

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार का चीन सहित 4 देशों को बड़ा झटका, 5 साल तक चुकाएंगे कीमत


 

 

2. अपने अकाउंट को साफ सुथरा रखना

बनि‍या शब्‍द संस्‍कृत के बनि‍जया शब्‍द से नि‍कला है जि‍सका मतलब कॉमर्स होता है। बनि‍या कम्‍युनि‍टी के लोग अपने बही-खातों (अकाउंटिंग बुक्‍स) को रोजाना अपडेट करते हैं। इन कि‍ताबों को वह चोपडी कहते हैं और बनि‍या कम्‍युनि‍टी के लोग पारंपरि‍क रूप से नई अकाउंट बुक को खोलने के साथ अपने नए साल की शुरुआत दि‍वाली से करते हैं।
 

 

3. पैसा बनाने को मौका नहीं छोड़ना

कारोबार करने वाले लोग कभी भी पैसा कमाने के मौके को नहीं छोड़ते। वह खुद को 24 घंटे और सातों दि‍न बि‍जनेस के साथ जोड़ कर रखते हैं। उनहें मुनाफा बनाने वाले कारोबार की समझ है और वह अपना फोकस बि‍जनेस कभी नहीं हटाते।
 

 
 
4. लीडरशि‍प स्‍किल

बनि‍या कम्‍युनि‍टी के लोगों में लीडरशि‍प स्‍कील भी काफी अच्‍छी है। वह बि‍जनेस के अलावा दूसरे क्षेत्रों में भी अपनी इस क्‍वालि‍टी को दि‍खाते हैं। इसके दो उदाहरण हमारे सामने हैं एक अमित शाह और दूसरे अरविंद केजरीवाल। 

 

 

भारत के अरबपति‍यों में बनि‍या कम्‍युनि‍टी का कब्‍जा

देश का सबसे ज्‍यादा अमीर व्‍यक्‍ति‍ बनि‍या – मुकेश अंबानी है। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 21.5 अरब डॉलर है। इसके बाद लक्ष्‍मी मि‍त्‍तल के नाम आता है जि‍नकी नेटवर्थ 31.1 अरब डॉलर है। इसके अलावा, शशि‍ रुइया और रवि‍ रुइया, गौतम अडाणी, कुमार मंगलम बि‍ड़ला, अनि‍ल अंबानी और सुनील मि‍त्‍तल का नाम आता है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन