विज्ञापन
Home » Business Mantracomparison of Mukesh Ambani and Shahid Kapoor richest person of Pakistan

कभी होटल में धोता था बर्तन, आज है पाकि‍स्‍तान का सबसे अमीर

लेकिन मुकेश अंबानी के आगे नहीं टिकते शाहिद खान, 50 हजार Cr. के हैं मालिक

1 of


नई दिल्ली. यूं तो 7 अरब डॉलर की दौलत के साथ शाहिद खान (Shahid Khan) पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन वह भारत के टॉप अमीर मुकेश अंबानी (48 अरब डॉलर) के सामने कहीं नहीं टिकते। हालांकि शाहिद खान के लिए यहां तक पहुंचना खासा मुश्किल भरा रहा। मूल रूप से पाकिस्‍तान के खान किसी वक्‍त होटल में बर्तन धोने को मजबूर हुए थे, लेकिन आज उनका नाम दुनिया के टॉप बड़े आदमियों में लिया जाता है। हालांकि उन्‍होंने पाकिस्‍तान में रहकर यह मुकाम हासिल नहीं किया है।
 

 

लाहौर में पैदा हुए शाहिद

शाहिद का जन्‍म पाकिस्‍तान के लाहौर में हुआ था। उनका परिवार कंस्‍ट्रक्‍शन इंडस्‍ट्री से जुड़ा था। शाहिद की मां पाकिस्‍तान में मैथ की प्रोफेसर रहीं। शाहिद के पास आज अमेरिका की नागरिकता है। फोर्ब्स के मुताबिक, इस समय खान 7 अरब डॉलर (50 हजार करोड़ रुपए) की दौलत के मालिक हैं। 

 

16 साल की उम्र में छोड़ा पाकिस्‍तान

शाहिद खान ने वर्ष 1967 में 16 साल की उम्र में पाकिस्‍तान छोड़ दिया था। उन्‍होंने 1971 में UIUC कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीएसएसी की पढ़ाई पूरी की। खान को 1991 में अमेरिका की नागरिकता मिली। बर्तन धोने को हुए थे मजबूर...

बर्तन धोने को हुए थे मजबूर

फोर्ब्स के मुताबिक जब शाहिद पाकिस्‍तान से अमेरिका आए तब उनके पास महज 500 डॉलर यानी करीब 33 हजार रुपए थे। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस में अंडरग्रैजुएट के लिए एडमिशन लिया। पढ़ाई का खर्च ज्‍यादा होने की वजह से शाहिद ने पैसे कमाने की सोची। वह दिन में पढ़ते थे तो रात को होटल में बर्तन धोने का काम करते थे। इसके लिए उन्हें होटल मालिक से 1.2 डॉलर प्रति घंटे मिला करते थे।    
 

 

 
ऑटो पार्ट्स के हैं बड़े कारोबारी  

शाहिद खान को आज दुनिया में ऑटो पार्ट्स के सबसे बड़े कारोबारी के तौर पर जाना जाता है। खान को उनके ट्रक बंपर के एक शानदार डिजाइन ने बड़ी पहचान दिलाई, जिसके बाद वह सफलता हासिल करते चले गए। उनकी निजी स्वामित्व वाली कंपनी फ्लेक्स-एन-गेट की सालाना बिक्री लगभग 5 अरब डॉलर यानी करीब 33 हजार करोड़ रुपए है।
 

 

फुटबॉल टीम के मालिक हैं शाहिद

शाहिद खान की कंपनी के अमेरिका के अलावा ब्राजील, मैक्सिको, चीन और स्पेन सहित कई देशों में 62 प्लांट हैं। उनके कर्मचारियों की संख्या लगभग 13 हजार है। इसके अलावा खान अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) की एक टीम के भी मालिक हैं, जो उन्होंने 2012 में खरीदी थी। खान 300 फुट के एक सुपरयाट के मालिक भी हैं, जिसे बनने में लगभग 6 साल लगे थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन