विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019 : Interim or full budget, Govt break silence

सरकार ने किया आधिकारिक ऐलान, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट 

Election Budget 2019: मोदी सरकार नहीं बदलेगी परम्परा, पूर्ण बजट पर संशय खत्म

Budget 2019 : Interim or full budget, Govt break silence

Govt will present full budget : मोदी सरकार एक और परंपरा बदलना जा रही है। सरकार चुनावी वर्ष में अंतरिम बजट की बजाय पूर्ण बजट पेश करेगी। इस आशय की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। फाइनेंस मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि वे 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट को अंतरिम न लिखें, बल्कि पूर्ण बजट लिखें। 

नई दिल्ली. सरकार ने स्पष्ट किया है कि 1 फरवरी को अंतरिम बजट (Interim Budget) 2019-20 पेश किया जाएगा, जो यूपीए सरकार के अंतिम बजट जैसा होगा। वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता डीएस मलिक ने लिखित बयान में बताया कि यह बजट अंतरिम बजट 2019-20 कहलाएगा और इसको लेकर कोई संशय की स्थिति नहीं रहनी चाहिए। हालांकि सुबह कॉमर्स मिनिस्ट्री के अधिकारी ने पत्रकारों को बताया था कि इस बजट को आम बजट माना जाए, जिसके बाद से यह खबर चलने लगी कि मोदी सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। 

 

 

चुनाव से पूर्व पेश होता है अंतरिम बजट

 
इससे पहले चुनावी वर्ष में सत्ता पक्ष द्वारा पूर्ण बजट पेश नहीं किया जाता रहा है। बल्कि सरकार अंतरिम बजट पेश करती है। इसके अलावा लेखानुदान भी पेश किया जाता है। लेखानुदान में नई सरकार बनने तक जरूरी सरकारी खर्चों को मंजूरी दी जाती है। 

आगे पढ़ें . क्या होता है अंतरिम बजट और जानें, बजट की भाषा 

 

गोयल पेश करेंगे बजट

 
चुनाव में जाने से पहले जिस तरह मोदी सरकार बजट की तैयारी कर रही थी, उससे लग रहा था कि सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। हालांकि विपक्ष इसे अंसवैधानिक बता रही थी। अब तक सरकार की ओर से भी स्पष्ट नहीं किया जा रहा था कि बजट अंतरिम होगा या पूर्ण। बुधवार को सरकार की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री पीयूष गोयल अंतरिम बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से  यूपीए सरकार के पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम द्वारा दिए गए बजट भाषण की प्रति भी पत्रकारों को भेजी गई। 


लेखानुदान भी होगा पेश

 
पूर्ण बजट के साथ-साथ सरकार लेखानुदान भी पेश करेगी। जिसमें अगले चार माह के सरकारी खर्चों को मंजूरी दी जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन