विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget is that it is not a vote on account but an account for votes

यह बजट वोट ऑन अकाउंट नहीं अकाउंट फॉर वोट्स है: PC

यह अंतरिम बजट नहीं बल्कि एक तरह से चुनाव अभियान के लिए भाषण था: चिदंबरम

Budget is that it is not a vote on account but an account for votes

केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अपना अंतरिम बजट पेश किया। बजट में सरकार ने किसानों, महिलाओं, टैक्सपेयर्स, युवाओं, मजदूरों को बड़े-बड़े तोहफे दिए। बजट पेश होने के बाद कांग्रेस सासंद पी. चिदंबरम ने मोदी सरकार पर सीधा हमला बोला। चिदंबरम ने कहा, 'मोदी सरकार का यह बजट  वोट ऑन अकाउंट नहीं बल्कि अकाउंट फॉर वोट्स है।'

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अपना अंतरिम बजट पेश किया। बजट में सरकार ने किसानों, महिलाओं, टैक्सपेयर्स, युवाओं, मजदूरों को बड़े-बड़े तोहफे दिए। बजट पेश होने के बाद कांग्रेस सासंद पी. चिदंबरम ने मोदी सरकार पर सीधा हमला बोला। चिदंबरम ने कहा, 'मोदी सरकार का यह बजट  वोट ऑन अकाउंट नहीं बल्कि अकाउंट फॉर वोट्स है।' मोदी सरकार पर चिदंबरम का यह हमला यहीं खत्म नहीं हुआ, उन्होंने आगे कहा, 'पीयूष गोयल की ओर से बजट पर दिया गया यह भाषण अब तक का सबसे लंबा भाषण था, यह अंतरिम बजट नहीं बल्कि एक तरह से चुनाव अभियान के लिए भाषण था।' मोदी सरकार ने अपने इस बजट में समाज के सभी सेक्शन को कवर किया और किसानों से लेकर आम जनता तक को बड़े तोहफे दिए।  

 

टैक्सपेयर्स को मिली बड़ी राहत


सबसे बड़ी सौगात टैक्स भरने वाले लोगों के लिए आई। अब 5 लाख रुपये तक सालाना कमाने वाले व्यक्ति को कोई टैक्स नहीं भरना होगा। पहले ये सीमा सिर्फ 2.5 लाख रुपये तक के लिए थी. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि टैक्स छूट से 3 करोड़ मिडिल क्लास वालों को फायदा होगा। इसके अलावा स्टैंडर्ड डिडक्शन 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार हुआ।

 

किसानों को बड़ा तोहफा


राहुल गांधी के कर्जमाफी के जवाब में मोदी सरकार ने नई योजना का ऐलान किया। अब छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये की मदद की जाएगी। ये मदद सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचेगी। ये किस्त साल में तीन हिस्सों में आएगी. जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। गोयल का दावा है कि 12 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।

 

 डिजिटल इंडिया

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि इंटरनेट डाटा खर्च में 50 गुना बढ़ोतरी हुई है। पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में 1 लाख डिजिटल गांव बनाए जाए।


महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

 

आधी आबादी के लिए पीयूष गोयल ने अपने पिटारे में से महिलाओं के लिए जमकर सौगातों की बारिश की। अगर किसी महिला को बैंक से 40 हजार तक का ब्याज मिलता है तो उसपर TDS नहीं लगेगा। उन्होंने ऐलान किया कि उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन