Advertisement
Home » Budget 2019Budget 2019 : Govt will focus on rural sector

Budget 2019 : गांवों को लुभाएगी मोदी सरकार, रूरल सेक्टर को मिल सकते हैं 1.3 लाख करोड़ 

Election Budget 2019: मोदी सरकार बढ़ा सकती है रूरल वेलफेयर स्कीम का बजट 

Budget 2019 : Govt will focus on rural sector

नई दिल्ली. मोदी सरकार अपने आखिरी बजट में ग्रामीणों को लुभाने के लिए बड़ा दांव चल सकती है। इसके लिए अगले साल ग्रामीण कल्याण योजनाओं पर 16 फीसदी अधिक खर्च करने की घोषणा की जा सकती है। शुक्रवार को पेश किए जाने वाले अंतरिम बजट में मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट को 1.3 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की जा सकती है, जो चालू वित्त वर्ष में 1.12 लाख करोड़ रुपए है। 

 

गोयल करेंगे घोषणा 
रॉयटर्स के मुताबिक, बजट चर्चा में शामिल सूत्रों के मुताबिक, कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल अपने बजट में रूरल वेलफेयर के लिए अलोकेशन में वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारत में दो तिहाई आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और मोदी सरकार इन लोगों को लेकर काफी दबाव में है। 

 

जॉब गारंटी के लिए 60 हजार करोड़ 
एजेंसी के मुताबिक, मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट को सबसे अधिक अलोकेशन रूरल जॉब गारंटी प्रोग्राम के लिए हो सकती है, जो लोगों को कम से कम 100 दिन का जॉब देने की गारंटी देता है। सूत्रों के मुताबिक, सरकारसाल 2019-20 में  जॉब गारंटी प्रोग्राम के लिए 60 हजार करोड़ रुपए की घोषणा कर सकती है, जो पिछले साल के मुकाबले 9 फीसदी अधिक होगा। 

 

बढ़ा सकती है मजदूरी 
मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट की योजना है कि जॉब प्रोग्राम के तहत काम कर  रहे 7 करोड़ लोगों की मजदूरी भी बढ़ाई जाए। गौरतलब है कि पिछले साल संसदीय पैनल ने भी जॉब प्रोग्राम के तहत मजबूरी बढ़ाने की सिफारिश करते हुए कहा था कि उन्हें खेतों में काम कर रहे मजदूरों से भी कम मजदूरी मिल रही है। 

 

 

रूरल वेलफेयर स्कीम के लिए 30 हजार करोड़ 
इसके अलावा सरकार राज्य सरकारों द्वारा चलाए जा रहे रूरल वेलफेयर कार्यक्रमों के लिए 30 हजार करोड़ रुपए की घोषणा कर सकती है, जिससे लगभग 3 करोड़ गरीब लोगों, जिसमें विधवा व विकलांग भी शामिल हैं को फायदा हुआ है। यह वृद्धि पिछले साल के मुकाबले 3 गुणा अधिक होगी। इस कार्यक्रमों के तहत सरकार दी जाने वाली राशि में 200 रुपए बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement