विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019 Gold savings schemes to get a new push

Budget 2019: सरकार लॉन्च कर सकती है गोल्ड सेविंग बैंक अकाउंट, सोने का साथ मिलेगा आकर्षक ब्याज

Election Budget 2019: सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में भी बदलाव कर सकती है

Budget 2019 Gold savings schemes to get a new push

नई दिल्ली। 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में केंद्र सरकार सोने की खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार अंतरिम बजट में गोल्ड सेविंग अकाउंट लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इस योजना के तहत लोग इस खाते में नकद जमा कराएंगे और बैंक उतनी ही कीमत का सोना उस खाते में क्रेडिट कर देंगे। इस बैंक खाते के साथ पासबुक भी मिलेगी, जिसमें सारा ब्योरा दर्ज होगा। साथ ही लोग सोने की सावधि जमा (आरडी) भी कर सकेंगे। 

 

यह भी पढ़ें: सुनहरा मौका: SBI में निकली हैं भर्तियां, सैलरी 15 लाख तक

 

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में भी हो सकते हैं बदलाव

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में बदलाव कर सकती है। इसके तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को घरों में रखा सोना बैंक में जमा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत बैंक गोल्ड निवेश के बदले ब्याज देते हैं। साथ ही सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में प्राइस रिस्क से मुक्ति भी दिला सकती है। सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम से विड्रॉल अवधि को हटा सकती है। अभी तक इस स्कीम के तहत ग्राहकों को कम से कम आठ साल तक के लिए अपना सोना बैंक के पास जमा करना पड़ता है। सूत्रों के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार इस प्रस्ताव को नीति आयोग ने अन्य हितधारकों के सुझावों के आधार पर तैयार किया है।

 

यह भी पढ़ें: Budget 2019: Insurance कंपनियों में सरकार डाल सकती है 4,000 करोड़ रुपए


खाते में कम से कम जमा होगा 1 ग्राम सोना

गोल्ड सेविंग अकाउंट की बात की जाए तो ग्राहकों को इस अकाउंट में कुछ राशि जमा करनी होगी जिसके बदले में बैंक उनके खातों में बाजार मूल्य के आधार पर सोना क्रेडिट करेंगे। बैंक ग्राहकों को खातों  में न्यूनतम 1 ग्राम सोना जमा करेगा जिसके बारे में ग्राहकों को जानकारी मिल जाएगी। इसकी एक और खासियत यह है कि खाताधारक चाहें तो गोल्ड के बदले अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन