Advertisement
Home » Budget 2019Jaitley to be back to present Budget on Feb 1

25 जनवरी से पहले वापस लौटेंगे अरुण जेटली, 1 फरवरी को पेश कर सकते हैं Budget

वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) इस शुक्रवार को भारत वापस लौट आएंगे।

Jaitley to be back to present Budget on Feb 1

नई दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) इस शुक्रवार को भारत वापस लौट आएंगे। एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी। उनकी वापसी इसलिए भी अहम है, क्योंकि 1 फरवरी को अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश किया जाना है। जेटली मेडिकल चेकअप के लिए अमेरिका गए हुए थे। 

 

25 जनवरी को लौटने की उम्मीद

उन्होंने कहा, ‘वित्त मंत्री के 25 जनवरी की शाम तक लौटने की उम्मीद है। निश्चित तौर पर अंतरिम बजट (Interim Budget) उनके द्वारा ही पेश किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि सोमवार बजट डॉक्यूमेंट की प्रिंटिंग का काम भी शुरू हो गया।

 

यह भी पढ़ें-बजट पेश कर चुके हैं ये 3 प्रधानमंत्री, लगाया गिफ्ट टैक्‍स तो किसी ने महंगी की सिगरेट

 

मेडिकल जांच के लिए अमेरिका गए थे जेटली

66 वर्षीय जेटली 13 जनवरी को अमेरिका गए थे। समझा जाता है कि किडनी में संक्रमण से संबंधित मेडकल जांच के लिए वह अमेरिका गए थे। मई, 2018 में में उन्हें रेनल ट्रांसप्लांट सर्जरी से गुजरना पड़ा था। हालांकि ऐसी भी अटकलें थीं कि वह अंतरिम बजट पेश करने के लिए समय से पहले लौट नहीं पाएंगे, जो इस साल होने वाले आम चुनाव से पहले उनका आखिरी बजट होगा।

 

यह भी पढ़ें-5 मिनट में समझ जाएंगे पूरा बजट, पढ़ें ये 9 अहम फैक्ट्स

 

जेटली ने दिए थे यह संकेत

जेटली ने हाल में संकेत दिए थे कि यह सामान्य अंतरिम बजट या वोट ऑन अकाउंट नहीं होगा, जैसा कि चुनावी साल में आम तौर पर होता रहा है। चुनाव के बाद नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट पेश किया जाता है। उन्होंने बीते गुरुवार को कहा था, ‘सामान्य तौर पर परंपराओं से हटने की कोई वजह नहीं होनी चाहिए, लेकिन अर्थव्यवस्था के व्यापक हित इसमें छिपे हुए हैं।’

 

किसानों के लिए हो सकते हैं कई ऐलान

सूत्रों ने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने, कृषि उत्पादन लागत घटाने और किसानों के लिए क्रेडिट फ्लो बढ़ाने के लिए कुछ योजनाएं लागू करने का ऐलान कर सकती है।
वित्त राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन और शिव प्रताप शुक्ला ने सोमवार को बजट से पहले होने वाले सालाना कार्यक्रम ‘हलवा सेरेमनी’ को हरी झंडी दिखाई। इसे नॉर्थ ब्लॉक में बजट डॉक्यूमेंट की प्रिंटिंग की शुरुआत माना जाता है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss