विज्ञापन
Home » Budget 2019Defence budget crosses Rs 3 lakh crore

डिफेंस बजट पहली बार 3 लाख करोड़ रु के पार, जरूरत पर मिलेगा अतिरिक्त फंड

Defence budget: ऐसा पहली बार है जबक रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है।

Defence budget crosses Rs 3 lakh crore

Defence budget: सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए डिफेंस बजट (Defence budget) बढ़ाकर 3,05,296 लाख करोड़ रुपए करने का ऐलान किया है, जबकि बीते वित्त वर्ष यानी 2018-19 में यह आंकड़ा 2,82,733 करोड़ रुपए था। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अंतरिम बजट के साथ यह प्रस्ताव किया।

नई दिल्ली. सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए डिफेंस बजट (Defence budget) बढ़ाकर 3,05,296 लाख करोड़ रुपए करने का ऐलान किया है, जबकि बीते वित्त वर्ष यानी 2018-19 में यह आंकड़ा 2,82,733 करोड़ रुपए था। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अंतरिम बजट के साथ यह प्रस्ताव किया।

 

जरूरत पड़ी अतिरिक्त फंड देगी सरकार

गोयल ने कहा कि ऐसा पहली बार है जबक रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है। उन्‍होंने कहा कि देश की सीमाओं को सुरक्षित करने और उच्‍चतम स्‍तर की तैयारियों को बनाये रखने के लिए यदि जरूरत पड़ती है तो डिफेंस के लिए अतिरिक्त फंड प्रदान किया जाएगा। 

 

हल किया OROP का मुद्दा

गोयल ने कहा कि देश के सैनिक मुश्किल हालात में सीमाओं की रक्षा करते हैं और यह हमारे लिए गर्व और सम्‍मान है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि उनके सम्‍मान पर महत्‍वपूर्ण रूप से ध्‍यान दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि वन रैंक वन पेंशन (OROP) का मुद्दा, जो पिछले 40 वर्षों से लंबित था, अब इसे हल कर दिया गया है। 

 

विशेष भत्तों का कर चुके हैं ऐलान

उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों ने तीन बजटों में इसकी घोषणा की थी, लेकिन 2014-15 के अंतरिम बजट में मात्र 500 करोड़ रुपए का आवंटन किया था, इसकी तुलना में हम इसके प्रति सच्‍ची भावना के साथ इस योजना को कार्यान्वित करने के बाद पहले से ही 35,000 करोड़ रुपए से अधिक का आवंटन कर चुके हैं।

उन्‍होंने कहा कि सरकार सभी सैन्यकर्मियों की सैन्‍य सेवा वेतनमान (एमएसपी) में महत्‍वपूर्ण रूप से बढ़ोत्‍तरी और अत्‍यधिक जोखिम से भरे क्षेत्रों में तैनात नौसेना और वायुसेना कर्मियों को विशेष भत्‍ते दिये जाने की घोषणा कर चुकी है।     
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन