विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019: Investing in these sectors may be fruitful for you

Budget 2019: बजट से पहले इन सेक्टर्स में निवेश करना हो सकता है फायदे का सौदा, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Election Budget 2019: काफी लुभावना हो सकता है चुनाव से पहले का यह बजट

1 of

नई दिल्ली.

बजट में सिर्फ चार दिन बाकी हैं। ऐसे में बाजार की चाल पर बजट का असर पड़ने लगा है। अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो चुनाव से पहले का यह अंतरिम बजट सरकार के लिए काफी अहम है। ऐसे में सरकार इस बजट में लोगों को काफी सारे लुभावने फासदे दे सकती है। Globe Capital के मनीष कुमार के मुताबिक यह बजट खासतौर से कृषि क्षेत्र, टेक्सटाइल क्षेत्र, फाइनेंशियल कंपनियों, NBFC और FMCG क्षेत्र के लिए काफी अच्छा रह सकता है। ऐसे में इन सेक्टर्स में बजट से पहले निवेश करना आपके लिए काफी फायदे का सौदा होगा। बजट के बाद बाजार में उछाल आने की संभावना है।

 

बढ़ सकती है लोगों की क्रय क्षमता

मनीष कुमार ने बताया कि बजट में सरकार टैक्स स्लैब को भी पांच लाख रुपए तक बढ़ा सकती है। अगर ऐसा होता है तो इससे लोगों की take home salary बढ़ जाएगी। इसका सीधा असर लोगों की Purchasing Power Parity पड़ेगा। लोग essential goods पर ज्यादा खर्च करेंगे। ऐसे में FMCG सेक्टर में भी अच्छा मूवमेंट आने की संभावना है। लिहाजा इस सेक्टर में भी आप अपना पैसा लगा सकते हैं। हालांकि उन्हाेंने यह भी कहा कि लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनके पास जितना पैसा है, वे उतना ही लगाएं। ज्यादा मुनाफा पाने के चक्कर में वे कहीं से पैसा उधार लेकर निवेश न करें।

 

हट सकता है Long Term Capital Gains पर लगने वाला टैक्स

उन्होंने यह भी बताया कि लंबे समय से बोकर्स सरकार से यह डिमांड कर रहे हैं कि लंबी अवधि के लिए किए जाने वाले निवेश (Long Term Capital Gains) पर लगने वाला 10 फीसदी टैक्स हटा दिया जाए। उम्मीद है कि इस बजट में सरकार इसे हटा देगी। पिछले बजट में इस टैक्स के लागू होने की घोषणा के बाद मार्केट तेजी से गिरा था। अगर इसे हटा दिया जाएगा तो मार्केट बढ़ेगा।

 

 

बाजार पर पड़ता है बजट का असर

CA अनंत कुमार के मुताबिक बाजार पर हमेशा बजट का असर पड़ता है। जो लोग इंट्रा डे ट्रेड करते हैं उनको बजट से पहले के तीन-चार दिन काफी सतर्कता बरती होगी। उन्होंने कहा कि बेहतर होगा लोग दो-तीन दिन बाजार से दूर ही रहें। अगर उनकी कोई खास स्ट्रैटजी है तो ठीक है वरना बजट के बाद ही बाजार में निवेश करें। इन दिनों मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं, ऐसे में Derivative मार्केट से दूर रहें। ऐसे में लोगों की कोशिश होनी चाहिए कि वे कैश में ही डील करें।

 

 

छह महीने में मिल सकता है बड़ा फायदा

टैक्स एडवाइजरी कंपनी BDO India के पार्टनर सूरज मलिक ने कहा कि चुनाव या बजट का स्टॉक मार्केट से डायरेक्ट को-रकलेशन नहीं रहता है। मार्केट चार दिन के हिसाब से नहीं चलता है। मार्केट हमेशा एक क्वार्टर आगे चलता है। ऐसे में मार्केट ने बजट को पहले से ही फैक्टर कर लिया है। ऐसे में आज अगर कोई इंवेस्टमेंट करना चाह रहा है तो उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। वैसे भी यह बजट सिर्फ ऑन-अकाउंट बजट है, तो लोगों को ससे न कोई फायदा और न किसी नुकसान की उम्मीद रखनी चाहिए। निवेशकों को अगले छह महीने में होने वाले छोटे से छोटे डेपलपमेंट पर भी नजर रखनी चाहिए। जैसे ही क्रूड के दाम कम होते हैं और इंटरेस्ट रेट घटता है, वैसे ही लॉन्ग टर्म निवेशकों को स्टॉक मार्केट की तरफ से बड़ा फायदा मिल सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन