विज्ञापन
Home » Budget 2019Govt may infuse 4000 crore rupees in public sector insurance companies

Budget 2019: Insurance कंपनियों में सरकार डाल सकती है 4,000 करोड़ रुपए

Election Budget 2019: इन कंपनियों की माली हालत सुधारने के लिए सरकार उठा सकती है यह कदम

Govt may infuse 4000 crore rupees in public sector insurance companies

Budget 2019: इस बजट में सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों को 4,000 करोड़ रुपए दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों की माली हालत बेहतर करने के लिए सरकार उनमें यह पूंजी डाल सकती है।

नई दिल्ली.

इस बजट में सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों को 4,000 करोड़ रुपए दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों की माली हालत बेहतर करने के लिए सरकार उनमें यह पूंजी डाल सकती है। सार्वजनिक क्षेत्र की नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी में पूंजी डालने के लिए वित्तीय सेवा विभाग ने 4,000 करोड़ रुपए की मांग की है।

 

लाभ नहीं कमा पा रही हैं कंपनियां

रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट में आवंटित की जाने वाली पूंजी के बाद हर कंपनी को पूंजी का बंटवारा किया जाएगा। अधिकतर साधारण बीमा कंपनियां लाभ कमाने की बेहतर स्थिति में नहीं हैं। इसकी अहम वजह है कि प्रीमियम से आय के मुकाबले ज्यादा दावे पेश किए जाते हैं जिससे इन कंपनियों काे नुकसान का दबाव झेलना पड़ता है।

 

पिछले बजट में सरकार ने दिया था विलय का प्रस्ताव

बता दें कि 2018-19 के बजट में सरकार ने नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के मर्जर का प्रस्ताव रखा था। तीनों कंपनियों के पास 31 मार्च 2017 तक कुल साधारण बीमा बाजार की 35 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इनके पास 200 से ज्यादा बीमा उत्पाद हैं जिनका कुल प्रीमियम 41,461 करोड़ रुपए रहा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा था कि इन तीनों कंपनियों को मिलाकर एक बीमा कंपनी बनाई जाएगी। इस विलय को संभवत: चालू वित्त वर्ष में पूरा कर लिया जाए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss