विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019: Budget Allocation may be 27 lakh crore rupees

Budget 2019: 27 लाख करोड़ रुपए का हो सकता है अंतरिम बजट, सरकार तोड़ सकती है कई परंपराएं

किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास संबंधित योजनाओं पर अधिक आवंटन होने की उम्मीद है।

Budget 2019: Budget Allocation may be 27 lakh crore rupees

Budget 2019: लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले अंतरिम बजट के 27 लाख करोड़ रुपए के होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इसमें केंद्र सरकार कुछ ऐसे प्रावधान कर सकती है जो अब तक किसी अंतरिम बजट में देखने काे नहीं मिले हैं। इसमें खासतौर से किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास संबंधित योजनाओं पर अधिक आवंटन होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली.

लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले अंतरिम बजट के 27 लाख करोड़ रुपए के होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इसमें केंद्र सरकार कुछ ऐसे प्रावधान कर सकती है जो अब तक किसी अंतरिम बजट में देखने काे नहीं मिले हैं। इसमें खासतौर से किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास संबंधित योजनाओं पर अधिक आवंटन होने की उम्मीद है।

 

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस बजट में विभिन्न मंत्रालयों के सालाना आवंटन में 10 से 11 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। चालू वित्त वर्ष में सरकार ने आम बजट का आकार 24.42 लाख करोड़ रुपए रखा है। उम्मीद की जा रही है कि 2019-20 वित्त वर्ष के लिए बजट का आकार 27 लाख करोड़ हो सकता है। चुनावों को देखते हुए सरकार इस बजट को लीक से हटकर पेश करने की तैयारी में है।

 

सरकार अपना सकती है लचीला रुख

सूत्रों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में सरकार के आम बजट का आकार देश की जीडीपी का करीब 13 प्रतिशत है और वित्त वर्ष 2019-20 में इसे घटाकर 12.7 प्रतिशत पर लाने की कोशिश की जा रही है। आम चुनाव के मद्देनजर सरकार इस संबंध में लचीला रुख अपना सकती है। वित्त वर्ष 2009-10 में सरकार के बजट का आकार जीडीपी का 15.8 प्रतिशत था। इस तरह जीडीपी के अनुपात में बजट का आकार लगातार घटाने की कोशिश रही है।

 

सेना को अधिक बजट की दरकार

पिछले बजट में रक्षा क्षेत्र को कुछ खास फायदा नहीं हुआ था और यह सेक्टर पूरी तरह संतुष्ट नहीं दिखा। सेना ने भी यह दावा किया था कि उसके पास पर्याप्त फंड नहीं है जिससे 'मेक इन इंडिया' के तहत सेना के 25 प्रोजेक्ट भी आगे नहीं बढ़ सके। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार के बजट में सेना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन