विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019: Farmers greets modi government for the announcement of PM kisan samman nidhi

मोदी सरकार के ऐलान से बदल जाएगा छोटे किसानों का जीवन, कमाई में होगी बढ़ोतरी

भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यझ ने जताई खुशी

1 of

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत इन किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए नकद दिए जाएंगे। यह 6 हजार रुपए किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की किस्त में तीन बार में ट्रांसफर किए जाएंगे। मोदी सरकार की इस योजना का किसानों ने दिल से स्वागत किया है। किसान नेताओं का कहना है कि इससे किसानों का जीवन बदल जाएगा।

 

छोटी जोत वाले किसानों को होगा सबसे बड़ा फायदा
केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए नकद राशि देने पर भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिरोही ने moneybhaskar.com से बातचीत करते हुए बताया कि किसान सम्मान निधि योजना से निश्चित तौर पर छोटी जोत वाले किसानों को सबसे बड़ा फायदा होगा। उन्होंने कहा कि देश में करोड़ों किसान ऐसे हैं जो केवल अपने जीवन निर्वाह के लिए अनाज की पैदावार कर पाते हैं। किसान सम्मान निधि योजना से ऐसे किसानों की कमाई में बढ़ोतरी होगी और इनके जीवन में बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि यह किसान अपनी फसल को बाजार में नहीं बेचते थे, जिससे इनको एमएसपी में बढ़ोतरी का लाभ नहीं मिल रहा था। लेकिन अब इस योजना से कमाई बढ़ने के साथ इनके जीवन स्तर में सुधार होगा। 
 

कर्ज से मिलेगी मुक्ति


moneybhaskar.com से बातचीत में नरेश सिरोही ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के उत्थान के लिए नई सबवेंशन स्कीमों का भी ऐलान किया है। इन स्कीमों से देश के सभी किसानों को फायदा होगा और उन्हें कर्ज से मुक्त पाने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि आज किसान कर्ज के बोझ में दबा है। सरकार के इस ऐलान से उन्हें राहत मिलेगी।

गोरखपुर सम्मेलन में जताएंगे आभार


नरेश सिरोही ने बताया कि आगामी 23-24 फरवरी को भाजपा किसान मोर्चा की ओर से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में किसान अधिवेशन का आयोजन किया जा रहा है। इस अधिवेशन में पूरे देश के ब्लॉक और तहसील स्तर से करीब 2 लाख किसानों के शामिल होने की उम्मीद है। इस किसान सम्मेलन के अधिवेशन का समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। उन्होंने कहा कि इस अधिवेशन में देशभर के किसानों की ओर से पीएम मोदी का आभार जताया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन