विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019: 10 things to know about interim budget

बजट 2019: बजट में हुए ये 10 बड़े ऐलान, आपके लिए जानना हैं जरूरी

Election Budget: किसानों और नौकरीपेशा लोगों पर मेहरबान हुई सरकार

1 of

नई दिल्ली. वित्त मंत्री पीयूष् गोयल ने आज अंतरिम बजट 2019 पेश किया। इस बजट में सरकार ने किसानों और नौकरीपेशा लोगों को बड़ी सौगात दीं। वहीं असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए भी पेंशन की नई योजना लॉन्च करने की घोषणा की। पढ़ें बजट से जुड़ी 10 अहम बातें...

 

1. किसानों को बड़ी सौगात

सरकार ने बजट में किसानों को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का ऐलान, छोटे और सीमांत किसानों को इनकम सपोर्ट मिलेगा। 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की नकद सहायता दी जाएगी। इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

 

2.टैक्स में राहत

पीयूष गोयल ने बजट में 5 लाख रुपए तक इनकम टैक्स फ्री कर दी है। हालांकि स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। गोयल ने कहा कि इससे 6.50 लाख रु तक इनकम टैक्स फ्री हो सकती है। वे पीएफ और सेविंग के माध्यम से टैक्स बचा सकते हैं। इससे सैलरीड, पेंशनर्स, सेल्फ इम्प्लॉइड लोगों को फायदा होगा।

 

3. नई पेंशन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन स्कीम लॉन्च करने का ऐलान किया गया है। इस योजना का फायदा 60 साल से ज्यादा उम्र के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को मिलेगा। इस योजना में 100 रुपए प्रति महीने के अंशदान पर 3000 रुपए/माह पेंशन सुनिश्चित की जाएगी।

 

4. हेल्थ सेक्टर

पीयूष गोयल ने कहा कि देश में 21 एम्स काम कर रहे हैं या खुलने जा रहे हैं। इनमें से 14 एम्स के निर्माण की घोषणा 2014 के बाद हुई है। अब 22वां एम्स हरियाणा में खोलने की तैयारी है।

 

5.महिलाओं के फायदे की बात 

पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि अगर किसी महिला को बैंक से 40 हजार तक का ब्याज मिलता है तो उसपर TDS नहीं लगे। साथ ही उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस फ्री कनेक्शन बांटने की घोषणा की, हालांकि इस स्कीम में 6 करोड़ कनेक्शन पहले ही दिए जा चुके हैं। इस प्रकार अभी 2 करोड़ कनेक्शन दिए जाने बाकी हैं। 

 

6. बनेंगे 1 लाख डिजिटल गांव

पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि इंटरनेट डाटा खर्च में 50 गुना बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने ऐलान किया कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में 1 लाख डिजिटल गांव बनाए जाए। 

 

7. गौ वंशियों के लिए ऐलान

गौ वंशियों के लिए बड़ा ऐलान, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का गठन किया जाएगा। पशुपालन के लिए किसानों को ब्याज पर 2 फीसदी छूट मिलेगी। किसान क्रेडिट कार्ड से 2 फीसदी ब्याज छूट मिलेगी।

 

8.इंफ्रास्ट्रक्चर की बात

बजट में प्रधानमंत्री सड़क योजना के लिए 90 हजार करोड़ रुपए का ऐलान किया गया। रेलवे के लिए वित्त वर्ष 2019-20 में 64587 करोड़ रुपए का आवंटन, आपरेटिंग रेश्यो 96.2% हुआ।

 

9. 2.4 लाख रुपए तक रेंट इनकम पर नहीं लगेगा टैक्स 

अब कोई भी व्यक्ति जिसकी रेंट इनकम यानी प्रॉपर्टी से किराए के तौर पर सालाना 2.4 लाख रुपए तक आय हो रही है इसे इस आय पर इनकम टैक्स नहीं देना होगा। पहले रेंट इनकम पर टैक्स छूट की सीमा 1.80 लाख रुपए थी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 2019-20 के लिए बजट पेश करते हुए यह प्रस्ताव किया है। 

 

10. फिल्म उद्योग को भी रखा ध्यान

 सिनेमा उद्योग को बड़ी सौगात, फिल्ममेकिंग के लिए बनाई सिंगल विंडो क्लीयरैंस। पायरेसी को रोकने के लिए सिनेमैटोग्राफी एक्ट में एंटी-कैमकॉर्डिंग प्रावधान शामिल किया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन