विज्ञापन
Home » Business » TradeYou can buy special roses and customized gifts at MyFlowerTree

2009 में फूल बेचने से शुरू किया था कारोबार, आज सालाना कमाते हैं 30 करोड़ रुपए, 20 देशों में फैला है बिजनेस

Valentine’s Day के लिए कंपनी लाई है खास गुलाब जिन पर आप लिखवा सकते हैं अपने स्पेशल वन का नाम

1 of

प्रतिभा सिंह.

वैलेंटाइन डे आने वाला है, ऐसे में कई लोग अपने स्पेशल वन के लिए गुलाब, चॉकोलेट, केक और गिफ्टस देंगे। इसके लिए आपको अलग-अलग कंपनियों को ऑर्डर देने की जरूरत नहीं है। आपको MyFlowerTree पर सबकुछ मिलेगा। यह कंपनी फ्लावर बिजनेस में देश की अग्रणी कंपनियों में से एक है। 2009 में सुमित छाबड़ा ने इसे सिर्फ फूलों की बिक्री के लिए शुरू किया था। आज नौ साल में कंपनी का टर्नओवर 30 करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी का ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार कनाडा, अमेरिका, मलेशिया, स्वीडन समेत 20 देशों और भारत के 300 से ज्यादा शहरों में फैला है। मनी भास्कर से बातचीत में सुमित ने बताया कि कैसे उनके दिमाग में यह कंपनी शुरू करने का खयाल आया, कंपनी क्या-क्या सर्विसेज प्रोवाइड करती है और इस वैलेंटाइंस डे के लिए कंपनी क्या खास प्रोडक्टस और सर्विसेज लॉन्च कर रही है।

 

अमेरिका के जैसी सर्विस देने के लिए शुरू की कंपनी

सुमित ने बताया कि वो किसी काम के सिलसिले में साल 2009 में अमेरिका गए थे। वहां रहने के दौरान उन्होंने वहां की सबसे बड़ी फ्लावर कंपनी 1800 Flowers की सर्विसेज लीं, जिनसे वे काफी इंप्रेस हुए। जब भारत लौटे तो यहां सिर्फ दो या तीन कंपनियां ही इस क्षेत्र में थीं, लेकिन कहीं पर भी सर्विस वैसी नहीं मिली। तब उन्होंने अमेरिकी कंपनी की तर्ज पर देश में कंपनी खोलने के बारे में सोचा। 2009 में उन्होंने 50 लाख रुपए के इंवेस्टमेंट से सिर्फ फूलों की डिलीवरी देने के लिए My Flower Tree कंपनी शुरू की। पहले साल उन्हें 30 लाख रुपए की आय हुई। 2012 में उन्होंने केक डिलीवरी की सर्विस भी शुरू की। 2015-16 में कंपनी ने पर्सनलाइज्ड गिफ्ट आइटम भी डिलीवर करना शुरू किया, जैसे कि कॉफी मग, कुशन, बॉटल लैंप। अब उनका सालाना टर्नओवर तकरीबन 30 करोड़ रुपए है।

 

 

स्पीड डिलीवरी और इनोवेशन है कंपनी की खासियत

सुमित ने बताया कि शुरुआत में उनके पास ऐसे काफी कस्टमर्स आते थे जिनका दूसरी कंपनियों के साथ अच्छा अनुभव नहीं रहा। गिफ्ट्स के मामले में लोग डिलीवरी से कॉम्प्रोमाइज नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमारा शुरू से ही इस पर फोकस रहा है कि लोगों को उनका केक, गिफ्ट और फ्लावर्स सही तारीख पर डिलीवर हो सकें। अगर हमें लगता है कि हम ऑर्डर समय पर डिलीवर नहीं कर पाएंगे तो हम ऑर्डर लेने से ही मना कर देते हैं। सुमित ने बताया कि सबसे पहले उनकी कंपनी ने गिफ्ट्स डिलीवर करना शुरू किया। तब तक बाकी कंपनियां सिर्फ केक और फ्लावर्स ही डिलीवर करती थीं। उन्होंने केक और फ्लावर्स के साथ गिफ्ट्स और फिर पर्सनलाइल्ड गिफ्ट्स डिलीवर करने का कॉन्सेप्ट देश में शुरू किया।

 

 

1500 रुपए में लक्जरी फ्लावर अरेंजमेंट

कंपनी एक्जॉटिक और लक्जरी फ्लावर्स भी डिलीवर करती है। लक्जरी फ्लावर अरेंजमेंट्स की कीमत 1500 रुपए से शुरू है। सुमित ने बताया कि जल्द ही वे इंपोर्टेड फ्लावर्स को मेनस्ट्रीम में लॉन्च करने वाले हैं। उनकी कंपनी काफी बड़ी मात्रा में इन फूलों को इंपोर्ट करेगी और इन्हें सस्ते दामों में बेचा जाएगा। अक्सर इंपोर्टेड या एक्जॉटिक फूलों की डिलीवरी में एक-दो दिन का समय लगता है, लेकिन कई बार कस्टमर्स को ये फूल एक तुरंत चाहिए होते हैं। ऐसे में हम इन्हें कई शहरों में पहले से ही मुहैया कराएंगे, जिससे कस्टमर्स को इंतजार न करना पड़े। फूलों के अलावा उनकी कंपनी गुडलक प्लांट्स, किचन हर्ब्स, ग्रीन प्लांट्स, बोनसाई प्लांट्स समेत कई कैटगरीज के प्लांट्स भी डिलीवर करती है।

 

 

टियर-2 शहरों में बढ़ रहा है चलन

कंपनी को रोजाना औसतन 800-900 ऑर्डर्स मिलते हैं। न्यू ईयर, क्रिसमस, वैलेंटाइंस डे जैसे ओकेजन पर ऑर्डर्स की संख्या 3000-4000 हजार तक पहुंच जाती है। सुमित ने बताया कि इसमें से ज्यादातर ऑर्डर्स टियर-2 शहरों से आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि ये ऑर्डर्स इंटरनेशनल डिलीवरी के लिए भी होते हैं। इसे देखते हुए कंपनी 2022 तक कई शहरों में अपना ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर खोलने जा रही है।

 

 

वैलेंटाइंस डे के लिए खास ऑफर्स

सुमित ने बताया कि इस वैलेंटाइंस डे के लिए कंपनी खास तरह के गुलाब प्रोवाइड करा रही है जिनपर आप अपना या अपने स्पेशल वन का नाम या कोई मैसेज लिखवा सकते हैं। यह मैसेज स्पेशल इंक से लिखे जाएंगे जो पानी से नहीं मिटेगी। इसके अलावा कंपनी गिफ्ट्स और फ्लावर्स के साथ गिटारिस्ट भी प्रोवाइड करती है। आप एक पूरे दिन के लिए या कुछ समय के लिए गिटारिस्ट बुक कर सकते हैं जो सॉन्ग प्ले करेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन