Home » Business » Tradeone kg emerald unearthed in African mine. अफ्रीका में मिला 1 kg से ऊपर का पन्ना, 28 करोड़ तक में हो सकता है नीलाम

अफ्रीका में मिला 1 kg से ऊपर का पन्ना, 28 करोड़ तक में हो सकता है नीलाम

Rare emerald: नवंबर में सिंगापुर में नीलाम होगा यह दुर्लभ पत्थर

1 of

 

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के जांबिया की कागेम खदान में 1.1 किग्रा का एमराल्ड (emrald gemstone) मिला है। 5,655 कैरेट का यह पत्थर नवंबर में सिंगापुर में नीलाम किया जाएगा। यह पत्थर दुनिया के सबसे बड़े डायमंड से भी दोगुने आकार का है और उम्मीद की जा रही है कि यह बड़ी कीमत में नीलाम होगा। हालांकि अभी इसकी कीमत का आकलन नहीं हुआ है फिर भी एमराल्ड की मौजूदा कीमताें को देखते हुए यह 28 करोड़ रुपए तक में नीलाम हो सकता है। 

 

दुर्लभ क्वालिटी का है यह एमराल्ड

इस एमराल्ड को Inkalamu’ नाम दिया गया है। इसका मतलब हुआ Lion Emerald. यह बेहद दुर्लभ तरह का एमराल्ड है क्योंकि इसकी क्लैरिटी कमाल की है। इसका रंग भी गोल्डन ग्रीन है, जिसे परफेक्ट माना जा रहा है। सिंगापुर में इसकी नीलामी से पहले ही यह दुनियाभर की जेमस्टोन इंडस्ट्री में काफी तहलका मचा रहा है।

 

दुनिया की सबसे बड़ी पन्ना खदान में मिला

इनकालामू को कागेम में खोजा गया। इस खदान पर 75 फीसदी अधिकार लंदन स्थित जेमफील्ड्स की है और 25 फीसदी जांबियाई सरकार की। इस खदान के पन्ना रत्न 45 करोड़ साल पहले तैयार हुए थे।

 

आगे पढ़ें- ऐसे तय होगी कीमत

50,000 तक होती है एक कैरेट एमराल्ड की कीमत

फिलहाल इस एमराल्ड की कीमत का अंदाजा लगाया जा रहा है। सामान्य तौर पर मिलने वाले एमराल्ड से काफी मूल्यवान है। आमतौर पर पन्ना की कीमत 1000 रुपए प्रति कैरेट से लेकर 50,000 रुपए प्रति कैरेट तक होती है। ऐसे में इस एमराल्ड स्टोन की कीमत 56.55 लाख रु से लेकर 28.25 करोड़ तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त इसका कट, क्लैरिटी और अन्य खूबियों को देखते हुए कीमत में आैर इजाफा हो सकता है। 

 

आगे पढ़ें- दुनिया के सबसे बड़े एमराल्ड स्टोन के बारे में 

 

 

ये है दुनिया का सबसे बड़ा एमराल्ड स्टोन

2017 में ब्राजील की खदानों में 360 किग्रा का एमराल्ड स्टोन मिला था। यह4.3 फीट ऊंचा था और इसकी कीमत 30.9 करोड डाॅलर यानी 2273 करोड़ रुपए लगाई गई ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट