Home » Business » TradeRichest female deities temples in India. ये है देश का सबसे धनी देवी मंदिर, वार्षिक आय 500 करोड़ रुपए

ये है देश का सबसे धनी देवी मंदिर, वार्षिक आय 500 करोड़ रुपए

करोड़ों में चढ़ते हैं चढ़ावा, भक्त के दान से आय में लगातार बढ़ोतरी

1 of

नई दिल्ली। हमारे देश में दान-पुण्य करने की परंपरा सदियों पुरानी रही है। आज भी लोग इस परंपरा का पालन करते हैं और अपनी आस्था के केंद्रों में दिल खोलकर चढ़ावा चढ़ाते हैं। यही वजह है कि देश के कई मंदिरों के पास करोड़ों की संपत्ति है। इनमें कई देवी मंदिर भी शामिल हैं। नवरात्र में श्रद्धालु इन मंदिरों में खूब दान देते हैं। 

 

इन देवी मंदिरों के पास है सबसे ज्यादा धन

 

1. वैष्णो देवी : जम्मू के कटरा में स्थित मां वैष्णो देवी का मंदिर देश के सबसे पवित्र और अमीर मंदिरों में शामिल है। यहां दुनियाभर से श्रद्धालु माता के दर्शन करने आते हैं। एक अनुमान के मुताबिक हर साल यहां 80 लाख भक्त आते हैं और लाखों रुपयों का चढ़ावा चढ़ाते हैं। मंदिर के ट्रस्ट की वार्षिक आय लगभग 500 करोड़ रुपए है।

 

 

आगे पढ़ें- अन्य मंदिरों के बारे में 

 

2. मीनीक्षी मंदिर : दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु के मदुरई में स्थित मीनाक्षी अम्मन मंदिर में राेजाना 30,000 से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। अप्रैल-मई में होने वाले दस दिवसीय मीनाक्षी तिरुकल्याणम उत्सव में दस लाख से भी अधिक लोग जुटते हैं। मंदिर की वार्षिक आय 6 करोड़ रुपए है। मंदिर में दो स्वर्ण शिखर और 33,000 मूर्तियां हैं।

 

आगे पढ़ें- अन्य मंदिरों के बारे में 

3. कामाख्या मंदिर असम की राजधानी गुवाहाटी से 8 किमी दूर कामागिरी या नीलांचल पर्वत पर स्थति कामाख्या देवी के मंदिर 51 शक्तिपीठों में से सबसे पुराना है। यहां भी बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने आते हैं और लाखों का चढ़ावा चढ़ता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss